नाम के पहले अक्षर से जानें आपका पार्टनर कितना रोमांटिक!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 09, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नाम का पहला अक्षर बताता है व्‍यक्तित्‍व।
  • ज्‍योतिष के मुताबिक जानिए अपने नाम का राज।
  • नाम के पहले अक्षर में छिपे हैं कई राज।

ज्योतिष की मानें तो व्यक्ति के नाम का उसके जीवन पर बहुत प्रभाव होता है। यही नही, बल्कि नाम का पहला अक्षर संबंधित व्यक्ति की न केवल व्‍यक्तित्‍व और भाग्य के बारे में भी काफी कुछ जानकारी देता है। आइए इस लेख से जानते हैं कि आपके नाम का पहला अक्षर आपके बारे में क्या बताता है?

इसे भी पढ़ें : शादी के कुछ सालों बाद क्यों एक जैसे लगने लगते हैं पति-पत्नी!

alphabet

A अक्षर वाले व्यक्ति देखने में आकर्षक होते हैं। इनके इर्द-गिर्द लोगों की भीड़ रहती है तो इनके सम्मोहक व्यवहार से बंधे रहते हैं। A अक्षर वाले प्यार और रिश्तों का काफी महत्व देते हैं परन्तु स्वभाव से ये रोमांटिक नहीं होते हैं। ये लोग सही निर्णय लेते हैं।

B अक्षर वाले अक्सर प्रेम विवाह करते हैं। स्वभाव से मूडी तथा हिम्मत वाले होते हैं। B अक्षर वाले लोग काफी रोमांटिक होते हैं और किशोरावस्था में ही फ्लर्ट शुरु कर देते हैं।

C अक्षर वालों को दोस्ती करना पसंद होता है। ऐसे लोग अपने पहले प्यार को याद रखना चाहते हैं। बिना लाग लपेट के बोलना इनकी आदत होती है। भावुक होने के कारण ऐसे लोग अक्सर प्रेम संबंधों में धोखा खाना पड़ता है।

D अक्षर वाले लोग अपने आप पर भरोसा करते हैं। इनके पास जाना अक्सर आपको कुछ न कुछ नया सिखाता है। ये जिस चीज को पाना चाहते हैं, किसी भी तरह से उसे पा ही लेते हैं। एक हद तक इन्हें जिद्दी भी कहा जा सकता है।

E अक्षर वाले लोगों का स्वभाव फ्लर्ट करने का होता है। ऐसा ये मजाकिया स्वभाव के चलते करते हैं लेकिन कई बार ये बहुत ज्यादा बोलने के कारण खतरों को आमंत्रित कर लेते हैं। ये जिंदगी को जिंदादिली के साथ जीने की चाहत रखते हैं।

F अक्षर से जिनका नाम शुरु होता है वह रचनात्‍मक होते हैं। ये अपनी प्रोफेशनल लाइफ और पर्सनल लाइफ को अलग-अलग रखते हैं। ऐसे लोगों को अच्‍छा लाइफ पार्टनर मिलता है।

G नाम के लोग साफ दिल होते हैं। ये अपने मन में कुछ नहीं रखते और न ही किसी के खिलाफ कोई साजिश रखने में विश्वास रखते हैं। ऐसे लोग स्वभाव से अंर्तमुखी होते हैं और बेवजह किसी को परेशान नहीं करते।

H अक्षर वाले लोग अपनी बातें दूसरों से शेयर करने में डरते हैं। इनको समझना मुश्किल होता है लेकिन दिल से ये बेहद अच्छे और सच्चे होते हैं। आप इन पर आंख बंद कर विश्वास कर सकते हैं। हालांकि ये दूसरों से झंझट में पड़ने से बचते हैं।

I अक्षर वाले दिमाग से ज्‍यादा दिल से सोचते हैं। बेहद भावुक होने और सिर्फ दिल की सुनने के कारण इन्हें आसानी से मूर्ख बनाया जा सकता है हालांकि इनका प्यार सच्चा ही होता है। अपनी भावुकता के चलते इन्हें अक्सर नुकसान उठाना पड़ता है।

 

J अक्षर वाले स्वभाव से ईमानदार और वफादार होते हैं। खुशनुमा जिंदगी जीने के कारण अक्सर दूसरे लोग इनके दुश्मन बन जाते हैं और इनसे ईर्ष्या करने लगते हैं। अगर आपका पार्टनर का नाम J अक्षर से शुरू होता है तो आप बहुत भाग्‍यशाली हैं।

K अक्षर वाले मुहंफट होते हैं। बिना कुछ सोचे समझे ये किसी को भी कुछ भी कह सकते हैं। अपने फायदे के लिए ये कुछ भी कर सकते हैं। इन्हें अपनी इज्जत से ज्यादा पैसे से प्यार होता है। प्रोफेशनली सफल होने के बावजूद भी इनके जीवन में अपनेपन का अभाव रहता है।

 

L अक्षर वाले कभी किसी को दुखी नहीं देख सकते हैं। ऐसे लोग जीवन में बड़ी कामनाएं नहीं रखते लेकिन अपने से मिलने वाले हर आदमी को खुश रखना इनकी आदत होती है। स्वभाव से कल्पनाशील होने के कारण ये स्वप्नदर्शी तथा हरदिल अजीज होते हैं।

M अक्षर वाले स्वभाव से काफी भावुक, जिद्दी और संकोची होते हैं। अक्सर ये छोटी-छोटी बातों को दिल से लगा लेते हैं। इनके साथ दिल लगाना काफी खतरनाक हो सकता है। ये कब किस चीज पर गुस्सा हो जाए और कब किस बात पर प्यार दिखाने लगे, कहा नहीं जा सकता।

N अक्षर वाले खुले विचारों को समर्थन देने वाले होते हैं और बहुत जल्दी बोर हो जाते हैं। ऊपर से ये शांत दिखाई देते हैं लेकिन अंदर ही अंदर बेहद आक्रामक होते हैं। इन्हें अपनी आलोचना जरा भी नहीं सुहाती।


O अक्षर वाले बहुत आकर्षक, ऊर्जावान तथा प्रतिभाशाली होते हैं। अक्सर इस नामाक्षर वाले लोग प्रेम विवाह करते हैं और परिवार को साथ लेकर चलते हैं। ऊपर से ये शर्मीले दिखाई देते हैं लेकिन वक्त आने पर ये ऐसे काम कर जाते हैं जिन्हें करना हर किसी के बस की बात नहीं होती।


P अक्षर वाले घर, देश, दुनिया को साथ लेकर चलने में विश्वास करते हैं। ये उसूलपसंद होते हैं तथा अपने मान-सम्मान की रक्षा के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं। लेकिन साथ ही ये कुछ हद तक तानाशाही सोच रखने वाले होते हैं।


Q अक्षर वाले स्वभाव से रचनाशील और क्रिएटिव होते हैं। हर काम को बेहद सलीके से करते हैं। Q अक्षर वाले अपने आप में खोए रहते हैं और दूसरों से इन्हें कोई लेना-देना नहीं होता। इन्हें गुस्सा भी कम ही आता है।


R अक्षर वाले मनमौजी होते हैं उन्‍हें दुनिया से कोई लेना देना नहीं होता। ये कम बोलते हैं, अपनी दुनिया में ही खोए रहते हैं। स्वभाव से दार्शनिक होने के साथ साथ इनकी मित्रता लेखकों, दोस्तों और अपनी ही तरह के लोगों के साथ होती है।


S अक्षर वाले बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। इनका स्वभाव सहज ही समझ में नहीं आता है। ये अपने आप में सिमटे होते हैं और अपने चारों ओर एक रहस्यमय वातावरण बनाए रखते हैं। ये कंजूस होते हैं लेकिन दानी होने का दिखावा भी करते हैं।


T अक्षर वाले मेहनती और बुद्धिमान होते हैं। आमतौर पर इस नामाक्षर वाले लोग मीडिया और प्रशासिनक क्षेत्रों में काम करते हैं। ऐसे लोग रिश्तों और भावनाओं को लेकर बेहद भावुक होते हैं हालांकि ये उसे अभिव्यक्त नहीं कर पाते हैं।

U अक्षर वाले बेहद जोशीले, होशियार और दिल के साफ होते हैं। ये छोटी-छोटी चीजों में ही खुशियों को ढूंढने का प्रयास करते हैं और दूसरों को भी खुशियां बांटने में विश्वास रखते हैं। ये किस्मत के भी धनी होते हैं।


V अक्षर वाले आजाद ख्याल वाले होते हैं, ये न तो किसी की सुनते हैं और न ही किसी की कहा करते हैं, लेकिन यदि उनके मन को कोई बात जम जाए तो ये उसे करने से भी नहीं चूकते। साफ दिल होने के साथ-साथ ये दूसरों की भावनाओं की भी कद्र करते हैं।

W अक्षर वालों में दूसरों को दबा कर अपना रौब जमाने की आदत होती है। उनकी इस आदत के चलते लोग ऐसे लोगों से दूर ही रहते हैं। ये बहुत अभिमानी होते हैं और हमेशा लोगों की आलोचनाओं के निशाने पर रहते हैं।


X अक्षर वाले स्वभाव से बेहद अस्थिर होते हैं और हर चीज से इनका मन बड़ी जल्दी उचट जाता है। इन्हें खुद ही पता नहीं होता कि ये अगले पल क्या करेंगे। इन लोगों में एक खास आदत होती है कि ये जिसको पाने की इच्छा रखते हैं, उसे पाकर ही दम लेते हैं फिर चाहे उसके लिए जान ही दावं पर लगानी पड़े।

Y अक्षर वाले बोलते स्वभाव से ईमानदार, स्पष्टवादी और मेहनती होते हैं लेकिन लोगों के साथ मिलना-जुलना इन्हें पसंद नहीं होता। जिनका नाम Y अक्षर से शुरू होते हैं वे समझौता भी पसंद नहीं करते और इसके चलते उन्हें संघर्षमय जीवन जीना पड़ता है।


Z अक्षर वाले धीर-गंभीर लेकिन सरल प्रवृत्ति के मालिक होते हैं। स्वभाव से बेहद सीधे और भावुक होते हैं। ये बड़ी से बड़ी कठिनाई को भी हंसते हंसते झेल जाते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि सीधे होते हुए भी इन्हें बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source: Getty

Read More Articles On Relationship In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES4822 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर