गर्भधारण से पहले जानें इन सवालों के जवाब

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 23, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गर्भधारण से पूर्व परामर्श के समय डॉक्टर को सभी जानकारियां सही दें। 
  • अगर आप गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करती आई हैं तो जरूर बताएं।
  • पूर्व में हुए गर्भपात का प्रभाव गर्भधारण करने की क्षमता पर पड़ सकता है।
  • मिर्गी या फिट्स आने की बीमारी गर्भावस्था के लिए हो सकती है खतरा।

आज के ज़माने में उन प्रश्नों का काफी हद तक जवाब इन्टरनेट के जरिये जाना जा सकता है। फिर भी अगर आप अपने डॉक्टर से मिलती रहती हैं तो बेहतर होगा कि उनसे कुछ सवालों के जवाब पा लें। अपने डॉक्टर से गर्भधारण से सम्बंधित सवाल-जवाब पर मिलने पर आपका डॉक्टर आपसे कुछ बातें जरूर जानना चाहेंगे। जैसे कि आपकी शादी को कितने  साल हो गए, आपने परिवार नियोजन के लिए किन उपायों को अपनाया हुआ है या अपनाया हुआ था, या फिर आप पहली बार गर्भ धारण तो नहीं कर रहीं हैं। और ऐसे ही कई और सवाल।

Getting Pregnant in Hindi

डॉक्‍टर से सलाह

आपके डॉक्टर आपसे पूछ सकते हैं कि क्या इसके पहले आपका गर्भपात हुआ है। अगर हुआ है तो किन कारणों से। और यह सवाज स्वस्थ गर्भधारण की दृष्टी से पूछे जाना सही भी है। कई बार युवावस्था में शादी के पहले ही किसी प्रेम संबंध के चलते गर्भधारण हो जाता है और ऐसे में गर्भपात करवाना जरुरी हो जाता है। अगर आपके साथ ऐसी कोई घटना घटी हो तो डॉक्टर को इसकी बताना जरुरी होता है।


आपके डॉक्टर आपसे यह भी पूछना चाहेंगे कि कही आपको किसी बीमारी का इलाज तो नहीं चल रहा है। इसलिए अगर आपको किसी बीमारी का इलाज चल रहा हो तो बीमारी और उसके लिए ली जाने वाली दवाइयों की जानकारी अपने डॉक्टर को अवश्य दें।

अगर कोई बीमारी हो तो

जिन लोगों को मस्तिष्क सम्बन्धी बीमारियों का इलाज चल रहा होता है उनके लिए सफलतापूर्वक गर्भ धारण करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इस बारे में जानने के बाद आपका डॉक्टर आपको सही सलाह दे सकते हैं  कि आप क्या करें। कई मामलों में डॉक्टर कुछ दवाइयां बंद करने की सलाह देते हैं या उनके बदले दूसरी दवाइयां देते हैं।

अगर आपको मिर्गी या फिट्स आने की बीमारी हो या ब्रेन ट्यूमर जैसी बीमारी हो और उनकी दवाइयां चल रही हों तो गर्भधारण करने में कठिनाई आती है। इनके अलावा कई मामलों में सावधानी बरतनी होती है। इसलिए इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को अवश्य दें।

 

कुछ दूसरी जरूरी बातें

  • अगर आप गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करती आई हैं तो आप डॉक्टर से यह पूछ सकती हैं कि  अगर गर्भ धारण करनी हो तो कितने दिनों पहले गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करना बंद करना होगा।
  • आपको यह भी पूछना चाहिए कि  आपका वर्तमान वजन सही है या उसे कम या ज्यादा करने की जरूरत है।
  • आप अपने डॉक्टर से यह भी पूछ सकती हैं कि  क्या कुछ विशेष व्यायाम होते हैं जिनको करने से गर्भधारण करने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
  • आप जिस उम्र में गर्भ धारण करना चाहती हैं उस उम्र में क्या क्या जोखिम होते हैं और क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इत्यादि भी अपने डॉक्टर से पूछ सकती हैं।
  • अगर आप पहले से हीं एक बच्चे की माँ हैं तो आपको यह पूछना चाहिए कि  वर्तमान समय दूसरे बच्चे के गर्भधारण के लिए कितना उचित है।
  • आपको गर्भधारण के लिए क्या खाना पीना चाहिए, कितनी नींद लेनी चाहिए एवं किस पोज में सहवास करने से गर्भधारण के चांसेस ज्यादा होते हैं इन सब बातों पर अपने डॉक्टर से जानकारी लेनी चाहिए ताकि आप आसानी से गर्भधारण कर सकें तथा आपका बच्चा स्वस्थ पैदा हो साथ हीं  डिलीवरी के वक्त आपको या आपके बच्चे को कोई तकलीफ न हो।

 

Read More Articles On- Pregnancy in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES480 Votes 92140 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर