वजन कम करने के लिए व्‍यायाम और उचित खानपान का तालमेल है जरूरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 23, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एक बार में ज्‍यादा खाने की बजाय कम से कम 5 बार खायें।
  • शाकाहार का सेवन करने से जल्‍दी घटाया जा सकता है वजन।
  • फास्‍ट और जंक फूड को तौबा कीजिए, तैलीय खाने से बचें।
  • जो लोग बहुत मोटे हैं उनके लिए सर्जरी कारगर हो सकती है।

मोटापा एक बड़ी समस्‍या है और यह तेजी से बढ़ रहा है। गलत लाइफस्‍टाइल के कारण वजन बढ़ जाता है। वजन बढ़ने के साथ ही कई बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं। ज्‍यादा खाने और नियमित व्‍यायाम न करने से मोटापा बढ़ता है। आवश्‍यकता से अधिक विटामिन लेना भी वजन बढ़ने का कारण होता है। मोटापे से शरीर में भारीपन हो जाता है व्यक्ति ज्‍यादा भागदौड़ नहीं कर पाता और कई खतरनाक बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं।


Extreme Weight Loss Methodsवजन पर नियंत्रण पाना बहुत बड़ा चैलेंज है, खास तौर पर तब जब आप जल्‍दी से वजन कम करने के टिप्‍स आजमाते हैं। ऐसे समय वजन कम करने के थका देने वाले शेड्यूल से भी कोई फायदा नहीं होता है। हर कोई पतला होने के शॉर्टकट लेना चाहता है। कई बार लोग डाइट के नाम पर भूखे रहते हैं, जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह है। आइए आपकी इस मुश्किल को आसान करने के लिए हम आपको कुछ टिप्‍स बताते हैं।

 

अत्‍यधिक वजन घटाने के उपाय

आहार के द्वारा

तेजी से वजन घटाने के लिए जरूरी है अपने आहार और खान-पान पर नियंत्रण करें। इसके लिए एक डायट चार्ट बनायें, उसमें ऐसे आहार बिलकुल न हों जिसमें फैट ज्‍यादा मात्रा में हो। ज्‍यादा वसायुक्‍त, मसालेदार, तैलीय खाने से परहेज करके आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं। खाने में सलाद का इस्तेमाल ज्यादा करें। स्पाइसी व हैवी खाने की बजाय बजाय ब्रोकली, कैबिज और विभिन्‍न तरह के सलाद खायें। एक बार में ज्‍यादा खाने की बजाय 5 बार खायें। रात को सोने से दो घंटे पहले खायें, इससे खाना अच्‍छे से पचता है।

 

शाकाहारी बनें

शाकाहार अपनाने से आपकी लाइफ स्‍टाइल में कई बदलाव आएंगे। शाकाहार आसानी से पाचक है और यह इसमें ज्‍यादा वसा नहीं होता है। शाकाहार की तुलना में मांसाहार में ज्‍यादा प्रोटीन होता है, जो मोटापे का सबसे बड़ा कारण है। यदि आप जल्‍दी पतले होना चाहते हैं तो मांसाहार खाने से तौबा कीजिए। यदि एक बार में मांसाहार नहीं छोड़ सकते तो धीरे-धीरे इस छोड़ें। शाकाहार खाने में फाइबर युक्‍त भोजन लें। यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रॉल से बचाता है। फाइबरयुक्‍त भोजन आपके शरीर की अतिरिक्‍त कैलोरी को भी बर्न करता है।

 

जंक फूड से तौबा

वजन पर नियंत्रण लाने के लिए फास्‍ट फूड और जंक फूड को तौबा कीजिए। तली हुई चीजे जैसे - आलू चिप्‍स, कुकीज का सेवन कम से कम करें। फास्‍ट फूड जैसे- बर्गर, पिज्‍जा की जगह सलाद, फ्रूट जैसी स्‍वस्‍थवर्धक चीजों का चुनाव करें। फास्‍ट और जंक फूड में अतिरिक्‍त वसा होती है जिससे खाने से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है और यह वजन बढ़ने का कारण है।

 

नियमित व्‍यायाम

यदि आप जल्‍दी वजन घटाना चाहते हैं तो खान-पान के साथ-साथ नियमित व्‍यायाम बहुत जरूरी है। इसके लिए आप जॉगिंग कर सकते हैं, तैरना आता है तो इससे अच्छी एक्सरसाइज दूसरी नहीं। यदि जॉगिंग और एक्‍सरसाइज पसंद न हो तो सुबह-सुबह टहलना भी फायदेमंद है। ऐसा भी नहीं कर सकते हैं तो फिर योग की शरण में जायें। किसी योग शिक्षक की देखरेख में सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, कटिचक्रासन, अर्धमत्स्येंद्रासन, भुजंगासन, मत्स्यासन, हलासन, चक्रासन और हनुमानासन करने से जल्‍दी वजन नियंत्रण में होता है।

 

सर्जरी के द्वारा

जो लोग बहुत मोटे हैं उनके लिए सर्जरी बहुत अच्‍छा तरीका है, सर्जरी के जरिए 35-40 किलो वजन घटाया जा सकता है। कुछ सर्जरी जैसे लीपोसेक्‍शन, बेरिएट्रिक सर्जरी, स्‍टमक बाइपास, सिलिकॉन बैंड आदि कराया जा सकता है। लीपोसेक्‍शन में शरीर से फालतू फैट को निकाला जाता है। बैरिएट्रिक सर्जरी में पेट के साइज को कम कर दिया जाता है, जिससे कम खाने के बाद ही इंसान की भूख समाप्‍त हो जाती है। स्टमक बाइपास में पेट में एक पाउच बनाकर सीधे इंटेस्टाइन से जोड़ दिया जाता है, इससे ज्यादा कैलरी एब्‍जॉर्ब नहीं होती। सिलिकॉन बैंड में एक बैंड फिट कर दिया जाता है। इससे पेट भरा लगता है और भूख कम लगती है।

 

इसके अलावा खाने में छोटी प्‍लेट का इस्‍तेमाल कीजिए। एक दिन में कम से कम 10-12 ग्‍लास पानी पीजिए। इन तरीकों को आजमाने के बाद आप निश्चित ही मोटापे पर नियंत्रण पा सकते हैं।

 

 

Read More Articles On Weight Loss Tips In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES78 Votes 4518 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर