प्राकृतिक उपचार से मिलेगी गले की खराश में राहत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 03, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शहद वाली चाय पीने से मिलता है खराश में आराम।
  • दूध में हल्‍दी मिलाकर पीने से खिचखिच में मिलती है राहत।
  • नमक मिले पानी के गरारे करने से संक्रमण से होता है बचाव।
  • गले की सिकाई के लिए गर्म पानी का सेवन भी है अच्‍छा।

मौसम में बदलाव होने पर कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होती हैं, जिसमें गले की खराश होना आम बात है। ऐसे में आपके गले में कांटों जैसी चुभन होने के साथ ही बोलने में भी परेशानी हो सकती है।

गले में दर्द
यह समस्‍या तब ज्‍यादा गंभीर हो जाती है, जब आपको खाना खाने, पानी पीने और थूक निगलने में भी तकलीफ होती है। ऐसे में आप डॉक्टर की मदद लेने से पहले कुछ प्राकृतिक उपायों का भी सहारा ले सकते हैं। प्राकृतिक उपचारों का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता और ये गले की खराश खत्म करने में कारगर होते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय जिनसे आपको गले की खराश में आराम मिलेगा।


शहद वाली चाय
गले में खराश के दौरान शहद वाली चाय पीने से दर्द में राहत मिलती है। कई शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि शहद में बैक्टीरिया से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं, जो गले में खराश में फायदेमंद होते हैं।


हर्बल चाय
काली मिर्च, तुलसी व लौंग से बनी चाय पीने से गले में खराश की समस्या में आराम मिलता है। इन प्राकृतिक औषधियों से बनी गर्म चाय की चुस्कियों से गले को काफी राहत मिलती है, साथ ही यह चाय शरीर के लिए नुकसानदेह भी नहीं होती है।


दूध में हल्दी


अदरक को पीस कर उसमें थोड़ी सी हल्दी डालकर दूध में उबाल लें। दूध तब तक उबालें जब तक हल्दी पक ना जाएं। फिर इसे कप में लेकर चाय की चुस्कियां लेते हुए पिएं। इससे गले में दर्द में काफी राहत मिलेगी।


गरारे से दूर होगा इंफेक्शन

गले में खराश की शिकायत होने पर गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें। नमक मिला गर्म पानी आपके गले में इंफेक्शन की वजह से आयी सूजन को कम करता है और आराम पहुंचाता है। बेहतर होगा कि जल्दी राहत के लिए आप हर तीन घंटे में गरारे करें।


अदरक वाली गोलियां

गले में इंफेक्शन के दौरान आपके लिए कुछ भी खाना-पीना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में, बेहतर होगा कि आप अगर कुछ खा-पी नहीं पा रहे हैं, तो कम से कम कुछ गोलियां ही चूसते रहें। इससे आपके मुंह में सलाइवा का निर्माण होता रहेगा, जिससे आपको आराम मिलेगा। आप चाहें, तो इस तरह की गोलियां चूस सकते हैं, जिनमें जिंजर फ्लेवर हो। इससे आपके गले को और ज्यादा आराम मिलेगा।


तरल पदार्थ लेना ना छोड़ें

गले मे दर्द में कुछ भी खाना-पीना दुष्वार हो जाता है। लेकिन बेहतर होगा कि अगर आप थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ गर्म तरल पदार्थ लेते रहें। और कुछ भी नहीं तो आप थोड़ी-थोड़ी देर में गर्म पानी पीते रहें। इससे आपके गले की सिकाई होगी और आपको आराम मिलेगा। साथ ही, आपके गले में जमा होने वाला बैक्टीरिया भी इकट्ठा नहीं हो पाएगा।

 

 

 

 

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES94 Votes 10835 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर