किस' होता है सेहत के लिए खतरनाक! जानिए कैसे?

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 26, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • चुंबन से जीवाणुओं का आदान प्रदान।
  • दस सेकेंड में आठ करोण जीवाणु।
  • इन्सान के मुंह में 700 प्रकार के जीवाणु।

चुंबन प्यार भरे रिश्ते का प्रतीक होता है। दो लोग चुंबन के बाद एक दूसरे के लिए कुछ खास महसूस करते हैं। इससे रिश्ते में गर्माहट और निकटता बढ़ती है, और दो लोग भावुक स्तर पर भी और अधिक जुड़ाव महसूस करने लगते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चुंबन आपकी सेहत के लिए खतरा भी पैदा कर सकता है?

नीदरलैंड के वैज्ञानिकों के एक ऐसी खोज की है जिसको पढ़ने के बाद आप चुंबन करने से पहले सोचेंगे। इस शोध के बाद कुछ महत्वपूर्ण और चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं। दरअसल, इससे ये बात मालूम चली है कि दस सेकेंड के एक चुंबन के दौरान करीब आठ करोड़ जीवाणु चुंबन करने वालों के मुंह में चले जाते हैं। वैज्ञानिकों ने 21 जोड़ों पर ये शोध किया था।

 

जिन जोडों पर अध्ययन किया गया उनसे उनकी किसिंग हैबिट के बारे में सवाल पूछा गया था। शोध के बाद बताया गया कि जो लोग अधिक बार एक दूसरे को चुंबन लेते हैं, उनमें लार के जरिए जीवाणु स्थानांतरित करने की संभावना ज्यादा होती है।  यह अध्ययन माइक्रोबिओम नामक जरनल में प्रकाशित हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन्सान के मुंह में 700 प्रकार के जीवाणु होते हैं। इनमें कुछ ही ज्यादा तेजी से स्थानांतरित होते हैं।

इसे भी पढ़ें- ऐसे बनाएं चुंबन को यादगार

couple in bed



अध्ययन दल के प्रमुख प्रो रेमको कोर्ट ने कहा है कि किसिंग के  जरिए जीवाणु बडी तेजी से और बडी संख्या में एक के मुंह से दूसरे के मुंह में पहुंच जाते हैं। एक दूसरे शोध के मुताबिक, चुंबन का विकास ही इस वजह से हुआ ताकि एक खतरनाक जीवाणु ‘साइटोमेगालोवायरस’को मर्द के पास से औरत तक भेजा जा सके।

वैज्ञानिकों ने कहा है कि लार में पैदा होने वाले जीवाणु आमतौर पर कोई परेशानी खड़ी नहीं करते। लेकिन गर्भावस्था के दौरान यह माँ बनने की चाहत रखने वाली महिलाओं के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे पेट में पल रहे बच्चे में कोई गड़बड़ी आने के अलावा उसकी जान भी जा सकती है।

इसे भी पढ़ें- किसिंग के जरिये बढ़ायें अपना प्‍यार

 

हालाँकि यह अनोखा शोध करने वाली मुख्य शोधकर्ता कोलिन हेंड्राई कहती हैं कि किसी खास शख्स को तकरीबन छह महीने तक चुंबन लेने से महिलाओं में प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है, जिससे पैदा होने वाले बच्चे में कोई गड़बड़ी आने की आशंका काफी कम हो जाती है। हालाँकि वे यह भी कहती हैं कि जैसे-जैसे रिश्ते में गर्माहट आती है चुंबन और ज्यादा प्यार का अहसास कराता है। ऐसे में बड़ी तादाद में जीवाणु महिलाओं में प्रवेश करते हैं और उनकी प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करते हैं।

इसलिए, जब आप अपने पार्टनर को चुंबन कर रहे हों, तो ध्यान रखें। चुंबन के दौरान आप सिर्फ प्यार ही नहीं, कुछ खतरे भी सांझा कर रहे होते हैं।

 

Image Source - Getty Images

Read More Article on Relationship in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES138 Votes 46854 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर