जरूरी है किशोर गर्भावस्‍था के शुरूआती चरण के बारे में जानकारी होना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 16, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आप बच्‍चे को जन्‍म देना चाहती हैं तो सही समय पर निर्णय लें।
  • गर्भाधान को आसान बनाने के लिए चिकित्‍सक की निगरानी में रहें।
  • तय करें आप नवजात की समुचित देखभाल के लिए तैयार है या नहीं।
  • बहुत ज्‍यादा ठंड या बहुत ज्‍यादा गर्मी वाली जगह पर भी न जाएं।

कम उम्र में मां बनना किसी चुनौती से कम नहीं। यदि आप भी इस स्थिति से गुजर रही हैं तो आपको कई बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है। ध्‍यान रखें शिशु के जन्‍म के बाद उसकी भावनात्‍मक, आर्थिक और शारीरिक सभी तरह की जरूरत पूरी होनी चाहिए।

begning in pregnancy

बच्‍चा होने के पहले और बच्‍चे होने के बाद की प्राथमिकताओं में बड़ा अंतर होता है। ऐसे में सबसे पहले तो आपको स्‍वंय को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करना पड़ता है। यह आपकी और आपके पार्टनर दोनों की संयुक्‍त जिम्‍मेदारी है कि आप दोनों बच्‍चे की शारीरिक, भावनात्मक और आर्थिक जरूरतों को समय पर पूरा करें। इस लेख के जरिए हम आपको किशोर गर्भावस्‍था के शुरूआती चरण के बारे में जानकारी देते हैं।

किशोर गर्भावस्‍था के शुरुआती चरण

यदि आप पर कम उम्र में गर्भ धारण करने का दबाव है तो सबसे पहले आपको यह तय करना है कि आप मानसिक और आर्थ‍िक रूप से बच्‍चे को जन्‍म देने की स्थिति में हैं या नहीं। ऐसे ही कुछ और बातें जिनका आपको गर्भावस्‍था के शुरूआती चरण में निर्णय लेना चाहिए।

समय पर निर्णय लें

आपकी उम्र 19 वर्ष है या इससे ज्‍यादा, यह फैसला आपको करना है कि आप बच्‍चे को जन्‍म देना चाहती हैं या नहीं। क्‍या आप उसकी तमाम जरूरतों को पूरा करने की स्थित‍ि में हैं। फिर चाहे वो भावनात्मक, मानसिक हो या फिर आर्थिक। यह विचार बच्चे के भविष्य को सुरक्षित जीवन प्रदान करेगा। आप गर्भ धारण करने के बारे में सोच रही हैं तो यह तय कीजिए कि आपका शरीर और मन बच्चे की जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार है या नहीं। यदि आप कुछ समय बाद गर्भवती होना चाहती हैं तो गर्भनिरोधक का उपयोग कर गर्भधारण को रोकने के लिए कदम उठाए।

गर्भधारण करने के लिए तैयार

किशोरावस्था को आसान गर्भाधान बनाने के लिए आपको शुरूआत से ही कुशल चिकित्‍सक की निगरानी में रहना चाहिए। डॉक्टर आपको परिवार नियोजन के बारे में सही जानकारी देता है, साथ ही किशोर गर्भावस्था से जुड़े जोखिम, शारीरिक और भावनात्मक जरूरतें, बच्चे का पोषण और बच्चे की अवधारणा से पहले स्क्रीनिंग और टीकाकरण आदि की जानकारी भी देता है। इसके अलावा वह आपको यह भी बता सकता है कि कब आपको जन्म को रोकने के तरीकों को बन्‍द करना है।

देखभाल

यदि आप गर्भावस्था को जारी रखने का फैसला करती हैं तो आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आपकी जरूरी देखभाल करने वाला कोई है या नहीं। आपको भ्रूण के समुचित विकास के लिए और उसे किसी भी शारीरिक विकृति से बचाने के लिए जन्म के पहले विटामिन और पौष्‍िटक आहार लेना होगा। डॉक्‍टर से उन गतिविधियों और खाद्य पदार्थ के बारे में भी जरूर पूछें जो आपके अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यदि आप शराब, ड्रग्स और सिगरेट का सेवन करती हैं, तो उसे बंद करना होगा। यह तय करें कि आपके द्वारा गर्भावस्था के दौरान ली जानी वाली खुराक या निर्धारित दवाएं सुरक्षित हैं या नहीं। संभव हो तो गर्भावस्था के समय में यात्रा से परहेज करें। यदि मजबूरी में यात्रा कर रही हैं तो यह ध्‍यान रखें कि बहुत ज्‍यादा ठंड या बहुत ज्‍यादा गर्मी वाली जगह पर न जाएं। स्वास्थ्य देखभाल के साथ ही बच्चे की परवरिश के लिए साथी का समर्थन भी जरूरी है। इसलिए इस मामले पर अपने पार्टनर के साथ समय निकालकर बात करें।

जिम्‍मेदारी

किशोर गर्भावस्‍था का यह सबसे महत्‍वपूर्ण चरण है। आपकी प्राथमिकता भविष्य या शिक्षा की जगह बच्‍चे की अच्‍छी तरह से देखभाल में बदल जाती है। एक स्वस्थ किशोर गर्भावस्था में वित्तीय स्वतंत्रता, भावनात्मक और मानसिक तैयारी करना यह सब भी एक बच्चे की जिम्मेदारी लेने के अन्य तत्‍व हैं। बच्चे के आने से पहले अपने भविष्य के बारे में पहले से योजना बनाए और शांति से एक शांत आश्‍वासन के साथ गर्भवती होने के अनुभव का आनंद लें।

मां बनना स्‍त्री के जीवन का सबसे सुखद पल होता है। इसलिए जब आप खुद और आपका पार्टनर बच्‍चे की परवरिश के लिए तैयार हो तभी गर्भधारण के बारे में प्‍लान बनाएं। बिना किसी प्‍लानिंग के किया गया गर्भधारण आपके और आपके शिशु दोनों के भविष्‍य के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

 

 

 

Read More Article on Teenage Pregnancy In Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES12 Votes 43875 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर