प्रेग्‍नेंसी में मां के आहार से तय होता है बच्‍चे का मोटापा!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 21, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

गर्भावस्‍था के दौरान मां द्वारा किये गये आहार के आधार पर ही भविष्‍य में बच्‍चे का मोटापा तय होता है। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आयी है कि बच्‍चे के मोटापे के लिए काफी हद तक मां का आहार भी जिम्‍मेदार है।

mother's pregnancy dietयदि मां ने गर्भावस्था के दौरान अधिक चिकनाई वाला भोजन का सेवन किया है तो इससे शिशु के विकसित होते मस्तिष्क में बदलाव हो सकता है और ये बाद में मोटापे की संभावनाओं को बढ़ाता है। हालांकि यह जानकारी जानवरों पर हुए ताजा अध्ययन में सामने आई है।


अमरीका के येल स्कूल ऑफ मेडिसिन के अध्‍ययनकर्ताओं ने बताया कि आहार चूहों के दिमाग की संरचना को बदल सकता है। इनका मानना है कि इससे मोटे माता-पिता के बच्चों के मोटे होने की संभावना की अच्‍छे से व्‍याख्‍या हो सकेगी।



विशेषज्ञों की मानें तो, यह शोध महत्वपूर्ण है, लेकिन मनुष्यों में होने वाले मस्तिष्क संबंधी परिवर्तनों की पुष्टि अभी हुई नहीं है। लेकिन मोटापे का असर पूरे परिवार पर हो सकता है और खानपान की साझा आदतें इसका एक महत्वपूर्ण कारण है।



हालांकि इस बात के साक्ष्‍य मौजूद हैं कि प्रेग्‍नेंसी में खानपान से भविष्य में बच्चों के वजन पर असर हो सकता है, ऐसा डीएनए में होने वाले परिवर्तन की वजह से संभव है। इस क्षेत्र में ताजा और शुरुआती अध्ययन जर्नल 'सेल' में प्रकाशित हुआ, जो दिखाता है कि दिमाग की संरचना भी बदल सकती है।



येल के एक शोधकर्ता प्रोफेसर टॉमस होर्व्थ के अनुसार, 'गर्भावस्था के दौरान संतुलित आहार लेना मोटे माता-पिता के मोटे बच्चे होने के चक्र को तोड़ सकता है।'

 

source-bbc.com

 

 

Read more Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 2075 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर