मोटे हो सकते हैं तनाव के माहौल में पलने वाले बच्‍चे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 10, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

बच्‍चे वही सीखते हैं जैसा उनके आसपास माहौल होता है। इसलिए बच्‍चों की परवरिश के दौरान इस बात का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है कि आपके आसपास का माहौल सही हो।

Tense Atmosphere in Hindi लेकिन जिनके यहां का माहौल सही नहीं होता है उन अभिभावकों के लिए कान खड़ी कर देने वाली एक खबर है - कि यदि उनके बच्चे का बचपन पारिवारिक तनाव में गुजरता है वह 18 साल की उम्र तक मोटा हो सकता है।

ह्यूस्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किये गये अध्‍ययन में यह बात सामने आयी। अध्‍ययन की मानें तो तीन विशेष प्रकार के तनावों में लंबे समय तक रहने और 18 साल की उम्र तक बच्चे के मोटा हो जाने के बीच संबंध होता है।

अमेरिका में नेशनल लोंगिट्यूडनल स्टडी ऑफ यूथ के आंकड़ों का इस्तेमाल करते हुए सहायक प्रोफेसर डाफनी फर्नांडिस ने तीन तरह के तनावों-पारिवारिक झगड़े, वित्तीय दबाव और मां के खराब स्वास्थ्य का परीक्षण किया और उसे 4700 से अधिक किशोरों के संदर्भ में मूल्यांकन किया जो 1975 एवं 1990 के बीच पैदा हुए थे।

डाफनी ने कहा, ‘पारिवारिक तनाव - खासकर पारिवारिक झगड़े एवं वित्तीय तनाव पूरे बचपन के दौरान बार-बार महसूस करने का लड़कियों के 18 साल की उम्र तक पहुंचने पर उनके मोटा हो जाने के बीच संबंध होता है।’

 

Image Source - Getty Images

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 778 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर