खुश बच्‍चे बनते हैं अमीर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 21, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

khush bacche bante hai amir

अपने बच्‍चे के उज्‍जवल भविष्‍य के लिए आप क्‍या-क्‍या नहीं करते। उसकी पढ़ाई लिखाई से लेकर उसकी जरूरत का हर सामान जुटाने का काम करते हैं। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि उनके भविष्‍य के लिए सबसे मुफीद निवेश कौन सा है। तो, हम आपको बताते हैं। ताजा शोध में यह पता चला है कि बच्‍चों के लिए सबसे अच्‍छा निवेश खुशी है। इस शोध में यह बात सामने आई है कि खुश बच्‍चे बड़े होकर अमीर बनते हैं।

[इसे भी पढ़े- बच्‍चों को तनाव क्‍यों होता है]

अपनी तरह के इस पहले शोध में बचपन की खुशी और भविष्‍य में धन के बीच संबंध स्‍थापित करने का प्रयास किया गया है। इससे पता चला है कि खुश रहने वाले किशोर वयस्‍क होकर ज्‍यादा कमाते हैं।
     
अमेरिका में 15 हजार किशोरों और बच्चों पर किए गए शोध में पाया गया कि जिनमें उच्च सकारात्मक प्रभाव होता है या उच्च जीवन संतुष्टि होता है, बाद में चलकर उनकी आमदनी ज्यादा होती है। सकारात्मक प्रभाव खुशी मापने का तकनीक उपाय है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के डॉक्टर जॉन एमानुएल डे नेवे और यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक के प्रोफेसर एंड्रयू ओसवाल्ड के नेतृत्व में हुए शोध में पता चला कि खुश रहने वाला व्‍यक्ति अधिक धनवान होता है। खुश रहने वाले व्यक्ति को डिग्री मिलने, काम मिलने की संभावना ज्यादा होती है और उदास रहने वाले अपने सहकर्मियों की तुलना में उनकी पदोन्नति की संभावना ज्यादा होती है।

[इसे भी पढ़े- बच्चों का दिमागी विकास]

     
इस शोध में यह बात भी साफ हो गई कि खुशी का बड़ा असर वित्तीय क्षेत्र पर भी पड़ता है। जैसे 22 वर्ष की उम्र में जीवन संतुष्टि में एक अंक की बढ़ोत्तरी (पांच के स्केल पर) का संबंध 29 वर्ष की उम्र में प्रति वर्ष करीब दो हजार डॉलर ज्यादा कमाई से है।
     
शोधकर्ताओं ने आंकड़े में निकट रिश्तेदारों पर सावधानीपूर्वक गौर किया जो दर्शाता है कि एक ही परिवार में पलने वाले बच्चों में भी जो बच्चों ज्यादा खुश रहते हैं उनकी आमदनी ज्यादा होती है।

 

Read More Article On- Health news in hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES11730 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर