नाखूनों की खूबसूरती के लिए जरूरी है उनकी खास देखभाल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 04, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रखना चाहते हैं नाखूनों को मजबूत और सुंदर तो एसिटोन से बचें। 
  • स्‍वस्‍थ नाखूनों के लिए आहार पर ध्यान देना भी है जरूरी। 
  • नाखून को स्वस्थ और चमकदार बनाता है  मसाज।
  • नाखून की रंगत को बनाए रखने के लिए नींबू का इस्‍तेमाल।

 

खूबसूरत नाखून आपके हाथों को और भी खूबसूरत बना सकते हैं। इसलिए इनको जरूरत है आपकी खास देखभाल की। अगर आपके नाखून दिखने में आकर्षक नहीं हैं, तो उचित देखभाल के जरिए इन्हें खूबसूरत व चमकदार बनाया जा सकता है।

 

khubsurat nakhuno ke upay

जिस तरह आप चेहरे की खूबसूरती के लिए उसका खास खयाल रखती हैं उसी तरह नाखूनों की देखभाल भी जरूरी है। हमारे साथ जानिए कुछ आसान टिप्स जो आपके नाखूनों को खूबसूरत बनाएं सिर्फ कुछ ही दिनों में :

 

खूबसूरत नाखूनों के उपाय

 

रात को करें मसाज

नाखूनों को सॉफ्ट बनाने के लिए नियमित रुप से सोने से पहले हाथों व नाखूनों पर मॉश्चराइजर या हैंड क्रीम से मसाज करें और सूती दस्ताने पहनकर सो जाएं। इससे आपके नाखून सॉफ्ट के साथ-साथ चमकदार बनेंगे।

नमक मिले पानी में रखें

अपने हाथों को नमक मिले गुनगुने पानी में कुछ देर डुबोएं। फिर पोंछ कर उस पर किसी अच्छी क्रीम से मालिश करें। इसके अलावा आप 'टी ट्री ऑयल' से भी मालिश कर के उनको नरम बना सकती हैं।

 

 

एसिटोन से बचें

नेल पेंट छुड़ाने के लिए बहुत ज्यादा एसिटोन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ये नाखूनों को रुखा बनाता है साथ ही ध्यान रखें नेलपॉलिश रिमूवर हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही लें।

 

आहार पर दें ध्यान 

रुखे और बेजान नाखूनों की एक वजह खाने में विटामिन और मिनरल का ना होना भी होता है। कोशिश करें की विटामिन ए और ई को अपने आहार में जरुर शामिल करें। बायोटिन, कैल्शियम पैंटोथेनिक एसिड और जिंक वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए । इसके लिए सोयाबीन, अंडे की सफेदी, टोफू और पालक आदि ज्यादा मात्र में खाएं।

 

मेनिक्योर भी है जरूरी  

अगर आप मेनिक्योर के लिए पार्लर नहीं जाना चाहती हैं तो घर पर ही एक बर्तन में गुनगुना पानी कर लें, उसमें क्यूटिकल रिमूवर डालकर आप अपने हाथों को 4-5 मिनट के लिए भिगो दें। अब पानी से बाहर निकाल कर अपने हाथों को नर्म टॉवल में लपेटें। अब अपने नाखूनों के क्यूटिकल्स को निकालें। नाखूनों को सही आकार देने के लिए पहले नेलकटर फिर नेलफाइलर का यूज करें।

 

संभल कर काटें नाखून

यदि आप अपने नाखून ठीक से नहीं काट रहीं हैं तो उनका विकास भी अजीब हो जाएगा। अपने नाखूनों को समान रूप काटें और अगली बार के लिए निश्चिंत हो जाएं। गीले नाखूनों को कभी नहीं काटने चाहिये इससे नेलकटर फिसल सकता है और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

 

 

रंगत बनाए रखे नींबू

नेल पेंट का ज्यादा प्रयोग नाखून का रंग फीका कर देता है जो देखने में काफी बुरा लगता है। लेकिन अगर रोज रोज नाखूनों को पहले नींबू और पानी के घोल में भिगोकर रखें। फिर इनपर ब्रश से व्हाइट वेनेगर की स्क्रबिंग करें और फिर पानी से धो लें तो नाखूनों की खोई रंगत लौट आएगी। इसके अलावा अगर आप नीबूं का रस निचोड़ने के बाद बचे हुए हिस्से को नाखूनों पर कुछ देर तक रगड़ें और फिर कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें तो नाखूनों की खोई चमक वापस आ जाएगी।   


नाखूनों की मजबूती के लिए

नाखून को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए रोज हल्के गर्म पानी में बादाम का तेल या ऑलिव ऑयल मिलाकर पांच से सात मिनट तक नाखून भिगोकर रखें। रोज सोने से पहले इसे अपनी आदत बनाने से आपके नाखून हमेशा स्वस्थ और चमकदार रहेंगे।

 

 

Read More Articles On Nail Care In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES52 Votes 9376 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर