खूबसूरत दिखने के लिए टमाटर खाएं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 12, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

khubsurat dikhne k liye tamatar khaye

खूबसूरत दिखने के लिए आप हर नुस्खे अपनाने को तैयार रहते हैं। घंटों ब्यूटी पार्लर में बैठने से भी गुरेज नहीं करते हैं। लेकिन अब आपको खूबसूरत दिखने के लिए कहीं जाने के जरूरत नहीं है। बस रोजाना टमाटर खाना शुरू कर दीजिए। एक अध्ययन के मुताबिक टमाटर का प्रयोग त्वचा को सनबर्न के साथ कई अन्य समस्याओं से बचाता है।

 

 

ब्रिटेन स्थित न्यूकैसल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि टमाटर में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो त्वचा की सूर्य की पराबैंगनी किरणों से रक्षा करता है। इस तत्व को लाइकोपेन कहते हैं। इसके कारण ही टमाटर का रंग लाल होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि टमाटर से बने खाद्य पदार्थो (टोमैटो कैचप, प्यूरी, सूप, जूस) में यह भरपूर मात्रा में होता है।

 

 

प्रमुख शोधकर्ता और त्वचा विशेषज्ञ प्रोफेसर मार्क बिर्च मचीन के अनुसार टमाटर का इस्तेमाल आपको पूरी तरह से तो सूर्य के हानिकारक प्रभाव से नहीं बचाता, लेकिन यह आपकी त्वचा की सुरक्षा में इजाफा करता है। सनस्क्रीन के उपयोग को ज्यादा कारगर बनाता है। टमाटर का इस्तेमाल शरीर की कोशिकाओं में उपस्थित ऊर्जा घर माइटोकॉन्ड्रिया पर प्रभाव डालता है, जो त्वचा की झुर्रियों जैसी समस्याओं से जुड़ा होता है।

 

यह अध्ययन लंदन के रॉयल सोसाइटी ऑफ मेडिसीन में भी प्रस्तुत किया जा चुका है। यह अध्ययन 20 महिलाओं पर किया गया। इनमें आधी महिलाओं को 55 ग्राम टमाटर का पेस्ट दस ग्राम जैतून के तेल के साथ 12 दिन तक लगातार दिया गया। जबकि दूसरे समूह को सिर्फ जैतून का तेल दिया गया। अध्ययन में पाया गया कि पहले समूह की महिलाओं की त्वचा को पराबैंगनी किरणों से कम नुकसान हुआ। इस समूह की महिलाओं की त्वचा अन्य की अपेक्षा 33 प्रतिशत तक कम प्रभावित हुई। शोधकर्ताओं का कहना है कि टमाटर का पेस्ट त्वचा को उतनी ही सुरक्षा प्रदान करता है जितना कि एक 1.3 सन प्रोटेक्शन फैक्टर वाली सनस्क्रीन।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES144 Votes 23778 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर