खूबसूरत दिखने के लिए टमाटर खाएं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 12, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

khubsurat dikhne k liye tamatar khaye

खूबसूरत दिखने के लिए आप हर नुस्खे अपनाने को तैयार रहते हैं। घंटों ब्यूटी पार्लर में बैठने से भी गुरेज नहीं करते हैं। लेकिन अब आपको खूबसूरत दिखने के लिए कहीं जाने के जरूरत नहीं है। बस रोजाना टमाटर खाना शुरू कर दीजिए। एक अध्ययन के मुताबिक टमाटर का प्रयोग त्वचा को सनबर्न के साथ कई अन्य समस्याओं से बचाता है।

 

 

ब्रिटेन स्थित न्यूकैसल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि टमाटर में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो त्वचा की सूर्य की पराबैंगनी किरणों से रक्षा करता है। इस तत्व को लाइकोपेन कहते हैं। इसके कारण ही टमाटर का रंग लाल होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि टमाटर से बने खाद्य पदार्थो (टोमैटो कैचप, प्यूरी, सूप, जूस) में यह भरपूर मात्रा में होता है।

 

 

प्रमुख शोधकर्ता और त्वचा विशेषज्ञ प्रोफेसर मार्क बिर्च मचीन के अनुसार टमाटर का इस्तेमाल आपको पूरी तरह से तो सूर्य के हानिकारक प्रभाव से नहीं बचाता, लेकिन यह आपकी त्वचा की सुरक्षा में इजाफा करता है। सनस्क्रीन के उपयोग को ज्यादा कारगर बनाता है। टमाटर का इस्तेमाल शरीर की कोशिकाओं में उपस्थित ऊर्जा घर माइटोकॉन्ड्रिया पर प्रभाव डालता है, जो त्वचा की झुर्रियों जैसी समस्याओं से जुड़ा होता है।

 

यह अध्ययन लंदन के रॉयल सोसाइटी ऑफ मेडिसीन में भी प्रस्तुत किया जा चुका है। यह अध्ययन 20 महिलाओं पर किया गया। इनमें आधी महिलाओं को 55 ग्राम टमाटर का पेस्ट दस ग्राम जैतून के तेल के साथ 12 दिन तक लगातार दिया गया। जबकि दूसरे समूह को सिर्फ जैतून का तेल दिया गया। अध्ययन में पाया गया कि पहले समूह की महिलाओं की त्वचा को पराबैंगनी किरणों से कम नुकसान हुआ। इस समूह की महिलाओं की त्वचा अन्य की अपेक्षा 33 प्रतिशत तक कम प्रभावित हुई। शोधकर्ताओं का कहना है कि टमाटर का पेस्ट त्वचा को उतनी ही सुरक्षा प्रदान करता है जितना कि एक 1.3 सन प्रोटेक्शन फैक्टर वाली सनस्क्रीन।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES144 Votes 23587 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Neha tripathi17 Jun 2012

    Really tomato works to rejuvanate the skin and also protect skin with uv rays and other harmful rays....

  • reeta14 Jun 2012

    nice info

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर