कामसूत्र की हॉट 5 सेक्स पोजीशंस

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 24, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कामसूत्र में रोमांचित और उत्तेजित करने वाली कई सेक्स पोजीशंस हैं। कामसूत्र तो विख्‍यात ही इसलिए है। इस पुस्‍तक में कई ऐसी पोजीशंस का वर्णन है जिनके जरिए सेक्‍स का संपूर्ण आनंद पाया जा सकता है। आइए हम जानते हैं उनमें से पांच ऐसी पोजीशंस के बारे में जिनके जरिए न केवल आप बल्कि आपका पार्टनर भी सेक्‍स संतुष्टि पा सकता हैं।

kamasutra ki hot five sex positions

[इसे भी पढ़ें : कामसूत्र है प्रेम का आधार]

 

कामसूत्र की हॉट सेक्‍स पोजीशन -

 

बंधा यानी बांधने वाली पोजीशन-
इस पोजीशन में महिला और पुरूष एक दूसरे की ओर मुंह करके बैठते हैं। इसमें महिला अपने हाथों से पुरूष के सीने को जकड़ लेती है और पुरूष महिला की गर्दन पर अपने हाथ रखता है। इसके साथ ही दोनों एक-दूसरे की जांघों को आपस में जकड़ लेते हैं। इस पोजीशन में पहले दोनों एक-दूसरे को चुंबन देते हैं और फिर सेक्स क्रियाएं करते हुए संभोग करते हैं। इस पोजीशन में दोनों एक-दूसरे के शरीर को अच्छी तरह से जकड़ लेते हैं।

 

परावृत्तिका-
इस पोजीशन में सेक्‍स का अपना अलग आनंद होता है। लेकिन, इस पोजीशन को करने में जरा सी चूक सारा मजा खराब कर सकती है। कामसूत्र की मानें तो इस पोजीशन के लिए काफी अभ्‍यास की आवश्‍यकता होती है। इसमें सेक्‍स के दौरान ही महिला पुरुष के पीछे पलट जाती है। और तो और बैठकर ही इस आसन को अच्‍छी तरह से किया जा सकता है। एक और बात जो इस आसन के दौरान ध्‍यान रखने वाली होती है, वह यह कि यह क्रिया अगर महिला द्वारा की जाए तभी यह संभव है। ऐसे में सेक्स के दौरान महिला का सक्रिय होना बहुत ज्यादा जरूरी है तभी ये आसन संभव है।

 

[इसे भी पढ़ें : सात भागों में समाया कामसूत्र का ज्ञान]

 

पद्मासन (लोटस पोजीशन) -
हालांकि पद्मासन एक योगासन है, लेकिन कामसूत्र में इसे लोटस पोजीशन भी कहा जाता है। इस आसन में पुरूष पद्मासन में बैठ जाता। इसके बाद महिला अपने बाएं पैर के पंजे को पुरूष की दाईं जांघ पर रखती है और फिर दाएं पैर के पंजे को बाईं जांघ पर। महिला इस पोजीशन में पुरूष को कसकर पकड़ लेती है। इसके पास चाहे तो पुरूष अपने पैरों को पकड़ सकता है। कुल मिलाकर कहें तो लोटस पोजीशन यानी कमल के आकार में सेक्‍स करने से सेक्‍स का आनंद दोगुना हो जाता है।



एक ही करवट, खोल दे सारे घूंघट -
इस पोजीशन में पुरूष और महिला एक-दूसरे की तरफ मुंह करके एक तरफ करवट लेकर लेटते हैं। इसमें दोनों का मुंह एक-दूसरे के सामने होता है। महिला पुरूष के पैरों को अपने पैरों से जकड़ लेती है और पुरूष महिला के और करीब आ जाता है। इस पोजीशन में पुरूष महिला को धीरे-धीरे सहलाकर सेक्स प्रक्रिया आरंभ करता हैं। इस पोजीशन को हॉट माना जाता है। इसमें वैजाइना और पेनिस सबसे आरामदेह स्थिति में होते हैं और इसी वजह से इसमें उत्तेजना बहुत बढ़ जाती है।

 

[स्‍लाइड शो - कामसूत्र : प्‍यार जताने के 64 तरीके]

 

कमाल है कमर का -
इस पोजीशन में पुरूष पलंग पर पैर फैलाकर बैठ जाता है। महिला घुटने के बल पुरूष की और बढ़ती है। इसके बाद पुरूष के करीब आकर कमर के बल लेट जाती है। इस प्रक्रिया में दोनों सेक्स का भरपूर आनंद लेते हैं। महिला को इस पोजीशन में ऐसे बैठना चाहिए जिससे वह सहज भी रहे और उसकी कमर में अधिक दर्द भी न हो।

इन पांचों कामसूत्र की हॉट पोजीशन का आनंद महिला और पुरूष तभी ले सकते हैं जब दोनों मानसिक रूप से तैयार हों। साथ ही दोनों का स्वस्‍थ रहना भी जरूरी है।

 

 

Read More Articles on Kamasutra in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1077 Votes 42003 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर