कामसूत्र

कामसूत्र

Kamasutra in Hindi-कामसूत्र; वात्‍स्‍यायन द्वारा रचित कामसूत्र न केवल सेक्‍स के बारे में जानकारी देता है बल्कि रहन-सहन के साथ जीवन के सभी पहलुओं को मार्गदर्शन देता है। सेक्‍स शिक्षा, सेक्‍स, संभोग, सेक्‍स के आसन, रतिक्रिया, जीवन का उद्देश्‍य आदि का वर्णन कामसूत्र में है। कामसूत्र की ज्‍यादा जानकारी के लिए हमारी इस केटेगरी को पढ़ें।

Health Articles
कामसूत्र
  • युवाओं के लिए कामसूत्र की प्रासंगिकता

    युवाओं के लिए कामसूत्र की प्रासंगिकता

    वात्‍स्‍यायन द्वारा रचित कामसूत्र सभी वर्ग के लिए आज भी प्रासंगिक है, इसकी महत्‍ता में कमी नही आई है। बल्कि इसकी मांग निरंतर बढी है, इसके बारे में ज्‍यादा जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।

  • यूं करें कामसूत्र की शुरुआत

    यूं करें कामसूत्र की शुरुआत

    Kamasutra Beginning Tips in Hindi: कामसूत्र में सात खंड हैं जिनमे छत्तीस अध्याय और 1250 श्लोक हैं। इस ग्रंथ में संभोग तथा रतिक्रीड़ा के आसनों पर बहुत ही विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी है। यह शास्त्र  हर काल में प्रासंगिक बन रहा है। इसके सूत्र आज भी उतने ही ताजा हैं जितने कि वात्स्यायन के काल में रहे थे।

  • यूं करें उनसे कामसूत्र की बात

    यूं करें उनसे कामसूत्र की बात

    कामसूत्र मानता है कि प्रेम की शुरुआत ही शरीर से होती है। दो आत्माओं के एक दूसरे को देखने का कोई उपाय नहीं है। कामसूत्र इसलिए लिखा गया था कि लोगों में सेक्स के प्रति फैली भ्रांतियां दूर हों और वे अपने जीवन को सुंदर बना सकें।

  • विश्व को भारत की अमोल धरोहर

    विश्व को भारत की अमोल धरोहर

    कामसूत्र का ज्ञान आपके वैवाहिक जीवन को अंत तक तरोताजा बनाए रखने में सक्षम है। संभोग के आसनों से यौन सुख के साथ ही व्यायाम के लाभ भी प्राप्त किए जा सकते हैं। बस, जरूरत है तो इसे सही रूप में समझने की।

  • कामसूत्र है प्रेम का आधार

    कामसूत्र है प्रेम का आधार

    Kamasutra Book in Hindi: कामसूत्र है प्रेम का आधार: कामसूत्र क्‍या है। यह कैसे आपकी सेक्‍स लाइफ को बना सकता है रोचक, रोमांचक और सदा जवां। जानने के लिए पढ़ें यह लेख। 

  • कामसूत्र से लंबे समय तक उठाएं सेक्‍स का आनंद

    कामसूत्र से लंबे समय तक उठाएं सेक्‍स का आनंद

    कामसूत्र में सेक्‍स के लिए कुल 64 आसन बताए गए हैं। इन 64 आसनों के जरिए सेक्‍स का भरपूर आनंद उठाया जा सकता है। इन आसनों में बताया गया है कि कैसे न केवल स्‍वयं को अपितु अपने साथी को सेक्‍स के चरमसुख तक पहुंचाया जाए। कामसूत्र सेक्‍स की स्‍वीकार्यता और उपयोगिता पर गहनता से प्रकाश डालता है।

  • महंगे पड़ सकते हैं कामसूत्र के ये आसन

    महंगे पड़ सकते हैं कामसूत्र के ये आसन

    कुछ सेक्‍स आसन ऐसे भी हैं जो आपके लिए खतरनाक हैं और इन आसनों को आजमाना आपके लिए महंगा साबित हो सकता है।

  • सात भागों में समाया कामसूत्र का ज्ञान

    सात भागों में समाया कामसूत्र का ज्ञान

    कामसूत्र के सात भाग। कामसूत्र के हर भाग में जीवन के कई पहलुओं पर विस्‍तार से चर्चा की गई है।

  • ऐसे चुनें कामसूत्र का सर्वश्रेष्ठ आसन

    ऐसे चुनें कामसूत्र का सर्वश्रेष्ठ आसन

    महर्षि वात्‍सायन के लिखे गए इस ग्रंथ में काम और सूत्र शब्द को बाकायदा भली प्रकार वर्णित किया गया है। इसमें बताया गया है कि काम का अर्थ है इच्छा। और इच्छा कैसी भी हो सकती है, खासतौर पर कामुक इच्छा।

  • कामसूत्र और प्रेम

    कामसूत्र और प्रेम

    कामसूत्र के बारे में यह कहना गलत नहीं होगा कि यह व्‍यक्ति के सामाजिक और निजी जीवन के हर भाग को समाहित करता है। यह वहां पहुंचता है जहां आमतौर पर व्‍यक्ति की दृष्टि नहीं पहुंचती। यह न केवल काम की बात करता है, बल्कि प्रेम की प्रवृत्ति, परिवार की भूमिका और परिवार की महत्ता आदि के बारे में भी विस्‍तृत चर्चा करता है।

कामसूत्र पर कुल लेख :15