स्ट्रेच मार्क्‍स से निजात के लिए नियमित व्‍यायाम के साथ पौष्टिक आहार का करें सेवन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 23, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • विटामिन सी युक्त भोजन खिंचाव के निशान के उपचार में बहुत उपयोगी होते हैं।
  • जैतून के तेल की कुछ बूंदों के साथ 5 बूंदें लैवेंडर के तेल की मिलाकर मालिश करें।
  • नियमित व्यायाम स्‍ट्रेच के निशान को दूर करने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है।
  • भोजन में हरी सब्जियां खाने से निशान से स्थायी रूप से छुटकारा पाने में मददगार है।

stretch marksवैसे तो स्ट्रैच मार्क्स किसी भी उम्र में हो सकता है पर देखा यह गया है कि यह आमतौर पर गर्भावस्था के बाद महिलाओं में हो जाता है। लेकिन जरा सी मेहनत और खुद पर थोड़ा सा ध्यान देकर वे इस समस्या से निजात पा सकती हैं। प्रसव के बाद महिलाओं को सामान्‍यतया स्‍टेच मार्क्‍स की समस्‍या से जूझना पड़ता है। गर्भवती होने के बाद महिला की त्‍वचा में खिंचाव आता है और इसके कारण ही यह समस्‍या होती है। हालांकि समय के साथ यह निशान मिट जाते हैं, लेकिन इसे हटाने के लिए मशक्‍कत करनी पड़ती है। आइए हम आपको स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाने के कुछ उपाय बताते हैं।

 

स्ट्रैच मार्क्स 

त्वचा पर जब किसी तरह के खिंचाव या स्ट्रैच के कारण जो निशान उभर आते हैं उन्हें स्ट्रेच मार्क्स कहते हैं। यह तब होते है जब प्रेग्नेंसी में त्वचा अपनी सामान्य सीमा से ज्यादा फैल जाती है और डिलिवरी के बाद ढीली हो जाती है। आमतौर पर यह निशान पेट, कूल्हों, जांघों या स्तन पर गर्भावस्था के दौरान या बाद में हो सकते है। आइए हम आप को बताते है कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करके आप इनसे छुटकारा पा सकती हैं।

 

स्ट्रेच निशान हटाने के उपाय


व्यायाम

व्यायाम खिंचाव के निशान को दूर करने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है। कसरत आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है जिससे खिंचाव के निशान कम होते है।

 

प्रोटीन और विटामिन

प्रोटीन और विटामिन हमेशा त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। विटामिन सी और विटामिन युक्त भोजन खिंचाव के निशान के उपचार में बहुत उपयोगी होते हैं। खिंचाव के निशान के इलाज में दूध और अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन भी ज्यादा करना चाहिए।

 

हरी सब्जियां 

भोजन में हरी सब्जियां खिंचाव के निशान के स्थायी रूप से छुटकारा पाने में मदद करता है। आयरन जो हरी पत्तेदार सब्जियों में होता है, स्टार्च के निशान को हटाने में रबड़ का काम करता है।

 

स्क्रब 

खूबानी और अखरोट जैसे स्क्रब रगडने से भी स्टा‍र्च के निशान को कम करने मे मदद करता है। यदि एक महिला जब वह गर्भवती है, तब से इन स्क्रब का इस्तेमाल करती है, तो स्टार्च के निशान गर्भावस्था के बाद कभी भी विकसित नही होंगे।

 

स्ट्रेच मार्क्‍स हटाने के लिए तेल

  • 2 चम्मच बादाम तेल के साथ 1 चम्मच वीट जर्म तेल मिलाएं। अब उसमें 5 बूंदें गुलाब के तेल और मेंहदी के तेल की डाल दें। इस मिश्रण से 15-20 मिनट मालिश करने से काफी लाभ मिलता है।
  • 10 बूंदें मेंहदी और 2 चम्म च बादाम के तेल को मिलाकर हल्केि हाथों से स्ट्रैच निशान पर तब तक मालिश करें जब तक त्वाचा सारा तेल सोख न ले।
  • स्ट्रैच निशान के इलाज के लिए एक प्राकृतिक उपाय यह भी है कि जैतून के तेल की कुछ बूंदों के साथ 5 बूंदें लैवेंडर के तेल की मिला दें और फिर मालिश करें।
  • 3 चम्मच जोजोबा तेल, 10 बूंदें पचौली तेल और 5 बूंदें लैवेंडर की लें और 15 मिनट तक मालिश करें।
  • खुबानी, जिसको ऐप्रीकोट भी कहा जाता है। इसको लेवेंडर के तेल के साथ मिला कर मालिश करने से फायदा होता है।

 

इसके अलावा आप बाजार में मिलने वाली स्ट्रैच मार्क्स क्रीम जो विटामिन ई युक्त हो का प्रयोग कर सकती हैं। रेटिनोइक एसिड पील, पिक्ज़ल लेज़र, डर्मारोलर  और कार्बोक्सीथेरेपी जैसे उपचार भी ले सकती हैं। स्ट्रैच मार्क्स के सही उपचार के लिए आपको त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श ले लेना चाहिए।

 

Read More Articles On Pregnancy Care In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES96 Votes 58213 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • shabib14 Sep 2012

    strech marks ke liye upaye bataye ke liye thanx

  • kuldeep14 Sep 2012

    strech marks hatane k liye bataye gaye pits kafi achhe hai...

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर