कैसे पाएं मजबूत बाल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 12, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बाल मजबूत हैं तो आपको किसी भी प्रकार का हेयर स्‍टाल अपनाने में दिक्‍कत नही आती है।
  • बाल धोने के लिए बहुत ज्यादा गरम पानी का इस्‍तेमाल ना करें, इससे जड़ कमजोर होती है। 
  • हफ्ते में कम से कम 3 बार बालों में प्राकृतिक तेल लगाकर अच्छी तरह मसाज करें।
  • हेयर ड्रायर का कम प्रयोग करें और बालों को बनाते वक्‍त सही कंघी का प्रयोग करें।

सब चाहते हैं कि उनके बाल मजबूत, घने और मुलायम हों। मजबूत बालों में बालों की समस्‍यायें कम होती हैं। मजबूत बाल आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं। यदि आपके बाल मजबूत हैं तो आपको किसी भी प्रकार का हेयर स्‍टाल अपनाने में ज्‍यादा दिक्‍कत नही आती है।

How To Get Stronger Hairआजकल जीवनशैली में हम अपने बालों का पूरा ध्‍यान नहीं रख पाते। सुंदर बालों की पहली शर्त यह है कि वे जड़ से मजबूत हों और बालों को जड़ से मजबूत बनाए रखने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का खयाल रखना चाहिए। आइए हम बताते हैं बालों को जड़ से मजबूत बनाने के कुछ टिप्‍स।

[इसे भी पढ़ें: बालों के लिए ब्‍यूटी टिप्‍स]

बालों को मजबूत बनाने के टिप्‍स

 

कंघी हो सही

अक्‍सर हम बालों में पतले दांतों वाली कंघी इस्‍तेमाल करते हैं। ज्‍यादा पतले दांतों वाली कंघी बालों की जड़ों को कमजोर कर सकती है। इसमें बाल फंस सकते हैं और नतीजतन बाल अधिक टूटते हैं। कमजोर हो सकती हैं।

 

ड्रायर को कहें न

वक्‍त की कमी के चलते अक्‍सर बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल किया जाता है। याद रखिए ड्रायर की गर्मी बालों की जड़ों को कमजोर करने का काम करती है। इसकी गर्मी से सिर की त्‍वचा में मौजूद प्राकृतिक नमी खत्‍म हो जाती है, लिहाजा बाल कमजोर होने लगते हैं। इसके साथ ही बालों को तौलिए से थपथपाकर ही सुखाना चाहिए। बालों को तौलिए से रगड़कर पोंछने से भी जड़ें कमजोर होती हैं।

[इसे भी पढ़ें : रूखे बालों को दूर करने के घरेलू नुस्‍खे]

 


भोजन का रखें खयाल

स्वस्थ बालो के लिए अपने आहार में प्रोटीन युक्‍त भोजन जरूर श‍ामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और दूध आपकी और आपके बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। साथ ही अन्‍य डेयरी उत्‍पाद और डाय फ्रूट्स भी अपने आहार में शामिल करें। आयरन व आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थो का भी सेवन करें, ये बालों का पोषण कर उन्हें जड़ से मजबूत बनाते हैं।

 

तेल मालिश है सही

बालों की जड़ों के लिए तेल से मसाज बेहद जरूरी है। तेल सिर की त्‍वचा में प्राकृतिक नमी बनाए रखता है और साथ ही उसे प्राकृतिक रूप से पोषण मिलता है। अत: हफ्ते में 3 बार बालों में प्राकृति तेल लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। बेहतर रहेगा कि तेल को हल्‍का सा गर्म कर लें और रात को सोते समय बालों की जड़ों में उससे मसाज करें

[इसे भी पढ़े : हेयर केयर से जुड़े भ्रम और तथ्य]

 

गरम पानी से न धोएं बाल

बाल धोने के लिए बहुत ज्यादा गरम पानी का इस्‍तेमाल ना करें। गरम पानी के इस्तेमाल से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। और कमजोर जड़ वाले बाल जल्‍दी टूटने लगते हैं।

 


मसालेदार खाना ना खाएं

जिस तरह पौष्टिक चीजें बालों को अन्दर से मजबूती देती हैं, उसी तरह मसालेदार, तली-भुनी चीजें बालों को कमजोर बना देती हैं। अत: बालों को मजबूत बनाने के लिए तली-भुनी चीजों से परहेज करें।

 


केमिकल हेयर ट्रीटमेंट

केमिकल हेयर ट्रीटमेंट जैसे- स्टे्रटनिंग, कलरिंग आदि से भी बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं। केमिकल हेयर ट्रीटमेंट से भी बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं।


Read More Article on Hair Care Tips in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES178 Votes 37889 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर