कैसे जीतें पति का दिल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 05, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Kaise jeeten pati ka dil

किसी भी रिश्ते की नींव विश्वास पर टिकी होती है। खासकर पति-पत्‍नी के रिश्ते में प्यार और विश्वास दोनों का होना बेहद जरूरी होता है। जब बात हो पति के दिल जीतने की हो तो इसके लिए सबसे अहम बात है अपने साथी को समझना।

हमेशा अपनी बात मनवाने की जिद न करें। कभी साथी की सुनें और कभी अपने दिल की बात उसे समझाएं। खूबसूरत पलों का पूरा आनंद उठाएं। वैसे हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने पति का दिल जीत सकती हैं।

 

[इसे भी पढ़ें : प्‍यार के इजहार के रोमांटिक तरीके]

 

पति का दिल जीतने के 10 टिप्स

ऐसे जीतें पति का दिल-

1.    पति को समझें और साथ दें- हर पति चाहता है कि उसकी बीवी समझदार हो और उसकी हर प्राब्लम को समझे। इसलिए आप अपने पति के करियर और जिंदगी के मुश्किल हालात में उसका साथ दें। अगर उन्हें कोई तरक्की मिली है, तो उनकी तारीफ करें। हां, अगर आप उनकी किसी बात पर सहमत नहीं है तो उन्हें  प्यार से समझाएं।

2.    बात करें- पति-पत्‍नी की आपसी बातचीत रिश्ते को और भी मजबूत बनाती है। अपने पति के लिए समय निकालें। उनसे अपने दिल की बात कहें और उनकी भी सुनें। अगर आप दोनों में लड़ाई-झगड़ा या मनमुटाव चल रहा हो, तो उसे पूरी दुनिया  को पता न चलने दें। इस समस्या को साथ बैठकर आपस में ही सुलझाने का प्रयास करें।
 
3.    बेकार का गुस्सा न दिखाएं- किसी को भी हमेशा गुस्से में रहने वाला साथी पसंद नहीं होता। अगर आपको उनकी कोई बात पसंद नहीं आती, तो उसे प्यार से कहें। याद रखिए गुस्से में अच्छे-खासे बने बनाए रिश्ते खत्म हो जाते हैं। हर बात पर नाराज होने से आपके रिश्ते में दूरियां ही आएगीं और आप दोनों के संबध बुरे होते चले जाएगें।

 

[इसे भी पढ़ें : जानें प्‍यार के 9 इशारे]

 

4.    सरप्राइज प्लान करें- पुरुषों को भी सरप्राइज बहुत पसंद होते हैं। यह कुछ भी हो सकता है, चाहे तो आप उनकी आने वाली सरप्राइज बर्थडे पार्टी प्लान कर सकती हैं या फिर रात में उनका मूड टर्न ऑन करने के लिए कुछ सेक्सी सा सरप्राइज भी दे सकती हैं। चाहें तो उनके मनपसंद का खाना बनायें और उनके चेहरे पर स्माइल देखें।

5.    उनकी निजता का भी सम्मान करें- आपको इस बात को समझना होगा कि आपके पति का एक अलग सामाजिक दायरा भी है। जिसमें उनका परिवार और ऑफिस में काम करने वाले साथियों अलावा ढेर सारे दोस्त हैं। इसलिए हमेशा यह एक्सेप्ट ना करें कि आपका पति हर वक्त आपको ही टाइम दें। आपकी भी जिंदगी में कुछ चीज़े महत्वपूर्ण हैं, इसलिए आप भी अपने लिए समय निकालें।

6.    हमेशा खुश रहें- अपने पति से कभी भी रुखा बर्ताव न करें। अगर पति ऑफिस से घर वापस लौट कर आए, तो उसका स्वागत हमेशा मुस्कुराते हुए करें। अपने पति की सारी बाते सुनें, उनसे पूछें की आज उनका दिन ऑफिस में कैसा रहा। ऐसा करने से उन्हें लगेगा कि आपको उनका हर वक्त ख्याल रहता है।

7.    रिस्पेक्ट करें- अपने पति का सम्मान करें। भले ही आप घर में हों या फिर किसी पार्टी या दोस्तों के बीच , हमेशा उनका और उनकी कही हुई बातों का सम्मान करें। हमेशा सोच समझ कर ही बोलें, जब भी कोई बात करें, तो उससे पहले सोच लें कि आपकी कही हुई बातों से उन्हें चोट तो नहीं लगेगी।

 

[इसे भी पढ़ें : जब इशारे बन जायें दिल की जुबां]

 

8.    समझें प्यार को-  उनके प्यार को समझे और हर परिस्थिति में उनका पूरा-पूरा साथ दें, जिंदगी उतार-चढ़ाव का नाम है, जिस में खुशी और गम एकसाथ होते हैं। अत: कठिन समय में एकदूसरे का साथ दें।

9.    जरूरी है शेयरिंग- तकरार से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने पति की भावनाओं को समझें, और उनकी समस्याओं तथा खुशियों का ध्यान रखें। शेयरिंग से आपसी संबंध मजबूत बनते हैं। अच्छे बुरे अनुभवों को एकदूसरे से बांटें और आपस की दूरी को कम करें।

10.    स्वयं को दूसरे की जगह रखें– यदि किसी वजह से आपके पति का मूड खराब है तो तकरार करने के बजाय चुप रहने की कोशिश करें। अकसर ऐसा होता है कि पति-पत्‍नी दोनों की ही बातें सही होती हैं पर वे एकदूसरे को अपनी जगह रख कर नहीं सोच पाते। अगर वे खुद को दूसरे की जगह रख के सोचे तो समस्या सुलझ जाएगी।

 

Read More Articles on Sex And Relationship in Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES101 Votes 52394 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • nikahat01 Sep 2012

    this s wander article for a good cuple.?

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर