आंखों की रोशनी छीन सकती हैं एलईडी लाइट्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 16, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

अलग-अलग रंगों की चमचमाती एलईडी लाइट्स देखने में तो बहुत खूबसूरत लगती हैं, लेकिन इनका दुष्‍प्रभाव जिंदगी को रंगहीन कर सकता है।

kahi aapko aandha na bana de led lights

आजकल एलईडी लाइट्स चलन में हैं। इन्‍हें रोशनी का नवीनतम अवतार माना जा रहा है। लेकिन, हालिया शोध इसके खतरों के बारे में चेता रहा है।

 

हाल ही में किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है कि एलईडी लाइट से आंखों की रोशनी हमेशा के लिए खो सकती है। अगर आप दिन भर एलईडी स्क्रीन वाले कंप्यूटर पर काम करते हैं या घंटों तक एलईडी टीवी के सामने बैठे रहते हैं, तो अब एलईडी से तौबा करना सीख ही लें।

लाइट एमिटी डॉयाइड यानी एलईडी की रोशनी आंखों के रेटीना को सीधा नुकसान पहुंचाती हैं जिससे हमेशा के लिए दृष्टिहीनता का खतरा भी हो सकता है। यह बात थिंकस्पेन डॉट कॉम में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया है।

मैड्रिड के कंप्लूटेंस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता डॉ. सेलिना शैसेज रैमोज़ के अनुसार, आंखों का रेटिन अति संवेदनशील होता है ‌और अगर एक बार भी इसमें कोई नुकसान हो तो आंखों की रोशनी बचाई नहीं जा सकती है।

वह बताते हैं कि एलईडी लाइट रेनबो लौंगिट्यूड वेव्स से बनती हैं जिसका नीला रंग आंखों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में अगर एलईटी गैजेट में इन लाइट्स से बचाव के लिए पुख्ता तैयारी न हो तो ये आपकी आंखों की रोशनी छीन सकते हैं।

शोधकर्ताओं का मानना है कि इससे बचाव के लिए डाइट में भरपूर मात्रा में विटामिन ए से भरपूर डाइट और यूवी प्रोटेक्शन वाले चश्मे एलईडी लाइट्स के हानिकारक प्रभावों से बचाव के लिए मददगार हो सकता है।

 

 

Read More Articles on Health News in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 3229 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर