दिमाग को नुकसान पहुंचाते हैं जंकफूड

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 05, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Dimag ko nuksaan pahuchate hai junk food

लंदन। जंकफूड खाने से मोटापे को निमंत्रण तो मिलता ही है, अब एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि वे लोगों के दिमाग को भी नुकसान पहुंचाते हैं। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि जंकफूड वास्तव में दिमाग को क्षति पहुंचाते हैं। तले और प्रसंस्कृत खाने के सामान में पाए जाने वाले रसायन दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले संकेत भेजते हैं जिनसे उसकी भूख को नियंत्रित करने की क्षमता कम होती है।

 

ओरेगान की एक अनुसंधान टीम का कहना है कि जंकफूड खाने के बाद व्यक्ति का दिमाग यह बता पाने में कम सक्षम होता जाता है कि उसने क्या खाया और नतीजतन व्यक्ति खाता चला जाता है। अनुसंधान दल के अगुवा डॉ. जीन बाउमैन ने कहा, ‘यह साफ हो चुका है कि वे आपके दिल और दिमाग दोनों के लिए खराब होते हैं।’

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES14 Votes 12568 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर