झाइयों से बचने के दस चमत्‍कारी घरेलू नुस्खे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 18, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • धूप और हार्मोन असंतुलन के कारण हो सकती हैं झाइयां।
  • सेब का गूदा चेहरे पर लगाने से दूर होती हैं चेहरे की झाइयां।
  • व्‍यायाम और आहार भी चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में मददगार।
  • घरेलू उपाय बिना किसी साइड इफेक्‍ट के दे सकते हैं बेदाग निखार।

उम्र बढने के साथ झाइयां शुरू हो जाती हैं, लेकिन अगर खान-पान में अनियमितता बरती जाए तो उम्र से पहले चेहरे पर झाइयां हो जाती हैं। झाइयों के कारण चेहरा अच्छा नहीं दिखता है।

pigmentation prevantion

 

तेज धूप में निकलने और हार्मोन में असंतुलन के कारण भी झाइयां होती हैं। अगर आपके चेहरे पर झाइयां हैं तो आपका आत्मुविश्वास इससे प्रभावित होता है। झाइयों की समस्या से निपटने के लिए घरेलू उपचार बहुत ही आसान तरीका है।



झाइयों से बचने के लिए घरेलू उपचार

  1. चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए आप आधा नीबू व आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन लीजिए। अब इन चीजों को आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस मिश्रण का मास्क चेहरे पर तीन या चार बार लगाइए। इससे झाइयां समाप्त होंगी।  
  2. चेहरे पर ताजे नीबू को मलने से भी झाइयां समाप्त होती हैं। ताजे नींबू को काटकर आराम से चेहरे पर सुबह-शाम लगाइए।
  3. सेब खाने और सेब का गूदा चेहरे पर मलना चाहिए, इससे झाइयां दूर होती हैं।
  4. रात को नींद न आने से भी चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं, जिन्हें दूर करने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धुल लेना चाहिए।
  5. एक चम्मच मलाई में तीन या चार बादाम पीसकर दोनों का मिश्रण बना लीजिए। उसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद सो जाइए। सुबह उठकर इस लेप को बेसन से धुल लीजिए। 2-3 हफ्ते तक इस लेप को लगाने से झाइयां समाप्त हो जाती है।
  6. दिन में एक गिलास गाजर का रस बिना नमक-मिर्च मिलाए पीजिए। इससे चेहरा तो सुर्ख होगा ही, साथ ही झाइयां भी समाप्त हो जाएंगी।
  7. ताजा टमाटर काटकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करने से थोड़े दिनों के उपरांत चेहरे की झाइयाँ कम हो जाती हैं और चेहरे की रंगत भी निखर जाती है।
  8. झाइयों से छुटकारा पाने के लिए पपीते को चेहरे पर रगडिए। नियमित रूप से 15 मिनट तक पपीते के पल्प  को चेहरे पर रगडिए, उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धुल लीजिए। इससे झाइयां समाप्त हो जाती हैं।
  9. 5-6 बादाम को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहर पर लगाइए और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कीजिए। झाइयां समाप्त होंगी।
  10. चेहरे से झाइयों के निशान दूर करने के लिए आप नियमित रूप से एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें। इससे आपकी त्‍वचा का रंग भी साफ होता है साथ ही उसमें कसाव भी आता है।


तेज धूप और अनियमि‍त दिनचर्या के कारण झाइयां होती हैं। इसलिए तेज धूप में निकलने से पहले चेहरे को पूरी तरह से ढंक लीजिए। ज्यादा झाइयां होने पर आप‍ चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं।

 

 

Read More Articles on Home Remedies for Skin in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES250 Votes 42303 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर