झाग वाली कॉफी से बढ़ सकता है मोटापा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 24, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

jhaag wali coffee se badh sakta hai motapa

फुल क्रीम दूध में बनाई जाने वाली झाग वाली कॉफी मोटापा बढ़ाती है। अगर ऐसी कॉफी आप रोज एक कप पीते हैं तो सालभर में आपका वजन 4.5 किलोग्राम बढ़ सकता है। एक समाचार पत्र मुताबिक, ब्रिटेन में जगह-जगह खुले कॉफी शॉप मोटापा बढ़ाने का कारण बन रहे हैं।

 

समाचार पत्र ने यह बात रजिस्टर ऑफ एक्सरसाइज प्रोफेशनल्स (आरईपीएस) को उद्धृत करते हुए कही है। इसके अनुसार, पूर्ण वसायुक्त दूध के एक कॉफी में 153 कैलोरी होता है, जबकि काली कॉफी व ग्रीन कॉफी में 35 कैलोरी ही होता है। ग्रीन कॉफी पीने से वजन भी नहीं बढ़ता है और यह सेहत के लिए फायदेमंद है। ब्रिटेन में करीब 2,000 लोगों के खानपान को लेकर अध्ययन करने वाली आरईपीएस के अनुसार, यहां तक कि स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने वाले लोगों, जो जंक फूड लेने से परहेज करते हैं, को भी पता नहीं होता कि वे कितना वसा व शर्करा ले रहे हैं।

 

आरईपीएस के मुताबिक, ब्रिटेन के आधे से अधिक लोगों का वजन या तो अधिक है या वे मोटे हैं। संस्था ने चेताया कि यह संख्या बढ़ सकती है।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES4 Votes 13705 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर