स्‍वाद से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है सेहत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 04, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अधिक वसायुक्‍त भोजन का प्रयोग न करें।
  • वसायुक्‍त भोजन से मोटापा होता है, जो करता है नुकसान।
  • ताजा फल और सब्जियों का सेवन देता है आपको फायदा।
  • इसके साथ ही व्‍यायाम भी फिट रहने के लिए जरूरी।

पकौड़े, कचौड़ी और समोसे जैसे खाद्य पदार्थों का स्‍वाद तो आपको अच्‍छा लगता है, लेकिन इनका अधिक सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। और अधिक वजन कई बीमारियों की जड़ होता है। हमारे शरीर को ऊर्जा के लिए आहार का सेवन करना चाहिये, लेकिन वजन का अधिक होना आपको दिल की बीम‍ारियां और डायबिटीज जैसी बीमारियां दे सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी भूख को तो शांत करते हैं, साथ ही सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं।

 

केला

इसमें पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता है, जो मांसपेशियों को मजबूती देता है। रोज एक केला खाने से आफिस में लगातार बैठकर काम करने वालों को दिन भर ताजगी मिलती है।

 

संतरे का रस

सुबह के समय के लिए यह सबसे उपयुक्त पेय पदार्थ है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होने के कारण यह अन्य खाद्य पदार्थो की तुलना में अधिक आयरन देता है।

banana benefits in hindi

पास्ता

पास्ता में कार्बोहाइड्रेट काफी अधिक जबकि कैलोरी, वसा और सोडियम कम होता है। एक प्लेट पास्ता खाकर भूख को शांत किया जा सकता है

 

अंकुरित अनाज

 

अंकुरित अनाज की चाट बनाकर खाई जा सकती है। यह खाने में भी स्वादिष्ट होती है और कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भी भरपूर होती है।

 

सूखे मेवे

जाड़ों के मौसम में सूखे मेवे खाने से शरीर को गर्मी भी मिलती है और भूख भी शांत होती है। सूखे मेवों में भी बादाम का ज्यादा सेवन करें। बादाम में विटामिन ई और मैग्नीशियम तत्व प्रचुर मात्रा में होता है।


अण्‍डा

कुछ चटपटा खाने का मन करे तो उबले हुए अंडे में काली मिर्च बुरककर और उसमें महीन प्याज काटकर खाएं।

 

मूंगफली

मूंगफली को गुड़ या नमक के साथ खाएं। यह ऊर्जा का पर्याप्त भंडार है।

 

fresh vegetables

कच्ची सब्जियां

गाजर, मूली, पालक और बंद गोभी को कद्दूकस करके उसमें चाट मसाला और नींबू निचोड़कर खाएं। यह नाश्ता बहुत ही पौष्टिक है।


सर्दियों में भुने आलू और शकरकन्द को नमक या चटनी के साथ खाकर स्वाद को बदला जा सकता है। शकरकन्द और आलू कार्बोहाइड्रेट का भंडार होते हैं।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 12343 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर