ज्यादा मेकअप करने से कम होता है आईक्यू!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 04, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

jayda makeup karne se kam hota hai iq

अगर खूबसूरत दिखने के लिए आप अक्सर मेकअप का सहारा लेती हैं तो यह आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके आईक्यू के लिए खतरनाक हो सकता है। हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि मेकअप के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले समान में लीड की मात्रा होती है जो सीधा आपके मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि, सभी मेकअप के समान में सबसे खतरनाक है लिपस्टिक।

 

[इसे भी पढ़ें: ऑयली स्किन के लिए ब्यूटी टिप्स]

 

शोध में शामिल 22 लिपस्टिक के ब्रांड्स में से लगभग 55 फीसदी में लीड की कुछ मात्रा पाई गई। अंडरराइटर्स प्रयोगशाला ने खुलासा किया कि 22 में से 12 लिप प्रॉडक्ट्स ज़हरीले थे। बोस्टन लीड पॉइजनिंग प्रिवेंशन प्रोग्राम के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर सीन पालफ्रे ने बताया कि हालांकि लीड की मात्रा कम है लेकिन यह भी मेन्टल हेल्थ को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है।

 

[इसे भी पढ़ें: फटे होठों के घरेलू उपाय]

 

उन्होंने बताया कि लीड की ज़रा सी भी मात्रा प्रयोग करने से आपके आईक्यू ,आपके व्यवहार और आपकी सीखने की क्षमता पर सीधा असर पड़ता है। इसीलिए ऐंटीलीड कार्यकर्ता बच्चों और गर्भवती महिलाओं को इसके संपर्क में आने से रोकने के लिए कहते हैं।

[इसे भी पढ़ें: कैसे हटाएं मेकअप]

 

मौजूदा समय में फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन ने लिपस्टिक में लीड के इस्तेमाल को कम करने के लिए कोई मापदंड तय नहीं किए हैं। शोधकर्ताओं ने यह बताने से इनकार कर दिया कि किन ब्रांड्स पर शोध किया गया। लेकिन यह जरूर बताया कि ये अमेरिका में सबसे ज़्यादा बिकने वाले लिपस्टिक ब्रांड्स हैं।

 

Read More Health News In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES12156 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर