जवानी में मोटापा यानी 50 पर ऑल आउट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 01, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

jawani me motapa yani pachas per all out

अगर आप लंबी और सेहतमंद जिंदगी जीना चाहते हैं तो जवानी में मोटापे से दूर रहिए। जानकार मानते हैं कि जो लोग कम उम्र में ही मोटापे की गिरफ्त में आ जाते हैं उनकी उम्र कम होती है।

 

मोटापा हमारे लिए कितना खतरनाक है यह बात छुपी नहीं है। लेकिन, मोटापा किस हद तक जानलेवा हो सकता है इसका एक नया उदाहरण सामने आया है। एक ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के अध्‍ययन के अनुसार जो लोग महज 20-21 साल की उम्र में मोटापे का शिकार हो जाते हैं, वे 50 की उम्र भी पूरी नहीं कर पाते। ब्रिटिश अखबार डेली मेल के मुताबिक, इन युवाओं में अन्य लोगों की अपेक्षा मधुमेह, हृदय रोग एवं खून का थक्का जमने का खतरा आठ गुना ज्यादा होता है।

 

मोटापे से युवावस्था में मधुमेह और हृदयवाहिनी में अवरोध जैसी समस्याएं होती हैं। लेकिन पहले यह बात स्पष्ट नहीं थी कि युवावस्था के शुरुआती चरण में भी ऐसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

 

शोधकर्ताओं ने डेनमार्क के 22 वर्ष के 65,00 लोगों के अगले 33 साल के स्वास्थ्य का अध्ययन किया।

 

इनमें से मोटापे के शिकार पुरुष 22 साल की उम्र में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदयाघात, मस्तिष्काघात, पांव एवं फेंफड़ों में रक्त के जमने की समस्या का इलाज करा चुके थे या इनकी 55 साल की आयु पूरी करने से पहले मौत हो चुकी थी।

 

 

Read More Article on Health News in hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES4 Votes 1442 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर