रिश्तों मे ताजगी बनाये रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 14, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रिश्तों मे प्यार का अहसास दिलाना जरूरी।
  • रखें एक दूसरे की पंसद-नापंसद का ख्याल।
  • एक-दूसरे की परेशानियों में निभाये साथ ।
  • पार्टनर समय-समय पर दें  सरप्राइज ।

एक बात आपको याद रखने की जरूरत है कि प्‍यार जताना भी जरूरी है। कई बार हम यह मानकर बैठ जाते हैं कि सामने वाले को तो आपके प्‍यार का अंदाजा होगा ही, लेकिन रिश्‍ते में प्‍यार का अहसास कराया जाना भी बेहद जरूरी होता है। कई बार प्‍यार का अहसास न करा पाने के कारण रिश्‍ते में दूरियां आ जाती हैं। ऐसे में अपने रिश्ते को फिर से पहले जैसा बनाने की कोशिश करें और वो सब कुछ करें जो आपके पार्टनर को पंसद हो। यकीन मानिए ऐसा करने से आप अपने पार्टनर के और करीब आ जाएंगे। आइए जानें कैसे लाएं रिश्तों में ताजगी।

RelationShip in Hindi

थोड़ा रूमानी हो जाएं

प्‍यार महंगे तोहफों का मोहताज नहीं होता। तोहफा तो ऐसा होना चाहिए जो आपके दिल की बात उनके दिल तक पहुंचा दे। फिर चाहे वो एक फूल हो या फिर पूरा गुलदस्‍ता। अपने व्‍यवहार में रोमांस को शामिल कर आप रिश्‍ते पर जमी बर्फ हटा सकते हैं। एक-दूसरे से अंतरंग बातचीत के जरिए आप जान सकते हैं कि उन्हें क्या रोमांटिक लगता है।जब आप बेड शेयर करते हैं, तो क्यों न साथ ही बेड पर जाने की आदत बनाएं। यह जरूरी नहीं कि आप दोनों का सोने का समय एक ही हो, पर इसका भी हल है। यदि पार्टनर को जल्दी सोने की आदत है और आप सोने से पहले कोई पुस्तक पढ़ना पसंद करते/करती हैं, तो यह काम तो बेड पर भी हो सकता है। जब पार्टनर सो जाए तो उठकर अपने दूसरे काम कर सकती हैं। इससे पार्टनर को आपकी करीबी का अहसास होगा।

Relationship in Hindi

मिलकर निकाले परेशानी का हल

अगर आपके पार्टनर को कोई बात अंदर ही अंदर परेशान किए जा रही है तो उनके चेहरे के भावों को पहचानें और उनसे बड़े ही प्यार से उसके बारे में पूछें और मिलकर उसका हल निकालें। प्यार हमेशा ही रहता है जरूरत है सिर्फ उसे जताने की इस तरह आप उन्हें जता सकते हैं कि आप उनकी हर बात बिना कहे समझ सकते हैं। यह बातें जरुर आपके रिश्ते में एक नयापन लेकर आएगी।परिवर्तन तो जीवन का नियम है। हम सभी बदलाव के दौर से गुज़रते हैं। पार्टनर के साथ इस संबंध में बातचीत के जरिए आप बदलावों से निपटने के संदर्भ में स्वयं को मानसिक तौर पर तैयार कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर आप पार्टनर से चर्चा कर सकती हैं कि यदि आप दोनों में से किसी एक की नौकरी छूट जाए, तो परिस्थितियों से कैसे तालमेल बैठाएंगे।

Relationship in Hindi

प्यार जताना नहीं भूलें

किसी भी रिश्ते में सुरक्षा और विश्वास जगाने में महत्वपूर्ण है प्यार का इज़हार। इस संबंध में कोई आदर्श नियम नहीं हैं। जीवनसाथी के प्रति अपनी भावनाएं ज़ाहिर करने का हर शख्स का अपना तरीका होता है। ऐसे में आप खुद ही यह तय करें कि किस खास अंदाज़ में पार्टनर के सामने ज़ाहिर करेंगी अपने प्यार की भावनाएं। वैसे तकिए के पास एक गुलाब का फूल और "आय लव यू" का एक नोट छोड़ना भी है दिलचस्प तरीका प्यार के इज़हार का।पार्टनर का हाथ अपने हाथ में लेकर आंखों में देखते हुए एक-दूसरे की उन बातों को याद करें, जो आपको बेहद पसंद हैं। किसी भी महत्वपूर्ण बातचीत की शुरूआत करने से पूर्व ऐसा करने से आपसी समझदारी बढ़ती है।

Relationship in hindi

जानें एक-दूसरे की पसंद

कभी-कभी हम चाहते हैं कि पार्टनर हमारे लिए कुछ खास चीजें करे, पर अक्सर उसे इस बात का पता ही नहीं होता कि आपकी क्या अपेक्षाएं हैं। उन बातों की लिस्ट तैयार करें, जिनसे आपको खुशी महसूस होगी और आप चाहती हैं कि पार्टनर आपके लिए वे चीज़ें करे। ऐसी ही लिस्ट आप पार्टनर से भी तैयार करने कर को कह सकती हैं, जिसमें उसकी अपेक्षाओं का ज़िक्र हो। बाद में यह लिस्ट आपस में बदल लें। इस तरह उन्हें आपकी इच्छाओं का पता चल जाएगा और आप भी उनकी अपेक्षाओं को जान सकेंगी। इस तरह एक-दूसरे की इच्छाओं को जानकर आप हर हफ्ते एक-दूसरे को सरप्राइज़ दे सकते हैं।

पार्टनर का मनपसंद खाना बनाएं या बाहर पार्टी पर ले जाकर उन्हें सरप्राइज दें। उन्हें ये अहसास कराएं कि आपके लिए वे और उनके लिए आप उतने ही खास हैं, जितने कि पहले हुआ करते थे।

Image Source - Getty

Read More Article on Intimacy-In-Relationship in hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES47 Votes 50913 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • ravi04 Sep 2012

    thanks for such a good tips.....

  • rahul04 Sep 2012

    rishto me mithas laane ke liye ache tips hai...

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर