तो इसलिए नाकाम होती है डायटिंग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 07, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खान-पान पर नियंत्रण व नियमित व्यायाम की मदद से वजन कम कर सकते हैं।
  • पर्याप्त नींद लें, नींद पूरी ना होने से आप असहज महसूस करते हैं।
  • बाहार का भोजन से बचें, इसमें मौजूद फैट डायटिंग को नाकाम करता है।
  • वजन घटाने के लिए साइक्लिंग या रस्सी कूद जैसे व्यायाम उपयोगी।

यह बात सच है कि वजन कम करने के लिए अधिकतर लोग डायटिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन, यह बात भी सच है कि अधिकतर लोग डायटिंग पर लंबे समय तक टिक नहीं पाते। नतीजा वजन पहले से भी अधिक हो जाता है।

isliye nakam hoti hai daiting

क्‍या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्‍यों होता है। आमतौर पर लोग एक वक्त भोजन नहीं करते हैं लेकिन उसके अगले ही पल वे भूख लगने के कारण ज्यादा खाना खा लेते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि क्‍यों डा‍यटिंग की तमाम कोशिशें नाकाम हो जाती हैं।

 

डाइटिंग की कोशिशें नाकाम होने के कारण

 

1. खुद को भूखा रखना

डाइटिंग में खुद को भूखा रखते है। और अपना खाना बीच में छोड़-छोड़ कर खाते है। जिससे हम एक टाइम खाना छोडने के बाद दूसरे टाइम जरूरत से ज्‍यादा खा लेते है। इससे वजन घटाने की जगह बढ जाता है।

 

2. भोजन ठीक से न चबाना

भोजन को अच्‍छे से चबाएं और वजन घटाएं। जी, आप भोजन को जितना चबाकर खाएंगे, मस्तिष्क से खाने को पचाने वाले जूस का स्राव उतना ही अधिक होगा। इससे आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होगा। और साथ ही आप बीच-बीच में स्‍नैक्‍स खाने की आदत से भी बचेंगे।

 

3. दोस्‍तो के साथ मत खाएं

जानकारों का कहना है कि इसके लिए आप यह सुनिश्चित करें कि अपने लालची दोस्तों के साथ भोजन न करें। क्‍योंकि भोजन की मात्रा सिर्फ खाने से नहीं बल्कि किससे साथ खाया जा रहा है इससे भी जुड़ी है। एक रिसर्च मे यह पाया गया है कि महिलाओं ने लगभग उसी मात्रा में खाना खाया जितना उनके लालची सहयोगियों ने खाया।

 

4. पूरी नींद न लेना

कम सोने से भी वजन बढ़ता है। शोध में पाया गया है कि कम सोने से वजन बढ़ाने के लिए जिम्‍मेदार जीन सक्रिय हो जाते हैं, नतीजा मोटापा बढ़ने लगता है। इसलिए दिन में सात से आठ घंटे जरूर सोना चाहिए। आठ घंटे सोने से इन जींस की सक्रियता का खतरा बिल्‍कुल कम हो जाता है।

 

5. नाश्‍ते पर ध्‍यान दें

नाश्‍ता हमारे सारे दिन के भोजन का मूल आधार होता है। नाश्‍ता वजन तो कम करता ही है साथ ही डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है।

 

6. बिन दूध की पिएं चाय

चाय में थेफलैविंस और थरूबिगिंस मौजूद होता है जो चर्बी कम करने में उपयागी होता है। लेकिन चाय मे दूध की वजह से इनका असर कम हो जाता है। इसलिए बिना दूध और चीनी की चाय पीनी चाहिए।

 

7. दही और अखरोट खाएं

नियमित रूप से दही और अखरोट का सेवन करके वजन कम किया जा सकता है। एक शोध के अनुसार दिन में तीन बार दही खाने से शरीर में जमा कैलोरी 22 फीसदी और वजन 61 फीसदी तक कम होता है।

 

8. व्‍यंजन वाली किताबें न पढ़ें

व्‍यंजनों वाली किताबों में खाने-पीने वाली चीजों पर गौर करने से बचना चाहिए क्‍योंकि जब आप लजीज व्‍यंजनों की तस्‍वीरें देखते है तो आपकी भूख और उच्‍च वसा वाले खाने की ओर झुकाव बढता है।


9. आईने के सामने खाएं

आईने के सामने बैठकर खाने से आपकी नजर डाइट पर रहती है। दिमाग में लगातार यह चलता रहता है कि कम खाना है। इस तरह खाने से आप एक तिहाई कम खाते है जिससे वजन कम होता है।

 

10. योग का असर कम

दिन में 50 मिनट तक योग करने से 144 कैलोरी खपती है और पावर योग से महज 237 कैलोरी। इसकी बजाय एरोबिक्‍स या अन्‍य एक्‍सरसाइज से कम समय में अधिक वजन कम होता है।

 

इन सब उपायों द्धारा आप की डायटिंग की असफल होती कोशिशें सफल हो सकती है, केवल इस के लिए प्रयत्‍न की जरूरत है।

 

Read More Article on weight loss in Hindi

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES15 Votes 43608 Views 3 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर