संकेत जो बताते हैं कि आपका प्रेमी है स्वार्थी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 25, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लोग जानना चाहते हैं कि उनका प्रेमी स्‍वार्थी क्‍यों हो जाता है।
  • लड़के किसी बात को कहने के लिए शब्दों का सही चयन नहीं करते।
  • एक ही समय किसी ओर के प्रति आकर्षन बनाता है लोगों को स्वार्थी।
  • हैसियत और पैसों का मोह भी देता है लोगों के स्वार्थ को बढ़ावा।

परीकथाएं और फिल्‍मों का अंत सामान्‍यत: सुखद ही होता है। 'हैप्‍पी एंडिंग' और सब हंसते मुस्‍कुराते अपने घर जाओ। लेकिन, हकीकत इससे अलग होती है। जहां फिल्‍मी कहानियां खत्‍म होती हैं, वहीं से जिंदगी शुरू होती है। जिंदगी 'एंड दे लिव हैप्‍पी एवरऑफ्टर' पर समाप्‍त नहीं होती। जिंदगी में जरूरी नहीं कि आपको अच्‍छा प्रेमी ही मिले। अगर आपका रिश्‍ता भी एक स्‍वार्थी प्रेमी के साथ होता हैं, तो आप जान लीजिए कि आपके जीवन में प्‍यार एक आदर्श रोमांस से दूर जा रहा है।


प्‍यार, जीवन की सबसे सुखद अनुभूति, लेकिन कई बार (कई लोगों की नजर में अधिकतर) दर्द देता है। अगर आपका दिल किसी ऐसे लड़के पर आ गया है जिसके लिए आपका रिश्‍ता और आप से ज्‍यादा 'मैं' अहम है तो यकीन जानिए कि आप 'डेड एंड' की ओर बढ़ रही हैं। और अगर कहीं आपको इसे लेकर कोई गलतफहमी भी है तो इससे जल्‍द से जल्‍द छुटकारा पाना भी जरूरी है। वरना आपके रिश्‍ते को पहुंच सकता है गहरा नुकसान-

 


आपका प्रेमी स्‍वार्थी क्‍यों है?

कुछ लड़के स्‍वभाव से ही स्‍वार्थी होते है। और बड़ी बात यह है कि वे खुद को बदलने को भी तैयार नहीं होते। और अगर अधिक जोर देकर उन्हें बदलने की और बेहतर इनसान बनाने की कोशिश की जाए तो और उनका रवैया और भी बुरा हो जाता है। ऐसे मामलों की कोई कमी नहीं जब रिश्‍ते प्रेमी के स्‍वार्थीपन की भेंट चढ़ जाते हैं। इन सब समस्‍या का हल समय के साथ, एक दूसरे की चाहत, जरूरत और बेहतर समझ के साथ हल किया जा सकता है।

 

 

प्रेमी के स्‍वार्थी होने के कारण


अगर आप का संबंध ऐसे प्रेमी के है जो आप पर ध्यान नहीं देता है, असभ्‍य व्यवहार करता है या स्‍वार्थी हो गया है। तो यह संकेत है, जिनसे आपको पता चलेगा कि ऐसा क्‍यों हैं।


1) गंभीरता की कमी

वह वास्तव में रिश्ते के प्रति गंभीर है? यह बात आपने कभी नहीं कही जब कि आपका प्रेमी खुद कहता हैं। हो सकता है कि आपका प्रेमी आपके या रिश्ते के बारे में गंभीर नहीं है इसलिए वह यह बात कहता है।


2) भावनाओं से खिलवाड़

हो सकता है आपका प्रेमी ऐसा हो जो सिर्फ आपकी भावनाओं के साथ खेल रहा हो। और स्‍वार्थी होने के कारण वह आपको उस समय पर छोड़ देगा जिस समय आप उसके साथ अच्‍छे से जुड़ जाएगी।


3) संचार का अभाव

आपको लगता है कि वह मतलबी है, लेकिन क्या आपने कभी वास्तव में उसे अपने विचार बताए? आप जानती है, पर आपके प्रेमी को शायद पता नहीं है कि आप उसके साथ परेशान हो रही हैं। अच्‍छा होगा कि आप उसे बताएं कि आप कैसा महसूस करती हैं।


4) नियंत्रण की कमी

अगर आए दिन दोनों में किसी न किसी बात को लेकर बहस हो रही है तो इसका मतलब यह है कि आपका प्रेमी उलझा हुआ है। और वह अपनी भावनाओं पर नियंत्रण्‍ा नही रख पा रहा है।


5) शिष्टाचार की कमी

यह बात कहीं न कहीं सच है, कि ज्यादातर लड़के वैसा ही व्‍यवहार करते है जिस तरह से वह अपने पिता को घर पर अपनी मां के साथ करता हुआ देखते हैं।


6) उपयोग करना

यह बहुत दुख की बात है, लेकिन सच हो सकती है कि आपका प्रेमी आपको प्यार करने का ढ़ोंग सिर्फ अपनी जरूरत के लिए कर रहा हो।


7) ऊबना

अगर आपका प्रेमी कुछ समय बाद आपसे या रिश्ते से ऊब रहा है तो यह समझ लेना चाहिए कि वह आपके लायक नहीं है। वह सिर्फ आपके साथ अपना टाइम पास कर रहा हैं।

 


8) महत्वपूर्ण नहीं

आपके लिए वह आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। लेकिन हो सकता है उसके लिए आप केवल उसकी शाम का एक छोटा सा हिस्सा हों। यदि दोनों की प्यार में उम्मीदें एक-दूसरे से मेल नहीं खाती हैं, तो एक दूसरे के साथ पूर्ण संबंध बना पाना मुश्किल है


9) चिपकू

शुरू-शुरू में हर प्रेमी को लगता है कि उसकी खुद की एक खास जगह हो और आप उसके आसपास रहे। पर कुछ समय बाद उसको यह सब बुरा लगने लगता हैं और आपको चिपकू समझने लगता है।


10) वापस लौटना

हाल ही में अगर आपने अपने प्रेमी को किसी तरीके से चोट पहुंचाई हो या किसी प्रकार का धोखा दिया है। तो हो सकता है कि वह अपने बचकाने प्रयास द्वारा बदला लेने के लिए आपके पास वापस आ रहा हो।


11) कायर

वह तुम्हारे साथ को छोड़ना चाहता हैं, पर ऐसा कर नही पाता है क्योंकि वह एक कायर है, और यह बात बोल नही पा रहा हो। और चाहता हो कि वह आपको इतना मजबूर कर दें कि आप उसको छोड़ दो। यदि वह एक अच्छा प्रेमी है और अचानक से स्‍वार्थी हो गया हैं या फिर आपसे दूरी बनाने लगा है तो समझ लेना चाहिए कि वह आपसे दूर जाना चाहता हैं।



12) किसी और से प्‍यार

आपको अपने प्रेमी से प्यार हो सकता है, लेकिन हो सकता है वह उस समय किसी और के प्‍यार में मुग्ध हो


13) असहाय

क्या आपको ऐसा लगता है कि जैसे उसके बिना कोई जीवन नही है? अगर आप अपने प्रेमी के आसपास न होने से असहाय महसूस करती हैं, तो यह सब उसे मतलबी करने के लिए मजबूर करता है।



14) गलतफहमी

वास्तव में आपका प्रेमी मतलबी हैं, या आप उसको गलत समझ रही हों। कभी कभी, लड़कें किसी बात को कहने के लिए शब्दों का सही इस्‍तेमाल नहीं करते और ऐसे शब्दों का इस्‍तेमाल करते है जिससे लगता है कि वह स्‍वार्थी हैं।


15) जरूरतें 

आप उसके साथ अधिक समय बिताना चाहती हों, लेकिन आपके प्रेमी का मानना है कि रिश्ते का मतलब, हफ्ते में सिर्फ एक बार मिलना है। यदि आपकी जरूरतें एक-दूसरे से मैच नहीं करती, तो आपको अपना प्रेमी हमेशा स्‍वा‍र्थी लगता रहेगा और आप इस रिश्‍ते में खुश नहीं रह पायेंगी।  

16) अभद्रतापूर्वक व्यवहार

कभी कभी, जिस लड़के से आप डेटिंग कर रही हैं वह आपसे गन्‍दा व्‍यवहार कर सकता है, और आपसे उम्मीद करता कि आप उससे राजा की तरह व्यवहार करें। यदि आपका प्रेमी अभद्रतापूर्वक व्यवहार करके आपको भावनात्मक रूप से परेशान कर रहा हैं, तो उसे छोड़ देना चाहिए क्‍योंकि हो सकता वह स्‍वार्थी हैं।


यदि आप पाती है कि आपका प्रेमी स्‍वार्थी हो गया है। और आप उसके लिए खुद को बदल कर रिश्ता को कामयाब बनाने की कोशिश कर रही हैं, तो यह बहुत लंबा नहीं चल सकता। इसकी बजाय, इस बारे में आपको उससे बात करनी चाहिए। कभी कभी, बातचीत से सभी बातों का हल निकल आता हैं। और अगर वह वास्तव में आप के प्रति गंभीर है, तो आपकी खुशी के लिए वह अपने को बदल लेगा। और अगर
गंभीर नहीं है तो अपने को बदलने के लिए तैयार नही होगा।

 

 

Read more Articles on Dating in Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES18 Votes 10614 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • lucky14 Jul 2015

    Kayi bar ham emotionla ho jate hain aur real relation ko nahi samajh pate, fir dhokha khate hain. But ye article padhne ke bad sahi relationship ki pehchan ho gayi.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर