क्‍या बाहर दौड़ने से अच्‍छा है ट्रेडमिल पर दौड़ना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 19, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ट्रे‍डमिल पर दौड़ने के लिए नहीं करनी पड़ती अधिक तैयारी।
  • अच्‍छे परिणाम के लिए, ट्रेडमिल को 1% ग्रेड पर निर्धारित करें।
  • खराब मौसम के वक्‍त भी ट्रेडमिल पर दौड़ कर उठायें फायदा।
  • हालांकि ट्रेडमिल का अधिक प्रयोग करना नीरस हो सकता है।

फिटनेस के प्रति उत्‍साही लोगों को अक्‍सर यह जानने की जिज्ञासा होती हैं कि क्‍या ट्रेडमिल पर दौड़ना, बाहर दौड़ने की तरह ही फायदेमंद होता है। वैज्ञानिक अनुसंधान ने पाया कि कुछ आसान समायोजन के द्वारा ट्रेडमिल पर दौड़ना, बाहर दौड़ने के बराबर ही होता है। वास्‍तव में, आप कुछ वर्कआउट बाहर की अपेक्षा ट्रेड‍मिल पर बेहतर तरीके से कर सकते हैं। 


हालांकि, ट्रेडमिल पर दौड़ने के कुछ नुकसान भी हैं, और कुछ लोगों को तो यह एक मील दौड़ना दस मील के बराबर लगता है। तो आइए ट्रे‍डमिल पर दौड़ने के संभावित लाभ और हानि के बारे में चर्चा करें। और साथ ही इस बात को भी जाने कि कैसे ट्रे‍डमिल का फायदा बेहतर तरीके से लिया जा सकता है।

treadmill vs. running

ट्रेडमिल पर दौड़ना

हालांकि ट्रेडमिल पर दौड़ने पर आप बेल्‍ट के अंदर गतिशील रहते हैं, और बाहर दौड़ने की तरह आपको हवा के प्रतिरोध का मुकाबला नहीं करना पड़ता है, इसलिए ट्रेडमिल पर दौड़ना आसान होता है। बेल्‍ट की गति को रिकॉर्ड होने के कारण आप ट्रेडमिल के ऊपर और नीचे कूद सकते हैं। जबकि बाहर दौड़ने पर हवा प्रतिरोध के धक्‍के को रोकने के लिए आपको संकेत का अंदाजा लगाने के लिए पैरों की गति का ध्‍यान रखना पड़ता हैं।   

वैज्ञानिकों के अनुसार, ट्रेडमिल की 1 प्रतिशत ग्रेड पर स्‍थापना, बाहर दौड़ने की तरह सही ढंग से एनर्जी की लागत को दर्शाता है। इसलिए, बाहर दौड़ने का एहसास करने के लिए ट्रेडमिल बेल्ट पर एक ही तरह का प्रयास करने के लिए टेड्रमिल को 1% ग्रेड पर सेट करें।

सहायक अनुसंधान के अनुसार, ट्रेडमिल पर दौड़ने पर बाहर दौड़ने की तुलना में VO2 अधिकतम (ऑक्सीजन की खपत बनाम गति) बराबर होती है, यह स्‍पष्‍ट रूप से दर्शाता है कि ट्रेडमिल पर दौड़ना बाहर दौड़ने की तरह प्रभावी होता है।

इसके अलावा, अनुसंधान से पता चला है कि भागीदारियों के बाहर दौड़ने की तुलना में ट्रे‍डमिल पर भागने पर बायो-मैकेनिकल पैटर्न  नहीं बदलता। इसलिए, निर्णायकों ने यह निष्‍कर्ष निकाला कि 1% गेड पर ट्रेडमिल पर दौड़ना, बाहर दौड़ने की तरह ही प्रभावी होता है।

 

ट्रेडमिल पर दौड़ने के फायदे

मौसम खराब होने पर

खराब मौसम या विशेष रूप से गर्मी के मौसम में बाहर दौड़ना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ट्रेडमिल आपके लिए बे‍हतर विकल्‍प हो सकता है। गर्म मौसम या बरसात के दिन में अपनी नियमित एक्‍सरसाइज को रोकने की बजाय ट्रे‍डमिल पर इसे नियमित रख सकते हैं।

running on treadmill
तरल पेय ले सकते हैं

व्‍यायाम के समय डीहाइड्रेशन से बचने के लिए तरल पदार्थ की बहुत जरूरत होती है। बाहर दौड़ते समय पानी या अन्‍य तरल पदार्थ आपको आसानी से नहीं मिल सकते हैं, जबकि घर में या जिम में आप अपने साथ तरल पदार्थ रख भी सकते हैं और इनका सेवन भी कर सकते हैं।

 

ट्रेडमिल पर दौड़ने के नुकसान

हालांकि ट्रेडमिल पर दौड़ना फायदे के साथ नुकसानदेह भी है। इससे आप बाहर की ताजा हवा से दूर रह सकते हैं। बाहर की शुद्ध हवा में आप अधिक देर तक व्‍यायाम कर सकते हैं जबकि ट्रेडमिल पर थोड़ी देर तक दौड़ने से ही आप ऊब जाते हैं।

ट्रेडमिल उबाऊ है  

अधिकतर लोग कुछ ही दिनों में इससे बोर हो जाते हैं और इसका इस्‍तेमाल करना बंद कर देते हैं। क्‍योंकि इसमें दौड़ते वक्‍त बाहर का खुबसूरत मैदान या पार्क का नजारा देखने को नहीं मिलता।

बदलते मौसम में इसका प्रयोग करना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन अगर मौसम अनुकूल हो तो बाहर जाकर दौड़ना अधिक फायदेमंद होता है।

Image: Getty


Read More Articles on Exercise and Fitness in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES36 Votes 9374 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर