क्या संभोग के दौरान दर्द होना सामान्य है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 03, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

kya sambhog ke dauran dard hona samanya hai

पहली बार संभोग से कई तरह के मिथ जुड़े हुए हैं। लोगों का ऐसा मनोविज्ञान है कि पहले संभोग के समय में लड़कियों को काफी दर्द होता है। इस दौरान ब्लीडि़ग को लेकर भी अनेक तरह की भ्रांतियां हमारे समाज में मौजूद हैं। क्या सचमुच पहला संभोग कष्टदायक होता है? संभोग करने की स्थिति से भी दर्द का कुछ नाता है? ऐसे कुछ भ्रम लोगों के मन में अकसर रहते हैं। कैसे आप इस दर्द से निजात पाकर सेक्स संबंधों का आनंद ले सकते हैं और अपने रिश्तों को सामान्य बना सकते हैं। आइए जानें क्या संभोग के दौरान दर्द होना सामान्य है या ये सिर्फ एक मिथ है?

 

  • संभोग के दौरान होने वाले दर्द को मेडीकल की भाषा में दाईस्पेरेनिया कहते हैं। यह ऐसा दर्द है जो एक बार होने पर बार-बार हो सकता है और इस दर्द का असर महिला-पुरूषों के रिश्ते पर बहुत बुरा पड़ता है।

    क्यों होता है दर्द


  • वास्तव में पहली बार संभोग के समय महिलाओं को होने वाले दर्द का मुख्य कारण योनि का बहुत ज्यादा टाइट होना है। ऐसा तब होता है जब योनि की मांसपेशियां खींच जाती हैं और उनमें सूजन आ जाती है। ऐसी स्थिति में संभोग के समय महिला को बहुत अधिक दर्द होता है। ऐसा उन स्त्रियों के साथ होने की संभावना रहती है जो सेक्स संबंधों को बहुत बुरा मानती हैं और संभोग के समय पुरूष के साथ सहयोग नहीं करती। इसका मनोवैज्ञानिक असर यह होता है कि संभोग के समय योनि की मांसपेशिया सिकुड़ जाती हैं और तेज दर्द होता है।
  • योनि में किसी भी तरह का इंफेक्शन भी संभोग के समय दर्द का एक बहुत बड़ा कारण है। अकसर योनि के आकार में परिवर्तन हो जाता है जिसे एंड्रियोमेट्रियोसिस कहते हैं। यदि आपको भी संभोग के दौरान दर्द होता है तो आपको तुरंत डाॅक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • संभोग के दौरान होने वाले दर्द का एक मनोवैज्ञानिक कारण भी है। लड़कियों की परवरिश बचपन से ही इस तरह से की जाती है कि सेक्स को लेकर उनके मन में डर बैठ जाता है। वह सेक्स के नाम से ही घबराने लगती हैं और उन्हें अपनी किशोरावस्था और युवावस्था के दौरान यह भी सुनने को मिलता है कि पहली बार किया गया संभोग बहुत कष्टदायक होता है और इस दौरान खूब ब्लीडिंग भी होती है। लंबे समय तक यह भी माना जाता रहा है कि यदि पहली बार संभोग के दौरान ब्लीडिंग ना हो तो लड़की पहले सेक्स कर चुकी है। ये तमाम बातें लड़की के मन में मनोवैज्ञानिक रूप से संभोग के प्रति डर पैदा कर देती है और इस तरह की लड़कियों को पहली बार संभोग के दौरान अकसर दर्द की शिकायत होती है।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपको संभोग के दौरान दर्द ना हो तो आपको कुछ सेक्स पोजीशंस का इस्तेमाल पहली बार संभोग के दौरान करना चाहिए और आपको अपने मन से संभोग में होने वाले दर्द व अन्य मिथों को दूर कर देना चाहिए।
Write a Review
Is it Helpful Article?YES820 Votes 77336 Views 7 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • diya31 Dec 2012

    sir/mam mai jb apne partner ke sath relation bnati hu pet ke niche hisse me kafi dard hota hai jo bardas ke bahar hota hai maine ek bar apna baby bhi giraya hai so plz mujhe btaiye ki kyu aisa dard hota hai maine docter ko bhi dikhaya lekin aram nhi hua

  • akin shaikh06 Dec 2012

    diar sir plz help mera naam aikn shaikh hai meri age 33 year hai meri saadi abhi nahe hooi hai aur maine savdhani k saath bahoot sex kiye hai apni girl frend k saath to pahle ling se paani jaldi nahe girta dhta ab jaldi gir jata hai aur aaj kal to 1week se apne aap paani gir raha hai thoda thoda aur bar bar pissab jana padta hai halki jalan hoti hai ling main plz koi upay bataye aap ki badi mehrbani hogi..?hume ummid hai ki aap humri problam jaroor soal kar do gy

  • Saba25 Sep 2012

    Great article

  • Mukesh Tiwari19 Sep 2012

    utejana ki kami or short length & width. plz. do the needful

  • peehu14 Sep 2012

    pls help sir

  • peehu14 Sep 2012

    sir\mam mere bhi internal part me sweling hai n intercourse ke time pain hoti hai....so pls tell me ke mujhe kya karna chahiyae.... kyunki mere partner ko isse kafi pareshani hoti hai n wo gussa bhi kar lete hai

  • riya gupta28 Aug 2012

    mane jab apne boy friend ke saath sex kiya to uske ling me bahut dard hua meri yoni bahut tyte thi.me apni yoni ko faila rahi thi par wo sex nahi kar paa raha tha.uske ling me dard hone ka karan mujhe bataye.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर