ज्यादा संभोग से आसान होता है गर्भाधान, मिथ और सच

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 25, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • क्या ज्यादा संभोग करने से गर्भधाराण की संभावना बढ़ जाती है।
  • ज्यादा संभोग और गर्भाधान को भला क्यों जोड़ कर देखा जाता है?
  • डिंबोत्सर्जन से थोड़ा पहले यौन संबंध बनाना आरम्भ करें।
  • ज्यादा संभोग करने के बजाए शांत और खुश मन के साथ करें।

अकसर लोग कहते हैं कि ज्यादा संभोग करने से गर्भधाराण की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन यह बात बेहद बचकानी और तर्कहीन है। भले ही आप दिन में 10 बार अपने साथी के साथ संबंध बना लें, यदि संबंध बनाने का समय डिंबोत्सर्जन (ovulation) के साथ मेल नहीं खाता है तो गर्भधारण होने संभव नहीं है। तो चलिए जानें कि ज्यादा संभोग और गर्भाधान को भला क्यों जोड़ कर देखा जाता है? और यदि इससे कोई लाभ नहीं तो इसके पीछे क्या तथ्य हैं? -  

ज्यादा संभोग और गर्भधारण का सच

जब आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हों तो बहुत अधिक यौन संबंध बनाने के बारे में चिंता छोड़ दें। एनईजेएम (New England Journal of Medicine) को शोध में पाया गया कि रोज़ाना संभोग करना, दिन में कई बार संभोग करने की तुलना में गर्भधारण की संभावना को थोड़ा ज्यादा बढ़ाता है। विषेशज्ञ सलाह देते हैं कि संभोग को योजना बनाकर नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना गर्भधारण की संभावना को कम कर सकता है। हालांकि इस संबंध में वैज्ञानिक सबूत काफी कम हैं, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि यदि आप तनाव में हैं और योजना के अनुसार संभोग कर रहे हैं, तो हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं और गर्भाधान प्रभावित हो सकता है।   

 

Excess Sex And Chance of Conception in Hindi

 

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल का अध्ययन

प्रजनन समस्याओं से जूझ रही महिलाओं पर हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा किए एक अध्ययन में पाया कि वे 55 प्रतिशत महिलाएं जिन्होंने 10 हफ्तों का तनाव दूर करने व खुद को शांत रखने का कोर्स किया वे इस कोर्स को न करने वाली 20 प्रतिशत महिलाओं की तुलना में एक वर्ष के भीतर गर्भधारण कर पाईं


जब आपको पता हो की आपका गर्भधारण का सबसे सही समय चल रहा है तब यौन सम्बन्ध बनाएं। डिंबोत्सर्जन से थोड़ा पहले यौन संबंध बनाना आरम्भ करें। बहुत ज्यादा संभोग करने के बजाए रोज़ संभोग करें और शांत और खुश मन के साथ करें। संभोग के बाद तुरंत बाद उठने के बजाय, लेटे रहे और कुछ मिनट के लिए आराम करें।


Image Source - Getty

Read More Articles On Sex & Relationships in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES74 Votes 6708 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर