क्या हेयर स्पा बालों के लिए अच्छा है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 07, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Kya hair spa baalo ke liye acha hai

कुछ लोग बालों के लिए फायदेमंद हेयर स्पा के बारे में नहीं जानते। आपको बता दें बेजान और कमजोर बालों के लिए स्पा उपचार से बढि़या कोई उपचार नहीं। बालों के कई ट्रीटमेंट्स हेयर स्पा से किए जाते हैं। बदलते मौसम में बालों की देखभाल और उनकी सेहत को बरकरार रखने के लिए हेयर स्पा बहुत लाभकारी है। गौरतलब है कि हेयर स्पा के दौरान बालों में ऑयल, मसाज, शैंपू, हेयर मास्क और कंडिशनर का इस्तेमाल कर बालों की समस्याओं को कम किया जाता है। हेयर स्पा की मदद से बालों को किसी भी स्टाइल में ढालना बहुत आसान होता है। क्या वाकई हेयर स्पा बालों के लिए अच्छा है, आइए जानें इस बात में कितनी सच्चाई है।

 

  • बदलता मौसम फिर चाहे गर्मी से बरसात हो या फिर सदी से गर्मी का मौसम। हर मौसम में सबसे अधिक नुकसान पहुंचता है बालों को। बरसात का मौसम ऐसा है जब बाल ऑयली, चिपचिपे, रूखें और बेजान हो जाते हैं जिससे बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में बालों को शाइन करने और उनकी खूबसूरती बनाए रखने के लिए हेयर स्पा मददगार होता है।
  • जब बाल बेजान और रूखे-सूखे हो रहे हो, उनकी नेचुरेलिटी खत्म हो रही हो तो या फिर आप बालों का स्टाइल बदलना चाहते हैं तो आपके लिए ऐसे में हेयर स्पा लेना ही बेहतर विकल्प है।
  • ड्राई बालों में शाइन लाने, डैमेज हेयर की समस्या को सुलझाने, बालों को डीप कंडीशनिंग देने के लिए हेयर स्पा बहुत मददगार होता है।
  • हेयर ड्रायर व केमिकल प्रोडक्ट्स रोजाना इस्तेमाल करने से बालों का बुरा हाल हो जाता है। इससे बालों का पतला होना, उनका दो मुंहे होना व बेजान होना इत्यादि चीजें शामिल है। लिहाजा बालों की रंगत वापिस लाने के लिए आपके लिए हेयर स्पा ही बेहतर ऑप्शन है।
  • जरूरी नहीं कि आप स्पा लेने पॉर्लर ही जाएं बल्कि आप खुद घर में भी स्पा ट्रीटमेंट ले सकती हैं लेकिन उसके लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी जैसे- बालों को स्पा देते समय बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें।
  • आपके बालों के लिए हेयर स्पा बहुत लाभकारी है आपको हेयर स्पा के दौरान बालों के क्वालिटी के अनुसार शैंपू किया जाता है। बाद में उन्हें हल्का सुखाकर स्टेप बॉय स्टेप हेयर स्पा क्रीम से लगभग 40 मिनट मसाज की जाती है। इसके थोड़ी देर बाद बालों को भाप दी जाती है, जिससे बालों के पोर्स खुल जाते हैं। अंत में बालों में कंडीशनर लगाया जाता है, जिससे उनकी चमक बढ़ जाती है। हेयर स्पा की अलग-अलग क्रीम आती है, जो ड्राई और ऑयली बालों की टोन जानने के बाद ही एप्लाई की जाती है।
  • हेयर स्पा के दौरान आमतौर पर स्कैल्प ट्रीटमेंट व फोलिक ट्रीटमेंट दिए जाते हैं। इसके बाद बालों की मसाज की जाती है, ताकि बालों को सही समय पर उचित पोषण मिल सके। हेयर स्पा समय-समय पर करवाने से बाल हेल्दी, स्ट्रॉन्ग व घने होते हैं।
  • अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हेयर स्पा वाकई बालों की सेहत के लिए अच्छा है और इस बात में भी पूरी सच्चाई है।
Write a Review
Is it Helpful Article?YES214 Votes 25853 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Harpreet23 May 2012

    Thanks for this information no doubt this is correct,because i'm also planning for this treatment i request you please give us more inf.about hairs....

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर