क्या एक्सरसाइज के दौरान आपको होती है खुजली

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 29, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हर बार व्यायाम करते समय खुजली होना फिटनेस में बाधक होती है।
  • एलर्जी प्रतिक्रिया, कोलीनॉजिक अर्टीकेरिया के नाम से जानी जाती है।
  • ठंडी व सूखी जगह व्यायाम कर इस समस्या से आराम पाया जा सकता है।
  • एंटीहिस्टामाइन जैसे डिफिनहाइड्रामिन व क्लोर्फिनायरामिन हैं लाभदायक।

अच्छी सेहत के लिए नियमित व्यायाम करना लाभदायक होता है। लेकिन व्यायाम करते समय हर बार खुजली होना केवल कोई छोटी सी बाधा नहीं है, बल्कि ये आपको फिट रहने की राह में एक रोड़ा बन सकती है। न्यूजीलैंड डर्मेटोलॉजी सोसायटी के विशेषज्ञों के अनुसार व्यायाम से संबंधित खुजली असामान्य नहीं है, जोकि विशेष रूप से 10 से 30 की उम्र के लड़कों और पुरुषों को प्रभावित करती है। हालांकि अपने एक्सरसाइज के रुटीन में थोड़ा बदलाव कर व दवाओं के सेवन से आप इस समस्या को काबू कर आराम से एक्सरसाइज कर सकते हैं।  

 

Exercising Making You Itch in Hindi

 

कोलीनॉजिक पित्ती (Cholinergic Urticaria)

एलर्जी प्रतिक्रिया को कोलीनॉजिक अर्टीकेरिया के नाम से जाना जाता है। जोकि एक्सरसाइज करने के बाद आपकी त्वचा में खुजली पैदा कर सकता है। क्रोनिक कोलीनॉजिक अर्टीकेरिया रिएक्शन, खुजली, झुनझुनी तथा छोटे दानों के साथ शुरू होता है। ये दाने आमतौर पर छाती के ऊपरी हिस्से, गर्दन तथा पैर पर एक्सरसाइज करने के 30 मिनट के भीतर दिखाई देते हैं। यह शरीर के किसी एक क्षेत्र से लेकर पूरे शरीर में फैल सकते हैं। ये पूरे दिन भी रह सकते हैं, लेकिन आपतौर पर ये लगभग 80 मिनट तक रहते हैं।

इसके कारण

एक्सरसाइज, प्रबल भावनाओं तथा हॉट बाथ आदि से कम से शरीर का तापमान कम एक एक डिग्री सेल्सियस, या 1.8 डिग्री फेरनहाइट तक बढ़ सकता है। जोकि कोलीनर्जिक पित्ती का प्रकोप शुरू करने के लिए काफी होता है। ऐसे में आने वाले पसीने के कारम एलर्जिक रिएक्शन शरीर से हिस्टामिन (रक्त वाहिकाओं को फैल देने वाला एक पदार्थ) का श्राव करता है, जो त्वचा में सूजन और खुजली पैदा करता है। और जब आप खुजाते हैं तो शरीर और भी अधिक हिस्टामिन श्रावित करता है, जो खुजली को ज्यादा असहनीय बना देता है।

 

Exercising Making You Itch in Hindi

 

निवारण

आप कोलीनॉजिक पित्ती को भड़ने से रोकने के लिए ठंडी व सूखी जगह व्यायाम कर सकते हैं। या फिर आप इससे बचने के लिए कम तीव्रता वाली एक्सरसाइज का चुनाव भी कर सकते हैं। जैसे ही आपको महसूस हो कि आपको खुजली होने लगी है तो तत्काल प्रभाव से एक्सरसाइज रोक कर खुद को ठंडा कर लें।

उपचार

सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों सलाह दोते हैं कि आप एक्सरसाइज के दौरान होने वाली खुजली को रोकने के लिए ओवर द काउंटर मिलने वाली एंटीहिस्टामाइन जैसे, डिफिनहाइड्रामिन व क्लोर्फिनायरामिन (diphenhydramine or chlorpheniramine) भी ले करते हैं। लेकिन यदि आप गर्मी या शारीरिक गतिविधि से बच नहीं सकते हैं तो आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको नियमित रूप से ली जा सकने वाली मौखिक एंटीहिस्टामिन लिख सकते हैं। या फिर प्रिस्क्रिप्शन बीटा ब्लॉकर्स एक और विकल्प हो सकता है। लेकिन किसी प्रकार की भी दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से अनुमती ज़रूर ले लेनी चाहिए।


इसके अलावा फंगल और यीस्ट संक्रमण भी एक्सरसाइज के दौरान खुजली पैदा करने का कारण हो सकते हैं। इसलिए अपनी निजी स्वच्छता तथा त्वचा की देखभाल व पो।ण का भी ठीक प्रकार से ध्यान रखना चाहिए।

 

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1072 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर