पुरुषों के लिए अंतरंगता के मुद्दे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 18, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बेहतर सेक्‍स के लिए साथी के साथ भावनात्‍मक रूप से जुड़ना जरुरी है।
  • किसी भी प्रकार की समस्‍या होने पर बेझिझक डॉक्‍टर से बात करें।
  • अपने साथी से प्‍यार का इजहार करते रहें, इससे बढ़ती है करीबी।
  • आपको चाहिए कि समय-समय पर अपने साथी से बात करते रहें।

पुरुषों के लिए संबंधों में अंतरंगता के अनेक मुद्दे हैं, जो उनके आपसी रिश्‍ते को प्रभावित करता है। मजेदार बात है कि पत्नी से अंतरंगता के क्षणों की पुरुषों को हमेशा तलाश रहती हैं। पुरुष भावनात्मक और शारीरिक दोनों तरह से अंतरंगता चाहता है। कई बार स्वास्थ्य से संबंधित चीजें भी आपको अंतरंगता के पल हासिल नहीं करने देती। अगर आपको आपकी पत्नी से दोनों तरह की अंतरंगता-शारीरिक और भावनात्मक मिल रही है और आप इसका आनंद उठा पा रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आप अपने रिश्‍ते को सही दिशा में ले जा रहे हैं। लेकिन यदि ऐसा नहीं हो पा रहा है तो समझिए कि कहीं कुछ गड़बड़ है। पुरुषों के लिए अंतरंगता के ये मुद्दे क्या हैं और कैसे वह पत्नी से भावनात्मक और शारीरिक अंतरंगता के पल हासिल कर सकता है। आइये देखते हैं

hot couple


इजहार करते रहें

कई बार आप या आपका पार्टनर अपनी भावनाओं को सही तरीके से प्रकट नहीं कर पाता। इसके कुछ लक्षणों को आप इस तरह से निबट सकते हैं। जैसे आप या आपका पार्टनर आई लव यू कहने में संक¨च करता है या ऐसा कहने से बचता है। इसका अर्थ यह हुआ कि वह प्रेम से केयरिंग से जुड़ी भावनाएं व्यक्त नहीं कर पाता। ऐसे में अंतरंगता के पल आत्मीयता लेकर नहीं आते। इसलिए बेहतर है कि पति पत्नी दोनों अपनी प्रेम भावनाओं का लगातार इजहार करते रहें।

 


डॉक्‍टरी सलाह अा सकती है काम

सेक्स संबंध के पूर्व केअनुभवों का भी अंतरंगता के क्षणों पर गहरा असर होता है। यदि पूर्व का कोई अनुभव इस तरह का रहा है, जिसमें उत्तेजना ना आना या जल्दी स्खलित हो जाना जैसी चीजें शामिल हैं, तो भी आप अंतरंगता के पलों का आनंद नहीं उठा सकते। यदि ऐसा है तो इसके लिए तुरंत डाक्‍टर की राय लेनी चाहिए। यदि आपकी पत्नी संभोग के दौरान दर्द महसूस करती है, या उसे पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है या वह सामान्य रूप से ही संभोग से भयभीत रहती है तो भी आप अंतरंगता के क्षणों को एन्ज्वाय नहीं कर सकते। इसके लिए अपने पार्टनर को दिल से पहले इस डर को निकालना जरूरी है। ऐसा आप डाक्टर से सलाह लेकर या बातचीत के जरिये कर सकते हैं।

 

 

चिंता न करें

संभोग के दौरान यदि आप किसी तरह के तनाव में हैं तो भी आप अंतरंगता के क्षणों का आनंद नहीं उठा सकते। इसलिए जब आप पार्टनर के साथ बैड पर हों तो अपने मन से हर तरह की चिंता निकाल देनी चाहिए। अन्यथा आप सेक्स संबंधों को एन्ज्‍वाय नहीं कर सकते। अंतरंग क्षणों के लिए आपका तनावरहित रहना बहुत जरूरी है।

 

 

साथी से करें बात

अपने पार्टनर से सीक्रेसी आपके रिष्तों को प्रभावित कर सकती है। यदि आप हर समय चीजों को अपने पार्टनर से छिपाते हैं तो सेक्स संबंधों के दौरान अंतरंगता के क्षण भी इससे प्रभावित होते हैं। लिहाजा कोशिश् करें कि अपने पार्टनर से अधिकर चीजें शेयर करें। यह शेयरिंग आपके रिश्‍तों को बेहतर बनाएगी।


young couple

भावनात्‍मक सुरक्षा है जरूरी

यदि आप अंतरंगता के पलों का आनंद उठाना चाहते हैं, तो उसका पहला नियम यह है कि आप अपने पार्टनर को भावनात्मक सुरक्षा का अहसास करवाएं। चीजों को उसके साथ डिस्कस करें। यदि कहीं भी कोई समस्या है तो उसे जल्द से जल्द सुलझाने की कोशिश करें। ये ध्यान रखिए कि जब तक आपके पार्टनर से आपके भावनात्मक रिश्‍ते मजबूत नहीं होंगे तब तक आप षारीरिक अंतरंगता का आनंद नहीं उठा पाएंगे।

 

याद रखिये सेक्‍स केवल शारीरिक गतिविधि ही नहीं है, इसके लिए तन के साथ-साथ मन का भी स्‍वस्‍थ होना जरूरी है। इसलिए जब आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से इस क्रिया में शामिल नहीं होंगे, तब तक आप इसका संपूर्ण आनंद नहीं उठा पाएंगे। 

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Read More Articles on Sex Problems in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES225 Votes 74963 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • sarvesh kumar 01 Apr 2014

    hmari new sadi hue hai lekin jab mai apni whif ke sath sex krta hu to mere guptang me tnao nhi hota hai ya bahut der bad hota hy hme kya krna chahiye reply me

  • sandeep01 Dec 2011

    Sir , I am sandip . There is no sprwem in my seman in my seman . What to do ? Please gide me . Thank you

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर