अंतरराष्ट्रीय पुरूष दिवस

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 19, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

International men's dayअंतरराष्ट्रीय पुरूष दिवस प्रति‍ वर्ष 19 नवंबर को मनाया जाता है। इसकी शुरूवात वर्ष 1999 में ट्रिनिडैड व टोबैगो में हुई थी। पूरे विश्व में यूरोप, अफ्रिका, एशिया, यूएसए और कैरीबियन जैसे देशों में पुरूषों के लिए यह दिन विशेष होता है और उत्स,व मनाने का होता है।



इस दिन का ध्येय है बच्चों और पुरूषों के स्वास्‍थ्‍य संबंधी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना, पुरूषों को बराबरी का दर्जा दिलाना। वेबसाइट www.internationalmensday.com के अनुसार पुरूषों को अपने परिवार व अपनी सफलता को इस दिन मना सकते हैं।



नई दिल्ली में रहने वाले 36 वर्षीय सतीश माथुर के अनुसार पुरूषों के लिए यह दिन इसलिए विशेष है क्यों कि संपूर्ण जनसंख्या में से आधी पुरूषों की है। पुरूष समाज और परिवार में महत्वषपूर्ण भूमिका निभाते हैं।



यह दिवस सिर्फ समाज में पुरूषों की महत्ता  की नहीं दर्शाता बल्किर यह सभी फिल्मीस सितारों को और मज़े का एक मौका देता है।
विश्वी के सभी पुरूषों के लिए यह खुशी का मौका है, तो क्यों  ना इस मौके पर अपने स्‍वास्‍थ्‍य की भी देखरेख करने की शपथ लें। अपनी सेहत को लेकर महिलाएं जितनी लापरवाह होती हैं पुरूष भी उतने ही होते हैं, तो यह एक अच्छा मौका है आज से ही अपने और अपने परिवार के स्वास्‍थ्‍य के लिए जागरूक हो जायें।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11254 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर