इन्फ्रारेड सॉना थेरेपी और इसके स्वास्थ्य लाभ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 12, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • इन्फ्रारेड सॉना में लंबे समय तक रह सकते हैं।
  • ब्‍लड वेसल्स फैलने से ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार।
  • मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।
  • गंभीर डिहाइड्रेशन एक आपातकालीन चिकित्सा है।

इन्फ्रारेड सॉना रेगुलर स्‍टीम हीटिड और इलेट्रिक-हीटिड सॉना के विकल्‍प के रूप में लोकप्रियता प्राप्‍त कर रहा हैं। इसे कई अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के साथ भी जोड़ा जाता है। लेकिन क्‍या आपको इसके बारे में पता है? शायद नहीं तो आइए सॉना थेरेपी और संभावित स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।

infrared sauna

इन्फ्रारेड सॉना कैसे काम करता है

पारंपरिक सॉना में कमरे को 150 और 195°एफ तक गर्म करने के लिए जलती स्‍टोव और इलेक्ट्रिक हीटर का उपयोग कर स्‍टीम उत्‍पन्‍न की जाती थी। लेकिन इन्‍फ्रारेड सॉना में कमरे को गर्म किये बिना शरीर को गर्म करने के लिए प्रकाश तरंगों विशेष रूप से लैंप का उपयोग किया जाता है। यह प्रकाश तरंगें हीट को विकीर्ण करके शरीर को गर्म हवा की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से गर्म करता है।    


यह इन्फ्रारेड सॉना को रेगुलर सॉना की तरह लाभ प्रदान करने में मदद करता है, लेकिन बहुत ही कम तापमान पर। आमतौर पर एक इन्फ्रारेड सॉना में लगभग 140 डिग्री फेरनहाइट होता है। नतीजतन, लोग एक इन्फ्रारेड सॉना में लंबे समय तक रह सकते हैं। इस आर्टिकल में इन्फ्रारेड सॉना के उपयोग करने के संभावित स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में से कुछ की जानकारी दी गई हैं।

मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से छुटकारा

हीट ब्‍लड वेसल्स को फैलने में मदद करता है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। कुछ शोधों में पाया गया कि इन्फ्रारेड सॉना  रूमेटाइड अर्थराइटिस और अन्‍य क्रोनिक दर्दनाक समस्‍याओं के लिए उपयोगी होता है।

रक्तचाप को कम करें

तेज गर्मी के कारण आपके ब्‍लड वेसल्‍स खुलकर त्‍वचा की सतह के करीब चले जाते हैं। जब ब्‍लड वेसल्‍स का विस्‍तार होता है तो आपके ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार और ब्‍लड प्रेशर कम होता है। कई सबूत इस बात के गवाह है कि इन्फ्रारेड सॉना ब्‍लड प्रेशर में सुधार लाने और हार्ट डिजीज के उपचार योजना के हिस्‍से के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकता है, हालांकि नियंत्रित अध्‍ययन बहुत सीमित है। हार्ट डिजीज जैसी समस्‍याओं वाले लोगों में कम गर्मी के स्‍तर के कारण रेगुलर सॉना की बजाय इन्फ्रारेड सॉना को सहन करने की संभावना अधिक होती है।

डिटॉक्‍स करें

इन्फ्रारेड सॉना के पीछे एक सिद्धांत यह है कि यह शरीर को सीधा गर्म करके, टिश्‍यु को अधिक ऑक्‍सीजन मिलता है। हीट शरीर में पसीने का कारण बनता है। इन्फ्रारेड सॉना त्‍वचा के माध्‍यम से विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है। लेकिन विशेषज्ञों का इन दावों पर सवाल है।


संभावित खतरे

ध्यान रखें, जब आपका शरीर गर्म हो जाता है, तो आपको पसीना आता है। जब आपको पसीना आता है तो आप तरल पदार्थ खो देते हैं। और जब आप लेने की तुलना में अधिक तरल पदार्थों को खो देते हैं तो डिहाइड्रेशन की समस्‍या होती है। इस तरह से एक इन्फ्रारेड सॉना से डिहाइड्रेशन का जोखिम रहता है।

"तथ्य यह है कि जब शरीर को सीधा गर्म किया जाता है, तो उचित देखभाल के अभाव में डिहाइड्रेशन का जोखिम, अन्‍य हीट-संबंधी बीमारी जैसे हीट स्‍ट्रोक हो सकता है" डॉ वीस कहते हैं।

हार्वर्ड हेल्‍थ पब्लिकेशन्स के अनुसार, औसत व्यक्ति सॉना में थोड़े समय के दौरान पसीने की एक पिंट खो देता है। लेकिन अगर आप सॉना के पहले, दौरान और बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से डिहाइड्रेशन की समस्‍या को रोका जा सकता है।
 
गंभीर डिहाइड्रेशन एक आपातकालीन चिकित्सा है और ध्यान देने की आवश्यकता है। इसलिए आपको डिहाइड्रेशन के संकेतों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

  • मुंह में सूखापन
  • अत्यधिक प्यास
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • सामान्‍य रूप से यूरीन न जाना

डायबिटीज, किडनी डिजीज और हार्ट फेलियर जैसे समस्‍या से ग्रस्‍त लोगों में डिहाइड्रेशन का उच्‍च जोखिम रहता है। इसलिए एक इन्फ्रारेड सॉना में प्रवेश करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।


Image Source : Getty

Read More Articles on Naturopathy in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1011 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर