कण्‍डोम की जानकारी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 16, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Condom ki janakari life

यह बहुत उपयोगी है। साथ ही किफायती भी। इसका उपयोग करना बहुत सरल है। कंडोम बनाने का आइडिया देने वाले ने कंपनियों को तो लाभ तो पहुंचाया ही है साथ इसने लोगों  के सेक्स जीवन को भी सरल और सुरक्षित बना दिया है।

गर्भनिरोध के रूप में सबसे आसानी से उपलब्ध होने  वाले  साधनों  में से सबसे आसन है कंडोम को पाना जिसका इस्तेमाल करना  बहुत हीं सरल है और गर्भनिरोधक के रूप में जो बहुत हीं असरकारक है। कंडोम के आने से जन्म नियंत्रण और सुरक्षित यौन संबंध के  रास्ते में एक क्रांति की शुरुआत हो गई थी जो आज भी बहुत ही  सफलता  के  साथ  चल  रही  है ।

 

कंडोम के  फायदे 

अनचाहे गर्भ से छुटकारा

कंडोम अनचाहे गर्भ से बचने का एक सुरक्षित और आसान उपाय है। इसका इस्‍तेमाल करने से अनचाहे गर्भ को टाला जा सकता है।

 

यौन रोगों से बचाए

इसके साथ ही कंडोम सेक्‍स रोगों से बचने का भी आसान तरीका है। कण्‍डोम यौन सं‍क्रमित रोगों से बचाने में बेहद मददगार साबित होता है। यदि कोई व्‍यक्ति किसी यौन सं‍क्रमित साथी के साथ असुरक्षित सेक्‍स करता है तो उसे कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, कण्‍डोम इससे बचाता है।

 

एड्स से बचाव

इसके उपयोग से एड्स जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचने में मदद मिलती है। एड्स जैसी जानलेवा बीमारी की सबसे बड़ी वजह असुरक्षित यौन संबंध हैं। कण्‍डोम का उपयोग करके एड्स से बचा जा सकता है।

 

सुलभ तथा सहज

कण्‍डोम का इस्‍तेमाल करना बेहद आसान है। साथ ही यह आसानी से किसी भी दवा की दुकान पर मिल जाता है। इसकी कीमत भी बहुत अधिक नहीं होती।

 

Read More Articles on Condom in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES265 Votes 29311 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर