जानें दादी मां के असरदार ब्‍यूटी सीक्रेट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 15, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • विटामिन सी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर संतरे के छिलके।
  • नारियल का तेल बहुत ही अच्छा मॉइश्चराइजर है।
  • आंवला एक अद्भुत एक्‍सफोलिएट के रूप में काम करता है।
  • हल्‍दी में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं।

निस्‍संदेह साफ, सुंदर और चमकदार त्‍वचा पाना हर औरत का सपना होता है। और इस सपने को संभव बनाने के लिए, वह अक्‍सर नए जमाने के महंगे स्किन केयर प्रोडक्‍ट का सहारा लेती हैं, लेकिन कई बार इनका असर उलटा हो जाता है।

लेकिन सदियों से चले आ रहे दादी मां के सौंदर्य सीक्रेट की हम हमेशा उपेक्षा करते हैं। अद्भुत त्‍वचा पाने के यह अत्‍यधिक प्रभावी और अभी तक किफायती सीक्रेट, हमारी किचन कैबिनेट में आसानी से उपलब्‍ध हो जाते हैं, और इन्‍हें प्रयोग करने में भी कोई परेशानी नहीं होती है। साथ ही इसके कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होते। आइए ऐसे ही कुछ दादी मां के ब्‍यूटी सीक्रेट के बारे में जानते हैं।

grandma beauty secrets in hindi
संतरा

यह दादी मां की सूची में सबसे लोकप्रिय घटक है। तो अगली बार जब भी आप संतरे का मजा लें तो उसके छिलकों को बचाकर रख लें। संतरे के छिलकों में विटामिन सी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट की महाशक्ति होती है। संतरे के सूखे छिलकों के पाउडर से बना मास्‍क चेहरे पर लगाने से अन्‍य किसी भी उपाय की तुलना में आपका चेहरा चमकदार हो जाता है।

 

दो चम्‍मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच दही की मिलाये। इस पैक को चेहरे पर लगाकर, ड्राई होने के लिए 15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह मुंहासों और एजिंग के लिए बहुत बढि़या उपाय है। ड्राई त्‍वचा में नमी लाने के लिए इस पैक में आपको थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाना चाहिए। त्‍वचा के पोर्स को खोलने के लिए आप इस उपाय को हफ्ते में तीन बार इस्‍तेमाल करें।

नारियल तेल

नारियल तेल के नियमित प्रयोग से त्वचा में फ्री रैडिकल्स की समस्या नहीं होती, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं। और यह त्वचा से विषैले पदार्थों को दूर करने में सहायक है। नारियल का तेल बहुत ही अच्छा मॉइश्चराइजर है। यह हर प्रकार की त्वचा के लिए अच्‍छा होता है। बेजान और उम्र से प्रभावित हो रही त्वचा के लिए यह बहुत लाभकारी है। इसमें एंटीएजिंग गुण भी होते हैं, यानी नारियल का तेल लगाने से असमय झुर्रियां नहीं आती हैं।

2 चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर फेस मास्‍क बना लें। इस मास्क को आप फेशियल या एक्सफोलिएट के रूप में भी प्रयोग में ला सकते हैं। क्योंकि इसमें बेकिंग सोडा के अंश मौजूद होते है। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर अच्छे से रगड़ें जिससे कि त्वचा की सारी मृत कोशिकाएं बाहर निकल जाएं। अगर आप इसका प्रयोग फेस मास्क के रूप में करना चाहते हैं तो इसे कुछ देर चेहरे पर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।


coconut oil in hindi

आंवला

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला आपकी त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान करता है। आंवला में पाया जाना वाला एंटी ऑक्सीडेंट एन्जाइम असमय बुढ़ापे को रखते हैं। आप चाहे इसे किसी भी रूप में लें, इसका जादू बरकरार रहता है। आप इसे कच्‍चा, पाउडर या जूस के रूप में ले सकते हैं।  

खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए आप आंवले का उपयोग नुस्‍खे के रूप में कर सकते हैं- आंवला पाउडर में इमली का पेस्‍ट मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर, अपने उंगलियों से सर्कुलर मोशन में घुमाये, जैसे आप स्‍क्रब को इस्‍तेमाल करते हुए करते हैं। 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह एक अद्भुत एक्‍सफोलिएट, आपकी त्‍वचा को चमकदार बना देता है।

हल्दी

एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों से भरपूर हल्‍दी को त्‍वचा के लिए कितनी फायदेमंद है, इसका परिचय देने की हमें जरूरत नहीं है। लेकिन हम आप त्‍वचा के लिए हल्‍दी के कुछ पैक की जानकारी आपको जरूर देगें।

हल्दी दही स्क्रब सन टैन और त्वचा की सफाई अच्छे से करता है। इसको बनाने के लिए आ‍धा चम्मच हल्दी पाउडर 1 चम्मच दही में मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठण्डे पानी से धो लें। हल्दी, त्वचा की सफाई करती है और दही नमी पहुंचाती है। इसके अलावा एक कटोरे में हल्दी, चंदन और कुछ बूंदे दूध की मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 2 से 3 मिनट तक के लिए मसाज करें। पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें।

दादी मां के इन सब उपायों को जानने के बाद हमें उम्‍मीद है कि अब आपको सुंदर दिखने के लिए महंगे उत्‍पादों का उपयोग करने की जरूरत महसूस नहीं होगी।  


Image Source : Getty, media-cache-ak0.pinimg.com & i.huffpost.com

Read More Articles on Beauty and Personal Care in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES10 Votes 2798 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर