नीम की पत्तियों से निखारें अपना सौंदर्य

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 19, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद है नीम।
  • नीम आपकी त्‍वचा की शुद्धि करता है
  • नीम एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर भी है।
  • संक्रमण, मुंहासों और वाइटहेड्स से छुटकारा।

कहते हैं नीम का हर हिस्‍सा खूबियों से भरा है। यह महज एक पेड़ न होकर औषधियों की खान है। नीम गुणों की खान है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। यह कई बीमारियों से तो बचाता ही है साथ ही त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नीम का स्‍वाद भले ही कड़वा हो, लेकिन यह बेहद प्रभावशाली होता है। नीम की पत्तियां चबाने से रक्‍त शुद्ध होता है और डायबिटीज भी नियंत्रित रहता है। चेहरे पर नीम की पत्तियों का लेप लगाने से फुंसियां व मुंहासे मिट जाते हैं। आइये जानते हैं नीम के कुछ और सौंदर्यवर्धक लाभ-

neem for beauty in hindi

संक्रमण से बचाये

करीब दो लीटर पानी में 50-60 नीम की पत्तियां डालकर उबालिये। उबालते वक्‍त जब पानी का रंग हरा हो जाय, तो उस पानी बोतल में छान कर रख लें। नहाते समय एक बाल्‍टी पानी में 100 मिली नीम का यह पानी डालें। यह पानी आपको संक्रमण, मुंहासों और वाइटहेड्स से छुटकारा दिलायेगा।

नीम का तेल गुणों की मेल

नीम का तेल कई साबुनों, नहाने के पाउडर, शैंपू, लोशन, टूथपेस्‍ट और क्रीम में प्रयोग किया जाता है। यह त्‍वचा की शुद्धि करता है।

फेस पैक निखारे रूप

10 नीम की पत्‍तियों को संतरे के छिलकों के साथ पानी में उबालिये। इसका पेस्‍ट बना कर उसमें शहद, दही और सोया मिल्‍क मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। हफ्ते में तीन बार इसे अपने चेहरे पर लगाने से आपको मिलेगा एक निखरता हुआ चेहरा। साथ ही आपके चेहरे से पिंपल, वाइटहेड्स, ब्‍लैकहेड्स और पोर्स छोटे हो जाएंगे।

neem face pack in hindi

हेयर कंडीशनर संवारे बालों की खूबसूरती

नीम एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर भी है। पानी में उबालकर और शहद मिलाकर तैयार किया गया नीम का पेस्‍ट बालों में लगाने से रूसी की समस्‍या खत्‍म होती है। साथ ही आपके बाल मुलायम भी बनते हैं।

रूप निखारे स्‍किन टोनर

आपको महंगे-महंगे ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं। अगर आपके पास नीम की पत्तियां हैं, तो आपका काम काफी आसान हो जाता है। रात एक कॉटन बॉल को नीम के पानी में डुबोकर उससे अपना चेहरा साफ करें। इससे आपको मुंहासों, झाइयां और ब्‍लैकहेड्स से निजात मिलेगी। एक अकेला नीम आपको इतनी सारी ब्‍यूटी प्रॉब्‍लम्‍स से निजात दिला सकता है।

 

Image Source : Getty

Read More Articles on Beauty and Personal Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES158 Votes 15584 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर