आपके दिमाग को तेज बनाते हैं ये आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 25, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अपने आहार में ब्राउन राइस और ब्राउन ब्रेड जैसे साबुत अनाजों को करें शामिल।
  • मछली में मौजूद ओमेगा थ्री फैटी एसिड आपके दिमाग को रखता है दुरुस्‍त।
  • ब्‍लूबैरी आपको शॉट टर्म मैमोरी लॉस से बचाने में करता है मदद।
  • टमाटर का सेवन करने से बड़ी उम्र के लोगो में डिमेंशिया का खतरा होता है कम।

मस्तिष्‍क छोटा सा होता है, लेकिन यह पूरे शरीर को नियंत्रित करने का काम करता है। इसका वजन हमारे शरीर के भार का महज दो फीसदी होता है, लेकिन कुल कैलोरी का तीस फीसदी उपभोग मस्तिष्‍क करता है। इस लिहाज से देखा जाए, तो मस्तिष्‍क के सही प्रकार से काम करने के लिए सही पोषण जरूरी है।

लेकिन, सबसे अहम सवाल यह है कि आखिर अपने मस्तिष्‍क के लिए सही आहार कैसे चुना जाए। तमाम विकल्‍पों में ऐसा कर पाना जरा मुश्किल हो जाता है। लेकिन, इसके बावजूद ज्‍यादातर विशेषज्ञों की राय में कुछ खास खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जो मानसिक शक्ति को बढ़ाते हैं और उसे मजबूत करते हैं।

foods for brain

 

 

 

साबुत अनाज

एकाग्रता की कमी ज्‍यादातर बच्‍चों और व्‍यस्‍कों को परेशान करती है। उनका मन कहीं टिककर ही नहीं रहता। वे चाहकर भी किसी एक चीज पर अपना ध्‍यान केंद्रित नहीं कर पाते। यह इस बात का संकेत है कि आपके मस्तिष्‍क को ऊर्जा की नियमित सप्‍लाई नहीं हो पा रही है। साबुत अनाज इस समस्‍या का कारगर उपाय है। साबुत अनाज में मौजूद जीआई (ग्‍लाईकेमिक एसिड) ग्‍लूकोज का स्राव धीरे-धीरे करता है, इससे आप पूरा दिन मानसिक रूप से सजग रहते हैं। ग्‍लूकोज के स्‍तर में यह इजाफा हमें ध्‍यान केंद्रित करने और एकाग्र होने में होने में मदद करता है। ब्राउन अनाज, गेहूं की भूसी, ब्राउन ब्रेड और ब्राउन पास्‍ता कुछ बढ़िया विकल्प हैं.


मछली रानी

मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होते हैं, जो हमारे मस्तिष्‍क को बेहतर काम करने में मदद करते हैं। हमारा शरीर स्‍वयं इन फैटी एसिड का निर्माण नहीं कर सकता। तो, ऐसे में आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिनमें ये तत्‍व मौजूद हों। सालमन, ट्रॉट, मैक्‍रेल और हेरिंग आदि मछलियों में यह तत्‍व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो लोग शाकाहारी भोजन को तरजीह देते हैं, वे अलसी के बीज, सोयाबीन ऑयल, कद्दू के बीज, अखरोट के तेल और सोयाबीन के माध्‍यम से भी ओमेगा फैटी थ्री एसिड प्राप्‍त कर सकते हैं। शोध इस बात को प्रमाणित करते हैं कि ओमेगा फैटी थ्री एसिड बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में मौजूद डीएचए अल्‍जाइमर और स्‍मरण शक्ति लोप से भी बचाता है।

 

ब्‍लूबैरी (नीलबदरी)

अमेरिका स्थित टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि ब्‍लूबैरी का सेवन याद्दाश्‍त को होने वाले नुकसान को कम कर सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग नियमित रूप से ब्‍लूबैरी का सेवन करते हैं, उनकी याद्दाश्‍त अच्‍छी रहती है और उनमें स्‍मरण शक्ति लोप की प्रक्रिया भी धीमी होती है।

टमाटर

टमाटर में लिकोपिन होता है। यह शक्तिशाली एंटी-ऑक्‍सीडेंट शरीर को कोशिकाओं को फ्री-रेडिकल्‍स से बचाने में मदद करता है। इससे डिमेंशिया, और अल्‍जाइमर जैसे मानसिक विकारों से बचने में मदद मिलती है।

foods for brain


कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में जिंक काफी प्रचुर मात्रा में होता है। रोज इनका सेवन करने से मस्तिष्‍क की कार्यक्षमता में इजाफा होता है। जिंक याददाश्‍त बढ़ाने और सोचने-समझने की शक्ति बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

नट्स

अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमिओलॉजी के अनुसार विटामिन सी का पर्याप्‍त सेवन बुजुर्गों की मानसिक क्षमता में इजाफा होता है। नट्स विटामिन ई के उच्‍च स्रोत होते हैं। इसके साथ ही हरी पत्‍तेदार सब्जियां, पालक, ऑलिव, बीज, अंडे, ब्राउन राइस और साबुत अनाज में भी भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES71 Votes 5100 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Sandeep 26 Mar 2014

    क्‍या खूब बताया आपने। दिमाग तेज करने के लिए हमें तो सिर्फ बादाम के बारे में पता था। अम्‍मा रोज सवेरे-सवेरे खिलाती थी। आपने तो कई चीजें बता दीं। आज से ही अपने बच्‍चों को खिलाना शुरू कर देते हैं। तभी तो उनका दिमाग तेज होगा ना। और मेरा खयाल है कि इन सब चीजों को खाने से दिमाग ही नहीं तन भी तेज और फुर्तीला हो जाएगा। क्‍या कहते हो, जरा इस पर रोशनी डालिये।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर