सेहत से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 21, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • स्वस्थ रहने के लिए दिल को रखें स्वस्थ।
  • स्वस्थ रहने के लिए आहार का चुनाव समझदारी से करें। 
  • स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना ना भूलें।
  • नियमित जांच के जरिए खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी सेहत कि निगरानी जरूर करनी चाहिए। किन चीजों से आपकी सेहत बन सकती है और कौन सी चीज आपकी सेहत बिगाड़ सकती है इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए। आइए जानते हैं आपकी सेहत से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में।

happy couple

गुड न्यूज: वैवाहिक जीवन की खुशियां दिल के लिए फायदेमंद


यदि आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल है तो यह आपके दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा है। एक नए अध्ययन के अनुसार बढती उम्र में प्यार करने वाली पत्नी का साथ हो तो पुरुषों में दिल के दौरे से होने वाली मौत का खतरा कम हो जाता है। यह बात 34 वर्ष चले अध्ययन में सामने आई है। शोधकर्ताओं के अनुसार अविवाहित पुरुषों और दुखी वैवाहिक जीवन वाले पुरुषों में खुशहाल विवाहित पुरुषों की अपेक्षा दिल के दौरे की आशंका 64 प्रतिशत ज्यादा होती है। शीबा मेडिकल सेंटर के न्यूफील्ड कार्डिएक इंस्टीट्यूट के अध्ययनकर्ता यूरी गोल्डबॉर्ट की मानें तो वैवाहिक खुशहाली और दिल के दौरे से होने वाली मृत्यु में संबंध है। तेल अवीव विश्वविद्यालय ने एक सर्वेक्षण किया था जिसमें मध्यम आयु के 10059 इजरायली पुरुषों पर अध्ययन के आंकडे इकट्ठे किए गए थे। साउथ कैरोलिना के चिकित्सा विश्वविद्यालय के डॉ. डेनियल लैकलैंड के अनुसार साथी का सहयोगात्मक रवैया बीमारी से बचाने में कारगर हो सकता है। उन्होंने कहा कि पत्नी के सकारात्मक प्रभाव के चलते मरीज दवाएं लेता है, स्वास्थ्य के लिए अच्छा भोजन चुनता है और उसे आपात स्थिति में चिकित्सा सुविधाएं भी तुरंत मुहैया हो जाती हैं।


जानकारी: डीहाइड्रेशन से कमजोर होता है दिमाग


इस बार धूप में निकलते समय इस बात पर जरा गौर कर लें कि डीहाइड्रेशन से आपके दिमाग के पेच ढीले हो सकते हैं। धूप में निकलने से पहले भरपूर पानी पीकर निकलें, क्योंकि एक नए शोध के अनुसार शरीर में पानी की कमी यानी डीहाइड्रेशन आपके दिमाग को कमजोर कर सकता है। इससे आपके दिमाग की कार्यकुशलता प्रभावित हो सकती है। लंदन में मनोचिकित्सा संस्थान के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि किशोरों के शरीर में जब पानी की कमी होती है तो उनके लिए सवालों का समाधान कर पाना काफी कठिन हो जाता है। गर्मी के समय छात्रों में बहुत डीहाइड्रेशन होता है जिससे मस्तिष्क के कुछ भागों की गतिविधियां प्रभावित होती हैं। परिणामस्वरूप उनके लिए सुगम काम कर पाना कठिन हो जाता है।

healthy food

नई तकनीक: डायटर्स के लिए खास स्प्रे चॉकलेट


अगर आप चॉकलेट के शौकीन हैं लेकिन वजन बढने के डर से अवॉयड करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब स्पे्र के रूप में ऐसी चॉकलेट तैयार की गई है जो बिना मोटापा बढाए आपको इसके स्वाद का लुत्फ देगी। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डेविड एडव‌र्ड्स ने चॉकलेट स्प्रे ली व्हीफ की खोज की है, जो दिखने में बिलकुल लिपस्टिक जैसा है और इसे चॉकलेट के छोटे-छोटे दानों से बनाया गया है। इसका प्रयोग माउथ फ्रेशनर स्प्रे की तरह ही किया जाता है। प्रोफेसर डेविड एडव‌र्ड्स के अनुसार यह स्प्रे डायटर्स के लिए भी बहुत अच्छा है। न केवल यह स्प्रे चॉकलेट का टेस्ट देगा, बल्कि इससे भूख पर भी लगाम लगेगी। स्प्रे के कारण यह स्वाद जैसे ही आपके मुंह में जाएगा, तुरंत घुल जाएगा और जीभ तथा टेस्ट बड्स पर परत बना देगा। सांस से स्वाद लेने का यह नया तरीका नायाब और असरदार है।


रिसर्च: ओवरटाइम करते हैं तो दिल को संभालिए!


अगर आप रोजाना तीन घंटे या इससे ज्यादा ओवरटाइम करते हैं तो आपको अपने दिल का खयाल रखने की जरूरत है। रोजाना तीन घंटे से ज्यादा ओवरटाइम करने वालों को दिल की बीमारी होने की आशंका 60 फीसदी से ज्यादा होती है। यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह खुलासा किया गया है। यह अध्ययन 39 से 61 साल की उम्र के 6014 ब्रिटिश नौकरशाहों पर किया गया, जिनमें से दो तिहाई पुरुष थे। इस दीर्घकालिक परियोजना की शुरुआत 1990 के दशक में की गई थी जब सभी लोगों का हृदय पूरी तरह स्वस्थ था। 11 साल की अवधि के दौरान 369 व्यक्तियों की या तो प्रमुख धमनी अवरुद्ध होने से मृत्यु हो गई या उन्हें दिल के दौरे या एंजाइना की शिकायत हो गई। धूम्रपान, सामान्य से अधिक वजन, कॉलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा जैसे खतरनाक कारकों का विश्लेषण करने के बाद डॉक्टरों ने पाया कि हर दिन तीन घंटे या इससे ज्यादा ओवरटाइम करने वालों को दिल की बीमारी होने की आशंका उन लोगों की तुलना में 60 फीसदी ज्यादा थी जो लोग ओवरटाइम नहीं करते थे।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES14171 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर