पानी के महत्‍व से जुड़े सवाल और उनके जवाब

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 14, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जल के बिना जीवन की कल्पना भी संभव नहीं।
  • कैंसर को रोकने में भी मददगार होता है पानी।
  • लेकिन अधिक जल के भी हो सकते हैं कुछ नुकसान।
  • चेहरे की झुर्रियां भी होती हैं पानी पीने से दूर।

कहते हैं जल ही जीवन है। जल के बिना धरती पर मानव जीवन की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती। मनुष्‍य चांद से लेकर मंगल तक की सतह पर पानी तलाशने की कवायद में लगा है, ताकि वहां जीवन की संभावनायें तलाशी जा सकें। लेकिन, क्‍या धरती पर रहने वाले हम पानी के वा‍स्‍वितक मूल्‍य को समझते हैं। कहते हैं पानी तो जितना पियो उतना कम है। लेकिन, क्‍या यह बात पूरी तरह से सही है। शायद नहीं!


जरूरत से ज्‍यादा पानी पीना भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अति हर चीज की बुरी होती है और पानी भी कोई अपवाद नहीं। पानी कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और वसा की तरह ही पोषण का काम करता है। पानी हमारे घुटनों, कलाई और सभी अंतरंग भागों की चिकनाई के साथ-साथ जोड़ों को स्‍वस्‍थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस लेख में पानी के महत्‍व और उससे जुड़ी कुछ बातों को जानते हैं।

 

 

क्‍या ज्‍यादा पानी से नुकसान होता है?

हां,आप अपने शरीर से पसीने, मलमूत्र और सांसों आदि के जरिए जितना पानी निकालते हैं उससे ज्यादा पानी पीना नुकसानदेह हो सकता है। पानी का ओवरडोज किडनी पर आवश्‍यकता से अधिक दबाव डालता है।

 

क्‍या जिम जाने वालों को ज्यादा पीने की जरूरत होती है?

आपकी गतिविधियां आपकी पानी पीने की क्षमता को निर्धारित करती हैं। प्रति 100 कैलोरी सेवन पर आपको आधा गिलास या 100 मिमि. पानी पीना चाहिए। इसी के हिसाब से थोड़ा ऊपर नीचे हो सकता है। अगर आप ज्‍यादा दौड़ भाग करते हैं या चलते-फिरते हैं, तो उसमें 500 से 1000 तक कैलोरी जुड़ जाती चाहिए। अगर आप जिम जाते हैं तो ऐसे में आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

 

महिलाओं और पुरूषों को कितना पानी पीना चाहिए?

महिलाओं और पुरूषों के पानी पीने की आवश्‍यकता उनके बीएमआर और एक्टिविटी लेवल पर निर्भर करती है। साधारणतयाः जिम न जाने वाले व्यक्ति को 500 कैलोरी और जिम जाने वाले को 1000 कैलोरी के हिसाब से पानी पीना चाहिए। बहरहाल, 100 कैलोरी के लिए 100 एमएल पानी पीना जरूरी है। एक स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के लिए दिन भर में 12-13 गिलास पानी पीना र्प्याप्त होता है।

 

Water in Hindi

 

क्‍या पानी पीने से चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं?

हां, कुछ हद तक तो यह सही है। पानी पीने से चेहरे पर नमी रहती है। वैसे भी एक निश्चित अंतराल के बाद स्किन को ठीक रहने और हेल्दी बनाने के लिए पानी पीने की सलाह दी जाती है।


क्या कम पानी पीने से एसिड यूरिन आता हैं?

यह सही है कि पानी ब्लैडर कैंसर को रोकता है। लेकिन बच्चों को ऊर्जा के लिए पानी पीना चाहिए। सिर्फ व्यस्कों को ही ब्लैडर कैंसर से बचाव के लिए अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है। यूरिन में एसिड का हाई लेवल होना नुकसानदासक नहीं है लेकिन किसी व्यक्ति फिर चाहे वह महिला हो या पुरूष का गलत खान-पान और अधिक वजन होने पर समस्या पैदा होती है। ऐसे में अधिकतम पानी पीकर यूरिन एसिड लेवल कम करने की सलाह दी जाती है।

 

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला को कितना पानी पीना चाहिए?

पानी गर्भवती के लिए भी बहुत अहम न्यूट्रिशन है। गर्भधारण के समय इसके अलग-अलग रूपों में प्रभाव पड़ते हैं। यह मिसकैरिज, कब्ज और रक्त स्राव को रोकता है। महिला को गर्भ के तीसरे महीने में दोगुने रक्त की जरूरत होती है क्योंकि किडनी का काम ऐसे में अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में फ्लूड की जरूरत भारी मात्रा में पड़ती है। गर्भवती महिला को दिन में जूस व अन्‍य पेय पदार्थों के साथ कम से कम 13 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को तरल पदार्थों पर खासा ध्यान देना चाहिए। जब भी वे फीड कराएं उससे पहले एक गिलास पानी पीना काफी लाभदायक होता है, यह फीडिंग के दौरान हुई फ्लूड की कमी को भरता है।


खाने से पहले और बाद में क्या पानी पीना चाहिए?

हमारे शरीर में एन्जाइंम से पानी का कार्य नहीं पूरा होता क्योंकि यह हमारे पाचन तंत्रों में मिक्स नहीं हो पाता। पानी तो शरीर में जाने वाले पौष्टिक आहार को टुकड़ों में विभाजित करता है। इसीलिए भोजन करने से कुछ समय पहले पानी पीने की सलाह दी जाती है।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES440 Votes 55815 Views 4 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Anadi 07 Apr 2015

    पानी बेहद जरूरूी है, रोज सात गिलास पानी पियें, आदि जानकारी तो बहुत लोग देते हैं, लेकिन आपके इस लेख से मुझे काफी दूसरी जरूरी जानकारियां मिली हैं। आपके लेख काफी फायदेमंद होते हैं और ससेहत के प्रति जागरूक भी करते हैं। इसी प्रकार जानकारियां देते रहें।

  • sunita03 Oct 2012

    can drinking less water give backpain

  • asha11 Sep 2011

    It is of a very high level .. so u have to make it to kids level for us to understand

  • akanksha25 Jul 2011

    cant understand too big for kids to write and so u have to make it a little small for kids atleast............otherwiseits ok

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर