तांबे की अंगूठी दूर करेगी आपका तनाव और रक्‍तचाप

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 15, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कॉपर का उचित सेवन शरीर के लिए आवश्‍यक होता है।
  • कॉपर की अंगूठी रोगाणुओं से लड़ने में मदद करती है।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।
  • शरीर में सूजन को कम करती है कॉपर की अंगूठी।

हम में से कितने लोग आज ज्‍योतिष में विश्‍वास करते हैं? शायद हम में से कई लोग करते हैं। हालांकि हममें से कुछ लोग इस पर पूरी तरह से विश्‍वास नहीं करते, लेकिन इसके बारे में जानकारी रखने में रुचि रखते हैं। यह एक आश्‍चर्यजनक तथ्‍य है कि कई धातुएं जैसे तांबा, पीतल, प्लेटिनम, सोना, चांदी और आयरन का ज्योतिष में एक महत्वपूर्ण स्थान है। लेकिन आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्‍यम से तांबे की अंगूठी पहनने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में बतायेगें।

copper ring in hindi

इसे भी पढ़ें : तांबे के बर्तन से पानी पीने के 12 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

कॉपर एक प्राचीन धातु है, जिसका इस्‍तेमाल कई सालों से होता आ रहा है और यह रक्‍त की गुणवत्‍ता में सुधार के लिए जाना जाता है और कमजोर लिवर के कामकाज को मजबूत करने के लिए माना जाता है। कॉपर का उचित सेवन शरीर के लिए आवश्‍यक होता है, क्‍योंकि इसकी कमी से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, हड्डियों में कमजोरी आती है और बाल और त्‍वचा के रंग में बदलाव आने लगता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ज्‍योतिष के अनुसार तांबे की अंगूठी पहनना भी आपको कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करता है। विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए जानें कैसे।

तांबे की अंगूठी या ब्रेसलेट पहनने आपको रोगाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है। इसी मुख्‍य कारण से आप तांबे की अंगूठी पहनने में विश्‍वास करते हैं। इसके अलावा कॉपर वास्‍तु दोष से छुटकारा पाने में मदद करता है, घर का माहौल शांतिपूर्ण बनाता है और जीवन शैली में परिवर्तन लाता है।      

तांबे की अंगूठी के फायदे

  • जिन लोगों के शरीर में कॉपर की कमी होती है उन्‍हें कॉपर के गहने पहनने से भी लाभ होता है, क्‍योंकि इसे त्‍वचा के माध्‍यम से अवशोषित किया जा सकता है। आभूषण मिनरल की जरूरत की थोड़ी सी राशि को लेने का अच्‍छा तरीका है। तांबे के चिकित्‍सीय गुण, अंगूठी, ब्रेस्‍लेट, हार और बालियों के रूप में, शरीर में मिनरल की न्‍यू‍नतम राशि को आने की अनुमति देता है।
  • तांबे की अंगूठी पहनने से अर्थरा‍इटिस और ब्लड सर्कुलेशन की कमी से आने वाली समस्‍याओं के लक्षणों से राहत मिलती है।
  • सभी धातुओं में, तांबा सबसे पुरानी धातुओं में से एक है। यह कहा जाता है कि तांबे रक्त शुद्ध करने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।
  • तांबे की अंगूठी पहनने का एक महत्‍वपूर्ण पहलु यह है कि यह शरीर के लिए शीतलक माना जाता है और शरीर की गर्मी को कम करता है। यानी आज के तनावपूर्ण जीवन में, हम अक्सर गुस्सा और नाराज हो जाते हो - अगर हम तांबे की अंगूठी पहने रहते हैं तो हमारे गुस्से को नियंत्रण और और शरीर को शांत रखने में मदद मिलती है।
  • तांबे की अंगूठी उच्च रक्तचाप या निम्न रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। रक्तचाप में उतार-चढ़ाव बंद हो जाने से आप रोग से बचे रहते हैं। तांबे की अंगूठी शरीर में सूजन को कम करने में भी मददगार होती है।
  • यह शरीर में दर्द, पेट की समस्याओं, पाचन और एसिडिटी जैसे अन्य सामान्य स्वास्थ्य समस्‍याओं का भी ध्‍यान रखती है।
  • अगर आपको पेट की समस्‍या या पेचिश लगातार परेशान कर रहे हैं तो तांबे की अंगूठी को तुरंत पहनने से आपको समस्‍या को दूर करने में मदद मिलती है।
  • नाखून और त्वचा की समस्याओं के उपचार के लिए भी यह फायदेमंद है।
  • इसलिए, ज्‍योतिष नजरिये के अनुसार एक तांबे की अंगूठी पहनने से सूर्य से संबंधित सभी रोगों को दूर करने में मदद मिलती है।

तांबे के चिकित्‍सा गुण जैसे एंजामेटिक केमिकल प्रतिक्रिया सकारात्‍मक शरीर के रसायन विज्ञान से जुड़े होते हैं। ऐसा होने से तांबा शरीर की त्‍वचा के ऑयल और एसिड के संपर्क में आता है लेकिन ऐसे में कोटेट तांबा काम नहीं करता है। जब तांबा त्‍वचा के सीधे संपर्क में होता है तो तांबे के सूक्ष्‍म पोषक तत्‍व त्‍वचा के माध्‍यम से तांबे के नमक के रूप में खून में प्रवेश कर तेल और एसिड के मिश्रण उत्‍पन्‍न कर तांबे के स्रोत को लेता है। इसलिए शुद्ध तांबे का प्रयोग करना चाहिए।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : ishafoundation.org & cloudfront.net

Read More Articles on Healthy Living in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES37 Votes 3562 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर