एंजाइम की भूमिका अहम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 18, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मानव शरीर के लिए बहुत जरूरी है एंजाइम।
  • हम एंजाइम के बिना सांस भी नहीं ले सकते।
  • एंजाइमम कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित रखता है।
  • एचआईवी, मधुमेह आदि से बचाता है एंजाइम।

शायद ही किसी को पता हो कि एंजाइम क्‍या है और इसका महत्‍व हमारे शरीर के लिए कितना है। जबकि वास्‍तविकता यह है कि एंजाइम के बिना हम सांस द्वारा ली गई ऑक्सीजन तक का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि ये एंजाइम ही हमारे शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाते हैं।

एंजाइम न होने से खाना पचेगा नहीं व शरीर के विकास से लेकर अन्य क्रियाओं में भी बाधा पहुंचेगी। एंजाइम के न होने पर कभी-कभी इसका नतीजा इतना भयावह हो सकता है कि व्यक्ति की मृत्यु तक हो सकती है। जरा से एंजाइम शरीर में पहुंच कर संजीवनी बूटी की तरह काम करने लगते हैं।

 

Importance of Enzymes


एंजाइम का महत्‍व

एंजाइम ग्रीक भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ है खमीर। आम तौर पर ये एंजाइम शांत पड़े रहते हैं, लेकिन भोजन के संपर्क में आते ही ये सक्रिय हो उठते हैं। जिस पदार्थ से एंजाइम सक्रिय होते हैं, उसे सबस्ट्रेट कहते हैं। सबस्ट्रेट के सैकड़ों अणुओं में से एक अकेला एंजाइम ही कुछ सेकंडों में आश्चर्यजनक ढंग से परिवर्तन ला देता है।


खाना पचाने में सहायक

एंजाइमों का असली काम भोजन को पचाना है। जो खाना हम खाते हैं एंजाइम उसे छोटी-छोटी इकाइयों में बदल देता है, उन्हें हमारे शरीर की कोशिकाएं आसानी से सोख लेती हैं और रक्त द्वारा सप्लाई की गई ऑक्सीजन से मिल कर शरीर को ऊर्जा देने में सक्षम भूमिका निभाती हैं।


कोलेस्‍ट्रॉल करे नियंत्रित

शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा अधिक होने से मोटापा तो बढ़ता है दिल की बीमारियों के साथ-साथ मधुमेह होने की संभावना भी बढ़ जाती है। एंजाइम शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखता है। पिछले दिनों हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने ऐसे एंजाइम खोजने का दावा किया था जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करता है।


Enzymes

मोटापे पर काबू

एंजाइम शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी को घटाता है और वजन को नियंत्रित रखता है। दरअसल यह स्कवालीन मोनो आक्सीजीनेज (एसएम) नामक एंजाइम कोलेस्ट्रॉल बनने की प्रक्रिया को रोक देता है जिससे वजन नहीं बढ़ता।

 

एचआईवी से बचाव

शरीर में पाए जाने वाले एंजाइम एचआईवी के लिए जिम्मेदार विषाणुओं को फैलने से रोकते हैं। दक्षिणी केलिफोर्निया विश्वविद्यालय के मॉलिकुलर बॉयोलॉजी द्वारा किये गये शोध के मुताबिक जब एड्स के विषाणु आरएनए को डीएनए में बदल रहे होते हैं तभी एंजाइम उनके असर को कम करते हैं।

 

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES12 Votes 19830 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर