अगर यूटीआई है, तो इन चीजों को करने से बचें...

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 12, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

- यूटीआई होने पर पेशाब कतई न रोकें।

- यूटीआई होने पर डाक्टर के पास अवश्य जाएं।

- यूटीआई होने पर अंतरंग संबंधों से दूरी बनाएं।

अगर आप उन चुनिंदा महिलाओं में से हैं जिन्हें आज तक कभी यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का सामना नहीं करना पड़ा है तो खुद को खुशकिस्मत समझिए। दी नेशनल किडनी फाउंडेशन के मुताबिक प्रति पांच महिलाओं में एक महिला को जीवन में कभी न कभी यूटीआई अवश्य होता है। यह संक्रमण दरअसल बैक्टीरिया के कारण होता है। यह बैक्टीरिया मूत्रमार्ग से होते हुए ब्लैडर तक पहुंच जाता है और संक्रमण फैलाता है। यहां तक कि कई बार ब्लैडर में सूजन जैसी समस्या भी देखने को मिलती है। बहरहाल विशेषज्ञों की मानें तो संक्रमण की स्थिति में कुछ चीजें करने से हर महिला को बचना चाहिए ताकि उनकी समस्या विकराल रूप इख्तियार न कर ले।

इसे भी पढ़ें : प्रेग्‍नेंसी के दौरान खतरनाक हो सकती है यूटीआई

uti

डॉक्टर के पास न जाना

अकसर मध्यवर्गीय महिलाएं यूटीआई से संबंधित समस्या को लेकर डाक्टरों के पास जाने बचती हैं। उन्हें यह शर्म का विषय लगता है। जबकि उन्हें चाहिए कि वे अपनी समस्या को लेकर जल्द से जल्द डाक्टर के पास जाए। अपने स्तर पर किसी समस्या का निदान नहीं खोजना चाहिए। आपको बता दें कि आप जितना ज्याद समय लगाएं उतना ही ज्यादा आपकी बीमारी फैलती चली जाएगी। इतना ही नहीं इससे संक्रमण किडनी तक फैल सकता है जो कि जानलेवा भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन से कैसे बचा जाए

तरल पदार्थ न खाना

यूटीआई होते ही महिलाएं तरल पदार्थ का सेवन बंद कर देती हैं। उन्हें लगता है कि वे जितना कम तरल पदार्थ का सेवन करेंगी, उतना ही उन्हें पेशाब के लिए कम जाना पड़ेगा। इतना ही नहीं यूटीआई में महिलाएं अकसर पेशाब जाने से बचती हैं। जबकि यह सरासर गलती है। यूटीआई होने की स्थिति में भी आप जितना ज्यादा पानी पिएंगी, आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही बेहतर है।

 

काफी और मद्यपान करना

यूटीआई होने की स्थिति में महिलाओं को चाहिए कि काफी और मद्य से दूर रहें। यही नहीं फिज्जी ड्रिंक से भी दूर हो जाना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक आदि से खासा दूरी बना लें वरना संक्रमण के फैलने की आशंका बढ़ सकती है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।

 

एंटीबायोटिक्स बंद करना

अकसर यूटीआई होने के बाद महिलाएं अपनी एंटीबायोटिक्स लेना बंद कर देती है। दरअसल उन्हें लगता है कि इससे कहीं उनकी समस्या बड़ा रूप इख्तियार न कर ले। लेकिन आपको बता दें कि कोई एंटीबायोटिक लेने से पहले या बंद करने से पहले विशेषज्ञ से अवश्य संपर्क करें। खुद ब खुद कोई फैसला न लें। इससे आपको ही नुकसान होगा। अपना ट्रीटमेंट किसी भी स्तर पर खुद करने की कोशिश न करें और न ही किसी आम महिला की सलाह पर विश्वास करें।

 

निरंतर अंतरंग संबंध बनाना

यूटीआई होने पर सबसे पहले आपको अपने पार्टनर के साथ अंतरंग संबंध पर विराम लगाना होगा। ऐसा न करने से संक्रमण फैल सकता है। असल में विशेषज्ञ यह कहते हैं कि यूटीआई के दौरान सेक्स करने से महिला को काफी तकलीफ हो सकती है। उसके दर्द का अहसास हो सकता है। इतना ही नहीं उसकी तकलीफ बढ़ सकती है। ऐसे में पार्टनर को महिला की स्थिति समझनी चाहिए और सेक्स से कुछ दिनों तक दूरी बना लेनी चाहिए। यह कतई न सोचें कि एक-दो बार अंतरंग संबंध स्थापित कर लेने से कुछ नहीं होगा। जबकि इस तरह की सोच समस्या को खतरनाक रूप दे सकती है।

 

पेशाब रोकना

अकसर यूटीआई की मरीज महिलाओं के लिए पेशाब जाना दर्दनाक हो जाता है। ऐसे में कई महिलाएं पेशाब रोकने की भरसक कोशिश करती हैं। जबकि यूटीआई की मरीजों के लिए यह सही नहीं है। उन्हें किसी भी स्थिति में पेशाब नहीं रोकना चाहिए। उन्हें चाहिए कि पेशाब आते, पेशाब कर आएं। पेशाब के जरिए कुछ बैक्टीरिया भी बाहर निकल सकते हैं।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Soure : Getty

Read More Articles on Womens Health in Hindi

 

 

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1511 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर