'मुझे तुम पर बहुत विश्वास है' डेटिंग के वक्त ना बोलें ये बात!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 14, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आजकल डेटिंग का दौर चल रहा है।
  • टीनएजर अक्सर डेट पर जाते हैं।
  • डेट पर कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

पहले के समय में हम डेटिंग या लिव इन जैसे शब्दों का इस्तेमाल सिर्फ विदेशों में संदर्भ में सुनते थे। लेकिन आजकल हमारे देश में भी ये सब खूब फल-फूल रहा है। बल्कि आजकल के युवा तो अपने माता-पिता को बताकर डेट पर जाते हैं और लिव इन की बात भी अपने पेरेंट्स से नहीं छिपाते हैं। इतना ही नहीं शादी से पहले खुलेआम अपने पार्टनर को डेट करना आजकल एक ट्रेंड बन गया है। पहले डेटिंग शब्द से ही लोग हिचिकचाते थे और दूर भागते थे। लेकिन आज ऐसा नहीं है। आज के लोगों का कहना है कि डेटिंग एक तरह से दो इंसानो को एक-दूसरे के बारे में जानने-समझने का पूरा मौका देती है। कई बार यूथ इसे मनोरंजन का एक जरिया भी मान लेते हैं और डेटिंग को तफरीह मानकर उसमें फ्लर्ट करने की कोशिश करते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए।

dating


इसे भी पढ़ें, 29 साल में करनी चाहिए लड़कियों को शादी! जानें क्यों?

वैसे आजकल डेटिंग का क्रेज हर जगह और हर उम्र में देखने को मिलता है। आजकल तलाक या फिर किसी अन्य कारण से पहला रिलेशनशिप खत्म होने पर लोग सिर पकड़ कर रोते नहीं है, बल्कि आगे बढ़ते हैं। हमारे देश के लोगों की सोच में अब काफी बदलाव आ गया है। पहले के समय में प​ति की मौत का जिम्मेदार जहां नई नवेली दुल्हन को ठहराया जाता था वैसा अब नहीं होता है। अब महिलाएं खुलकर दूसरा रिलेशनशिप शुरू करती है। कई लिव-इन में रहती हैं तो कई डेट कर जाकर खुद को व्यस्त और खुश रखती है। ये बात तो सच है कि अन्य उम्र के लोगों के मुकाबले टीनएजर अक्सर डेट पर जाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि वे जानकारी के अभाव में ऐसी बातें बोल देते हैं जो उन्हें नहीं बोलनी चाहिए। उसमें से एक बात है 'मुझे तुम पर बहुत विश्वास है'।

इसे भी पढ़ें, नाम के पहले अक्षर से जानें आपका पार्टनर कितना रोमांटिक!


'मुझे तुम पर बहुत विश्वास है' या 'मैं खुद से ज्यादा तुम पर विश्वास करता हूं/करती हूं' ये बात पहली या दूसरी डेट में कभी भूलकर भी नहीं कहनी चाहिए। डेटिंग आमतौर पर संबंधों को बेहतर बनाने और एक दूसरे को जानने का एक जरिया है। लेकिन डेटिंग के दौरान ऐसी बात नए रिश्तों में गड़बड़ पैदा कर देती है। शुरुआती डेट में अगर आप ये बात बोलते हैं तो आपके पार्टनर को लगता है कि आप उसका मजाक बना रहे हैं या उसके साथ ज्यादा लम्बे रिलेशनशिप में नहीं रहना चाहते हैं।

इस बात के पीछे साइंटिफिक रिजन है। साइंस कहता है कि ऐसा बोलने से आपका पार्टनर सोचता है कि अभी आप उसे अच्छी तरह जानते भी नहीं है तो उस पर इतना विश्वास कैसे कर सकते हैं। इससे आपको फायदा होने के बजाय ब्रेकअप या रिश्ते में दरार का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कभी भी शुरुआती डेट में जाएं तो ये बात कभी ना बोलें। अगर ऐसा बोला तो समझ लीजिए की उस सवाल के बाद की सारी डेट खत्म है और रिश्ते बिगड़ने वाले हैं।


ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image source- Shutterstock

Read More Articles On Relationship In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1533 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर