गर्भवती होने के बाद महिला के शरीर के साथ मूड में भी आता है बदलाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 28, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गर्भावस्‍था में शारीरिक बदलाव के बाद सोच में बदलाव आना सामान्य बात है।
  • बहुत ढीले कपड़े भी ना पहनें, ऐसे कपड़े पहनें जो आपके ऊपर फिट आयें।
  • पुरानी सौंदर्य दिनचर्या का पालन करें, अपने पर थोड़ा और ध्यान दीजिए।
  • पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताइये, जैसे डिनर पर जाना या डांस करना।

ब आप अपने ही शरीर के अंदर एक और जीव का अनुभव करने लगती हैं तो धीरे धीरे अपने पार्टनर से दूर भी होती जाती हैं। अपने आपको शीशे में देखकर आप आश्चर्यचकित होती हैं कि आप दोबारा अपने पार्टनर को रिझा पायेंगी या नहीं। स्त्री जीवन का सबसे अच्छा अनुभव होता है गर्भवती होना। लेकिन इसके बारे में भावुक ना हों तो इसका दूसरा पहलू जो सामने आता है वो है मूड का अचानक बदलना, कपड़ों का टाइट होना, कमज़ोरी और आलस अनुभव करना।

Husband Wife Relationship During Pregnancyइस तरह के शारीरिक बदलाव के बाद महिलाओं की सोच में बदलाव आना बहुत ही सामान्य बात है। ऐसा माना जाता है कि पुरूष तो इन बातों से बहुत दूर रहते हैं। वो आपकी मां, आण्टी या पड़ोसी जितना भी इन बातों को नहीं समझ पाते। कभी अगर प्रेग्नेंसी के दौरान कोई परेशानी भी होती है तो ऐसी स्थिति में भी वो फुटबाल का मैच या दोस्तों के साथ बीयर पीकर सब भूल जाते हैं। ऐसी स्थितियों का सामना करते हुए एक प्रेगनेंट महिला का उसके पार्टनर में चाव कम होता जाता है। प्रेगनेंसी के दौरान अपने पार्टनर को आकर्षित करना इतना भी मुश्किल काम नहीं है। यह सिर्फ आपके आत्मविश्वास पर निर्भर करता है।


प्रेग्‍नेंसी और आत्‍मविश्‍वास

 

मातृत्व के कपड़े

ऐसे कपड़े लें जो आपपर उस समय अच्छे दिखें। बहुत ढीले कपड़े भी ना पहनें अपने पति के कपड़े तो बिलकुल ना पहनें। अपने सकारात्मक गुणों को ध्यान में रखें जैसे कि अगर आपके पैर अच्छे हैं तो आप छोटे कपड़े ले आयें।

 

सौंदर्य दिनचर्या

अपनी पुरानी सौंदर्य दिनचर्या का पालन करें या अपना थोड़ा और ध्यान देने की कोशिश करें, हर महीने मैनीक्योर ,पैडिक्योर ,फेशियल और हेयर स्पा देने की कोशिश करें। आप ज़रूर अच्छा महसूस करेंगे।

 

वज़न पर ध्यान दें

चाकलेट और आइसक्रीम खाने की इच्छा के साथ अपने आपको फिट रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन ध्यान रखें वज़न बढ़ने से प्रेगनेंसी के बाद ना केवल आपको वज़न कम करने में परेशानी होगी बल्कि आप अपने आपको अनाकर्षित भी महसूस करने लगेंगे। पढ़ें कि प्रेगनेंसी में अपने आपको प्रोत्साहित करने के लिए हालिवुड स्टार क्या करते हैं।

 

सुंदर दिखें

जैसे जैसे आपका वज़न बढ़ता जाता है, अपने आपको शीशे में देख कर भी आप अपने आप पर केंद्रित नहीं हो पाती हैं। ऐसी स्थिति में आपको मेक अप की सलाह दी जाती है जिससे कि आपका और आपके पार्टनर का ध्यान आपकी ओर जाये। हर महीने मैनीक्योर, पैडिक्योर, फेशियल और हेयर स्पा देने की कोशिश करें। आप ज़रूर अच्छा महसूस करेंगी।

 

पार्टनर से बात करें

अगर आपके पार्टनर को पता चलता है कि आप अपने शरीर में हो रहे बदलाव को लेकर कैसा अनुभव कर रहे हैं तो वह ना केवल अपने आपको आपसे जोड़ने की कोशिश करेगा बल्कि अपने बच्चे की ओर भी उसका ध्यान केंद्रित होगा।

 

दूसरी क्रियाओं में भाग लें

  • आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं जैसे डिनर पर जाना या डांस करना। बच्चों का ख्याल रखने के लिए आप किताबें भी पढ़ सकते हैं या एक्स बाक्स गेम भी खेल सकते हैं।
  • इस तरह से कुछ आसान तरीके अपनाकर आप अपने पार्टनर के साथ कुछ समय बिताने के साथ साथ अपने पार्टनर को आकर्षित भी कर सकते हैं।अगर पार्टनर एक दूसरे से प्यार करते हैं तो ऐसी किसी बात की गुंज़ाइश ही नहीं रहती।
  • प्रेम और आकर्षण दो अलग अलग बातें हैं। अब आप समझ ही गये होंगे कि प्रेगनेंसी के दौरान किन बातों को ध्यान में रखकर आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकती हैं।


अगर आपके पार्टनर को पता चलता है कि आप अपने शरीर में हो रहे बदलाव को लेकर कैसा अनुभव कर रहे हैं तो वह ना केवल अपने आपको आपसे जोड़ने की कोशिश करेगा बल्कि अपने बच्चे की ओर भी उसका ध्यान केंद्रित होगा।

 

 

Read More Articles On Pregnancy Care In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES67 Votes 62053 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर