योगा दिलाये कमर दर्द से मुक्ति

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 29, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आजकल कमर दर्द होना एक आम बात है।
  • दर्दनिवारक दवा लेना खतरनाक हो सकता है।
  • योगा द्वारा कमर दर्द से निजात पा सकते हैं।
  • चक्रासन, गौमुखासन, अश्‍वासन आदि मददगार है।

आजकल की बिजी लाइफ में कमर दर्द होना एक आम बात है। दिन भर ऑफिस में कंप्यूटर के सामने बैठने से आपको कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दर्दनिवारक दवा लेना खतरनाक हो सकता है। इसलिए योगा द्वारा आप कमर दर्द से निजात पा सकते हैं, आइए जानें कमर दर्द के लिए योगा आसन।

back pain in hindi

गौमुखासन

दोनों पैरों को मिलाते हुए, सीधा सामने फैलाकर बैठ जाएं। हाथों को बगल से जमीन पर लगा दें। अब बाएं पैर को मोड़ कर एड़ी दाएं नितंब के पास रखें या  वज्रासन में भी  बैठ भी सकते हैं। दाएं पैर को मोड़ कर बाएं पैर के ऊपर इस प्रकार रखें कि दोनों घुटने एक-दूसरे से स्पर्श करते हों। दाएं हाथ को ऊपर उठाकर पीठ की ओर मोड़े और बाएं हाथ को पीठ के पीछे से लेकर दाएं हाथ को पकड़ें। गर्दन और कमर सीधी रखें। एक ओर से करने के बाद दूसरी ओर से भी इसी तरह करें।


चक्रासन

अपनी बाजुओं को शरीर के पास रखते हुए पीठ के बल लेट जाएं। घुटनों को मोड़ें और पैरों को फर्श पर नितंबों के पास रखें। बाजुओं को सिर के ऊपर उठाएं और फर्श पर दोनों कंधों के पास हथेलियों को रखें। उंगलियां शरीर की ओर होंगी और कोहनियां ऊपर की तरफ। पूरे शरीर को ऐसे ऊंचा उठाएं कि केवल हाथ और पैर ही फर्श पर हों। हाथों को पैरों के पास लाने की कोशिश करें। फर्श की ओर देखें। सामान्य सांस के साथ इसी स्थिति में बने रहे और फिर प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं।

chakrasana in hindi

अश्वासन

दरी या कंबल पर पीठ के बल लेटें, घुटनों से मोड़कर पैरों में फासला रखें। एक टांग का घुटना दूसरे पैर की एड़ी से लगे। ध्यान रहे कि हाथ कंधों की सीध में और हथेली जमीन पर हो। सांस को पेट में अंदर भरकर नाभि के नीचे दबाकर रोकें। दायां घुटना बाएं पैर की एड़ी के साथ और ठोढ़ी कंधे के साथ लगी रहे। सांस छोड़ते हुए वापस आएं।


उत्कटासन

सीधे खड़े होकर, पैरों में 10 से 12 इंच का अंतर रखें। ताड़ासन करते हुए दोनों हाथों को सामने फैलाकर हथेलियों का रूख भूमि की ओर रखें। शरीर को बिलकुल सीधा रखकर धीरे-धीरे झुककर कुर्सी पर बैठने जैसी स्थिति बनाएं। यह आसन दोनों हाथ कमर पर रखकर भी किया जा सकता है। 15 सेकंड से आरंभ कर तीन मिनट तक किया जा सकता है।


chair pose in hindi

धनुरासन

पेट के बल लेट जाएं फिर घुटनों को मोड़ें। अपने दोनों हाथों से एड़ियों को पकडें और सिर और छाती को ऊपर उठाएं, सांस छोड़ते हुए आसन छोड़ें। इस आसन को पांच से छह बार करें।


इन योग की मदद से कमर दर्द से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता हैं। लेकिन इन योग आसन को करने से पहले किसी एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Image Source : Getty

Read More Articles on Yoga in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES131 Votes 23338 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Surendra Chandra 11 Oct 2012

    kripya kamar dard ke liya , jab ki Dr. keval operation karne ke liya kaha raha ho tatha kisi bhi prkar ke yogasan ke liy mana kar raha ho tab kya yogasan karne chahiye.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर