सिर की खुजली कैसे दूर करे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 25, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

कई व्यावसायिक सिर की खुजली के उपचार में ऐसी सामग्री होती है, जो वास्तव में इस समस्या को बढ़ाते है। ऐसा ही एक तत्व सोडियम लॅयुरेथ / लॅयुरेल सल्फेट(SLS) है।  इन में बहुत तिव्र क्लिंझर होते, जिसका इस्तेमाल इंजन से ग्रीस निकालने के लिए किया जाता है। यदि यह एक इंजन से चिकनाई दूर कर सकते हैं, तो यह आपके बालों और सिर की त्वचा से प्राकृतिक तेलों को भी दूर कर सकते हैं। एक सूखी, खुजली युक्त सिर की त्वचा बहुत झुंझलाहट का एक स्रोत हो सकती है। अपना सिर खुजाना आपको अप्रिय दिखा सकता है और आप बहुत असहज महसूस कर सकते हैं।  एक सूखी, खुजली युक्त सिर की त्वचा के लिए इलाज अक्सर आसान और बहुत सरल होते है।

आसान निर्देश:

  1. आपके बाल साफ हैं, यह सुनिश्चित करें। तेल या गंदगी रोम छिद्रो को अवरुद्ध कर सकते है और आपके सिर में खुजली महसूस हो सकती हैं।
  2. यदि आपके बाल साफसुथरे है, तो आपके सिर की खुजली का कारण एक शैम्पू या अन्य बालों के उत्पादों से हुई एक एलर्जी की एक प्रतिक्रिया हो सकती है। एक नया उत्पाद आपकी त्वचा में जलन या आपकी त्वचा को एक पुराने उत्पाद से एक प्रतिक्रिया हुई हो सकती है। अपने बालों की देखभाल की आदते बदलें।
  3. हेयर डाई और पर्मिग करते वक्त इस्तेमाल किये गये रसायनों से सिर में जलन हो सकती है। खुजली को कम करने के लिए कोमल लोशन या क्रीम का प्रयोग करें।
  4. अक्सर, सिर में खुजली का कारण धूप में ज्यादा उजागर होने का एक संकेत होता है, जो एक बार त्वचा ठीक होने पर दूर हो जाता है।
  5. यदि आपके सर में कई दिनों तक खुजली रहती है, तो सफेद या भूरे अंडे जो जूँओं का संकेत देत है, के लिए अपने बालों की जाँच करें। जूँओं का तुरंत इलाज करे।


सिर में खुजली के कारण और लक्षण

रूसी सिर में खुजली का सबसे आम कारण है। फंगल और बैक्टीरियल संक्रमणों के कारण सिर की त्वचा प्रभावित होती हैं और खुजली होती हैं। जूँओं के कारण सिर पर गंभीर खुजली हो सकती है। सूखी सिर की त्वचा,  स्वच्छता की कमी और रासायनिक हेअर केअर उत्पादों का अधिक इस्तेमाल, धूप में सिर की त्वचा ज्यादा उजागर होना और तनाव इस समस्या में अधिक वृद्धी कर सकते हैं। सिर की त्वचा में जलन, लालिमा, दर्द और खुजली यह सिर की खुजली के प्रमुख लक्षण हैं। इस हालत को सिर की त्वचा और कान के पीछे के क्षेत्र पर मवाद भरे फोडों की उपस्थिति के द्वारा भी पहचाना जा सकता है। लगातार सिर खुजलाने से त्वचा की शल्कन, सूजन और बालों के झड़ने का कारण हो सकता हैं।

सिर की त्वचा में खुजली के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार


लैवेंडर का तेल, युकलिप्टुस तेल, ऍव्हाकॅडो तेल और जर्मन कैमोमाइल तेल यह सिर में खुजली के लिए सर्वोत्तम प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं। पानी के साथ इन तेलों का एक मिश्रण सिर में खुजली को राहत दे सकता हैं।


सिर में खुजली के लिए जैतून का तेल,मार्गासा तेल, नारियल तेल और चाय के पेड़ के तेल का प्रयोग करें। जैतून का तेल और बादाम के तेल का एक मिश्रण रूसी के लिए एक प्राकृतिक चिकित्सीय इलाज है।


नींबू का रस भी बालों के लिए अच्छा है। सिर पर थोडा नींबू का रस मले और कुछ मिनटों के बाद बाल धो लें।

पंद्रह मिनट के लिए सिर पर ऍलोवेरा जेल लागाये और बाद में धो ले।

सोने से पहले बालों को 5-6 बार कंगी करना सिर की त्वचा में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में उपयोगी है।

सिर की खुजली को दूर करने के लिए आहार


विटामिन बी, विटामिन सी, जस्ता और लोहे से समृद्ध भोजन की विवेकपूर्ण मात्रा को आहार में शामिल करने का सुझाव दिया जाता है। पालक, सलाद, दालें और अन्य सब्जियां जो प्रोटीन से भी समृद्ध हैं और सिर की त्वचा और बालों के लिए भी उपयोगी हैं। डेयरी उत्पादों का ज्यादा सेवन करे।

बालों की वृद्धी को हार्मोन कैसे प्रभावित करते हैं


जैसे कोई कल्पना कर सकता है, हार्मोन केवल बालों के विकास को ही प्रोत्साहित नहीं करते, बल्कि  बालों के झड़ने का भी कारण हो सकते है। आपके हार्मोन संतुलन और आहार के बीच की परस्पर क्रिया को समझना बालों के झड़ने के सबसे चिंताजनक पहलू को रोकने में मदद कर सकता हैं। महिलाओं में बालों के झड़ने का कारण एण्ड्रोजन डिहायड्रोटेस्टोस्टेरोन(DHT) की उपस्थिती की प्रचुरता और DHT के लिए अधिक एण्ड्रोजन प्राप्तकर्ता होने वाले केश पुटिका के संयोजन द्वारा होता है। जबकि इस मुद्दे के लिए एक आनुवंशिक घटक जिम्मेदार है, आप हार्मोन की प्रक्रिया को कुशलतापूर्वक करने के लिए अपने शरीर को सहाय्य करने के लिए बहुत कुछ कर सकते है। शरीर में हार्मोनल परिवर्तन और असंतुलन के लिए केश पुटिका बहुत प्रतिक्रियात्मक होती हैं। अच्छी खबर यह है कि बालों के झड़ने की ज्यादातर समस्याऐं अस्थायी होती है और जब शरीर उसका संतुलन प्राप्त कर लेता है, अपने आप ठिक हो जाती है।

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES29 Votes 23618 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर