आरंडी का तेल अपनाएं, आंखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा पाएं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 18, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

तनाव, अनिद्रा, अस्वस्थ खानपान, आदि के कारण होती है ये समस्या।
अरंडी के तेल को उंगली से रोज सोने से पहले काले घेरे पर लगाएं।
कैस्टर ऑयल को दूध और आलमंड ऑयल के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं।

आंखों के आसपास काले घेरे हों, तो इनको छुपाना आसान नहीं होता। अगर ये काले घेरे हल्के हैं, तो मेक-अप से इनको आप छुपा सकती हैं। लेकिन अगर ये डार्क सर्कल अधिक काले हैं, तो इनको छुपाना बहुत मुश्किल है। ऐसे में इनका उपचार ही बेहतर तरीका है। कंप्यूटर पर घंटों काम करना, नींद की कमी, तनाव, अस्वस्थ खानपान, त्वचा की सही तरीके से देखभाल न करने के कारण डार्क सर्कल की समस्या होती है। खून की कमी और कुछ बीमारियों के कारण भी यह समस्या हो सकती है। उम्र बढ़ने के साथ त्वचा ढीली होने लगती है और लचीलापन खत्म होने लगता है। इसलिए समय पर इन पर काबू पाना जरूरी है। केस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल इनसे छुटकारा दिलाने का एक शानदार नैचुरल विकल्प है। अरंडी का तेल से त्वचा का सूखापन, खुजली, एग्जिमा, सोरायसिस जैसी समस्या दूर होती है। इसका प्रयोग कैसे करें, आइए जानें...

oil

अरंडी का तेल सीधा लगाएं

आंखों के नीचे काले घेरे पर सीधे अरंडी के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए अरंडी की तेल की कुछ बूंद लीजिए। उंगली पर इसे रखकर धीरे-धीरे काले घेरे पर चारों तरफ तेल लगाएं। दो मिनट तक मसाज करने के बाद इसे पूरी रात लगा रहने दें। कुछ सप्ताह तक सोने से पहले ऐसा करने से आंखों के काले घेरे दूर हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ेंः लंबे बालों के लिए अरंडी का तेल

अरंडी का तेल और दूध

अरंडी के तेल को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें दूध मिला सकते हैं, इससे परिणाम जल्दी मिलेगा। इसके लिए एक चम्मच अरंडी का तेल और एक चम्मच दूध लीजिए। दोनों को मिक्स करें। इस मिक्सचर को आंखों के चारों तरफ लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए। फिर हल्के गरम पानी से चेहरा धो लीजिए। इसे दिन में एक बार कर सकते हैं। ऐसा करने से जल्द ही आपको काले घेरों से छुटकारा मिल जाएगा। दूध में लैक्टिक होता है, जिससे त्वचा में जल्दी असर होता है और त्वचा में निखार भी आता है।

इसे भी पढ़ेंः अरंडी के तेल के लाभ

कैस्टर ऑयल और आलमंड ऑयल

3-4 बूंद अरंडी का तेल लीजिए। इसमें 3-4 बूंद आलमंड ऑयल लेकर दोनों का अच्छे से मिश्रण बना लीजिए। इस मिश्रण को उंगली के जरिए अच्छे से आंखों के चारों तरफ मालिश कीजिए। सोने से पहले ये मिश्रण लगाएं और पूरी रात के लिए इसको छोड़ दें। रोज रात सोने से पहले इस मिश्रण को लगाने से जल्द काले घेरे दूर हो जाएंगे। अगर आप चाहें, तो अधिक मात्रा में ये मिश्रण बनाकर रख सकते हैं। आलमंड ऑयल से त्वचा मॉइश्चराइज होती है और जल्द फायदा मिलता है।

अरंडी और नारियल तेल

वैसे तो नारियल तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे अरंडी के तेल के साथ मिलाकर लगाने से आंखों के आसपास के डार्क सर्कल को दूर किया जा सकता है। अरंडी और नारियल तेल बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण बना लें। इसे आंखों के चारों तरफ और पलकों पर अच्‍छे से दो मिनट तक मालिश करें। इसे लगाकर पूरी रात के लिए छोड़ दें। रोज रात सोने से पहले इस मिश्रण को लगाने से काले घेरे जल्द दूर हो जाएंगे। इस दोनों तेलों में एंटी-ऑक्सीडेंट और फैटी एसिड होता है, जिससे आंखों के आसपास की सूजन दूर होती है और रक्तसंचार बेहतर होता है।

इन बातों का ध्यान रखें

कैस्टर ऑयल लगाते समय सावधानी बरतना जरूरी है। इस बात का ध्यान रखें कि ये आपकी आंखों के अंदर न जाने पाए। इसे लगाने के बाद कॉटन से अच्छी तरह आंखों को पोंछ लें। अगर आपने पहले कभी अरंडी का तेल त्वचा के लिए प्रयोग नहीं किया है, तो हाथ पर इसे एक बार लगाकर देख लें, क्‍योंकि इससे त्वचा में एलर्जी भी हो सकती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source- Shutterstock

Read More Beauty Related Articles In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3850 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर