सनबर्न के लिए एप्‍पल साइडर सिरके का कैसे करें प्रयोग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 09, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सूरज में लंबे समय तक समय बिताने से होता है सनबर्न।
  • मेलेनिन का कम उत्‍पादन भी सनबर्न का खतरा बढ़ता है।  
  • सनबर्न को दूर करने में सेब साइडर सिरका है मददगार।
  • सूरज से बचने के लिए हमेशा एसपीएफ को करें इस्‍तेमाल।

सनबर्न सबसे अधिक परेशान करने वाली त्‍वचा की समस्‍याओं में से एक है जो विशेष रूप से गर्मियों के दौरान आपकी त्‍वचा की क्षति का कारण होती है। आपको सनबर्न की समस्‍या स्विमिंग या सूरज में अक्सर या लंबे समय तक रहने के कारण होती है। हालांकि सनबर्न के लिए कैमिकल पीलिंग जैसे कई उपचार उपलब्‍ध है लेकिन अतिसंवदेनशील त्‍वचा पर एलर्जी की समस्‍या हो सकती है। इसलिए आपको सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए महंगे विकल्‍पों की बजाय सेब साइडर सिरके का इस्‍तेमाल करना चाहिए। आइए इस लेख के माध्‍यम से जानें कैसे।   
sunburn in hindi

कैसे होता है सनबर्न?

ये कॉपरी टैन त्‍वचा कोशिकाओं के नुकसान का संकेत है। अफसोस की बात यह भी है कि यह नुकसान त्‍वचा कैंसर को जन्‍म दे सकता है। सूरज के संपर्क में आने पर आपका शरीर की पराबैंगनी विकिरण से होने वाले नुकसान से त्‍वचा की रक्षा करने के लिए मेलेनिन का उत्‍पादन करने के लिए कदम उठाता है। मेलेनिन आपकी त्‍वचा, बाल और आंखों के रंग के लिए जिम्‍मेदार पिंग्‍मेंट है। हालांकि एक निश्चित बिंदु के बाद आपका शरीर जल्‍दी से मेलेनिन का उत्‍पादन नहीं कर पाता जिसके परिणामस्‍वरूप त्‍वचा की इस आनुवंशिक सामग्री को नुकसान होने लगता है।

इनका जवाब देने के लिए स्‍वस्‍थ कोशिकाएं क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए सूजन को बढ़ावा देती है, जिसे यूवी तनाव की प्रतिक्रिया के रूप में जाना जाता है। दूसरी ओर शरीर नई प्रतिस्‍थापन को‍शिकाओं का उत्‍पादन करता हे। यह दोनों प्रकार की प्रक्रिया जब एक दूसरे का समर्थन नहीं करती तो त्‍वचा कैंसर का खतरा पैदा कर सकती है। त्वचा के लिये टैनिंग (रंग का गाढ़ा होना) त्वचा को बचाने का कुदरती उपाय है जिसमें मैलेनिन ज़्यादा मात्रा में बनता है। गोरे रंग के लोगों में मैलेनिन कम होने के कारण सनबर्न का जोखिम उनमें ज्‍यादा होता है। आपको सनबर्न के लक्षण एक ही दिन में देखने को नहीं मिलते। आमतौर पर सनबर्न सूरज के संपर्क में रहने के 24 घंटे के बाद दिखाई देते है और तीन से पांच दिन के भीतर ठीक भी हो जाते हैं।

 

apple cider vinegar for sunburn in hindi

सनबर्न के लिए सेब साइडर सिरका उपयोग करें

अगर आप सनबर्न की समस्‍या से परेशान है तो सेब साइडर सिरका आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। सेब साइडर सिरका सनबर्न के जोखिम को कम करने के साथ इससे होने वाले नुकसान को कम करने में भी मदद करता है। जीं हां यह जादू आप खुद से कर सकते हैं। आइए जानें कैसे? थोड़ा सा सिरका स्‍प्रे बोतल में डाल कर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाये। अब इस स्‍प्रे को प्रभावित त्‍वचा पर लगा लें। या कॉटन को सिरके में भिगोकर सनबर्न में लगाकर थपथपाये। इसके अलावा आप नहाने के पानी में इसे मिलाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाल्‍टी पानी में दो ढक्‍कन सिरका मिला लें। इस उपाय को अपनाने से आप नोटिस करेगें कि आपके सनबर्न के निशान कम हो रहे हैं।

इसलिए केमिकल आ‍धारित समाधान को इस्‍तेमाल करने की बजाय विकल्‍प के रूप प्राकृतिक घरेलू उपायों का उपयोग करें। हालांकि बचाव के लिए सूरज के कम संपर्क और हमेशा उपयुक्‍त सनस्‍क्रीन लोशन लगाने की सलाह भी दी जाती है।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES33 Votes 8791 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर