पुरुष अपनी ये आदतें सुधारें, आसानी से खुद को निखारें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 09, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पुरुषों में ग्रूमिंग से कई आदतें सही नहीं होती हैं।
  • पुरुषों की शेविंग की आदत इसमें सबसे ऊपर है।
  • पुरुष अक्‍सर रोज शेविंग करने से कतराते हैं।
  • मॉइश्‍चराइजर और दूसरी क्रीम का प्रयोग नहीं करते।

मौजूदा दौर में अगर हम किसी चीज से समझौता नहीं कर सकते तो वह है, हमारी खूबसूरती। यह बात सिर्फ महिलाओं पर लागू नहीं होती वरन पुरुष भी इससे अछूते नहीं हैं। लेकिन अकसर देखा जाता है कि पुरुष अपनी लापरवाह प्रवृत्ति के चलते अपने सौंदर्य पर विशेष ध्यान नहीं देते। इससे होता यह है कि घर की महिलाएं खासकर पार्टनर पुरुषों की इन आदतों से परेशान हो उठती हैं। इतना ही नहीं बेतरतीब पति के कारण महिलाओं को अकसर शर्मिंदा भी होना पड़ता है। बेहतर यही है कि अपनी बुरी आदतों को बदल डालें। बहरहाल, यहां हम कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में आपको बतायेंगे।
mens grooming in Hindi

नियमित शेव करें

शेव करना अकसर पतियों को बुरा लगता है। हालांकि आजकल बड़ी दाढ़ी रखने का खासा चलन देखा गया है। मगर यदि आप प्रोफेशनल हैं तो नियमित शेव करना आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा सकता है। शेव के लिए हमेशा अच्छी कंपनी की ही शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें वरना चेहरे पर दाने, मुंहासे आदि हो सकते हैं। इतना ही नहीं बेकार क्रीम के इस्तेमाल से समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां भी आ सकती हैं। अतः क्रीम का चयन करने से पहले अपनी स्किन टोन जान लें। इसके बाद ही शेविंग क्रीम चुनें।

ये भी पढ़ें- पुरुषों के लिए ग्रूमिंग टिप्‍स

यदि है बड़ी दाढ़ी

आजकल दौर चॉकलेट हीरो की बजाय बोल्ड हीरो दिखने का है। लेकिन यह लुक काफी मुश्किलों से हासिल होता है। इसके पीछे पुरुषों को ठीक ठाक मेहनत करनी होती है। साथ ही अपनी सफाई का भी ख्याल रखना होता है। गर्मियों में पसीने आने की शिकायत बेहद आम है। यदि आपकी दाढ़ी बेहद बड़ी है तो जाहिर है चेहरे पर भी पसीने आ सकते हैं। इतना ही नहीं दाढ़ी के कारण चेहरे पर पिम्पल उभर सकते हैं। ऐसे में जरूरी यह है कि आप नियमित अपने चेहरे को धोते रहें। अच्छे फेसवॉश का इस्तेमाल करें और नियमित इनकी ट्रिमिंग करते रहें।

ये भी पढ़ें- इन नौ ग्रूमिंग टिप्‍स से पाइये बेहतरीन लुक

मॉइश्‍चराइजर का इस्तेमाल करें

यह कहने की जरूरत नहीं है कि बदलते मौसम का असर हमारे शरीर से ज्यादा हमारे चेहरे पर दिखता है। मगर मॉइश्‍चराइजर लगाने की आदत नहीं होती। जबकि उन्हें इसका इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। खासकर गर्मी में क्योंकि इन दिनों चेहरे बुरी तरह झुलस जाते हैं। जिन पुरुषों की तैलीय त्वचा होती है, उन्हें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए; क्योंकि सबसे ज्यादा कील-मुंहासों की शिकायत तैलीय त्वचा वालों को ही होती है। मॉइश्‍चराइजर के साथ साथ आॅएल फ्री फेस वॉश का इस्तेमाल बेहतर सुझाव हो सकता है।

ये भी पढ़ें- इस तरह से करें सही शेव


बगल के बाल निकालें

आप कह सकते हैं कि बगल के बालों से भला दूसरों को क्या तकलीफ है? जी, तकलीफ है। विशेषकर आपकी पत्नी को। शायद आपको इस बात का एहसास नहीं है कि बगल के बाल पसीने की सबसे बड़ी वजह है। इससे न सिर्फ शरीर से बदबू आने की आशंका बनी रहती है बल्कि गर्मी के दानें भी निकल सकते हैं। ये दानें इतने हानिकारक होते हैं कि आसानी से खत्म नहीं होते। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो गर्मियों में बगल के बालों की सफाई न करने से हमारा शरीर बीमारियों का घर बन सकता है। बगल में डियो लगाने से इस तरह की समस्या से निजात पाया जा सकता है।
Grooming Habits in Hindi

नाखूनों को रखें साफ

अकसर देखा जाता है कि पुरुष नाखून काटने में बेहद कोताही बरतते हैं। उन्हें लगता है कि भला नाखून कौन देखता है। लेकिन गंदे नाखून न सिर्फ हमारी सौंदर्य पर काले धब्बे की तरह होता है वरन नाखनू न काटने की यह आदत हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालती है। अतः नाखूनों को हमेशा काटकर रखें। उन्हें साफ रखें।

अगर आप किसी के दिल पर राज करना चाहते हैं तो खुद को स्‍वच्‍छ रखें और ग्रूमिंग की सही आदतों को ही आजमायें।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Beauty Tips in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES32 Votes 8856 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर